×

40 जवान और ये गैंडा: सुरक्षा ऐसी की बड़े-बड़े नेताओं को भी नहीं मिलती ये सुविधा

आपने अक्सर किसी भी सेलिब्रिटी, नेता या फिर किसी बड़े शख्सियत की सुरक्षा में जवान तैनात रहते हुए देखा होगा। ये जवान हर पल उनके साथ इसलिए रहते हैं ताकि उन पर कोई भी खतरा न मंडरा सके।

Shreya
Published on: 23 Feb 2020 10:58 AM GMT
40 जवान और ये गैंडा: सुरक्षा ऐसी की बड़े-बड़े नेताओं को भी नहीं मिलती ये सुविधा
X
40 जवान और ये गैंडा: सुरक्षा ऐसी की बड़े-बड़े नेताओं को भी नहीं मिलती ये सुविधा

आपने अक्सर किसी भी सेलिब्रिटी, नेता या फिर किसी बड़े शख्सियत की सुरक्षा में जवान तैनात रहते हुए देखा होगा। ये जवान हर पल उनके साथ इसलिए रहते हैं ताकि उन पर कोई भी खतरा न मंडरा सके। लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि एक जानवर की सुरक्षा में जवान तैनात किए गए हैं तो आप क्या कहेंगे। आप ये जरुर सोचेंगे कि आखिर उस जानवर में ऐसा क्या खास है, जिस वजह से उसकी सुरक्षा में जवान तैनात किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: ट्रम्प के दौरे से पहले पीएम मोदी ने किया ट्वीट, कहा-उत्साहित है देश

गैंडे की सुरक्षा में तैनात हैं 40 जवान

हम जिस जानवर की बात कर रहे हैं वो है गैंडा। जी हां, और इस गैंडे की सुरक्षा में एक या दो नहीं बल्कि 40 जवानों की तैनाती की गई है। ये जानवर केन्या का है और ये एक सफेद गैंडा सूडान है जो 40 साल का है और ये अपनी प्रजाति का आखिरी नर गैंडा बचा है। ऐसे में इसके सुरक्षा के लिए 40 हथियारबंद रेंजर तैनात किए गए हैं। ये सभी जवान इस गैंडे की सुरक्षा में 24 घंटे तैनात रहते हैं।

गैंडे की सींग की कीमत है 75 हजार डॉलर

इसकी सुरक्षा के लिए इसे प्रशासन ने रेडियो ट्रांसमीटर लगाए हैं। वहीं अगर आपको इस गैंडे की सींग की कीमत का पता लग जाए तो आपको यकीन नहीं होगा। इस गैंडे की सींग की कीमत है 75 हजार डॉलर। जिसके चलते शिकारियों से बचने के लिए इसके सींग को पहले ही काट दिया गया है।

यह भी पढ़ें: अरबपति हैं ये भिखारी: संपत्ति जान ‘सदमे’ में आ जाएंगे आप

गैंडे की सुरक्षा के लिए एकत्रित किया जाता है धन

इस गैंडे की सुरक्षा के लिए धन एकत्रित किया जाता है, जिसका काम पजेटा संस्था करती है। संस्था ने इसकी सुरक्षा के लिए एक कैंपेन गोफडमी लॉन्च किया था। जिसकी मदद से 7700 डॉलर एकत्रित हुए एकत्रित हुए थे। इन पैसों से सूडान की सुरक्षा के लिए जवानों को हथियार मुहैया कराए जाते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें: धर्मेंद्र ने मारा जोरदार चाटा! हेमा मालिनी के लिए इस एक्टर का किया था गाल लाल

Shreya

Shreya

Next Story