×

Google पर कभी भी न सर्च करें ये चीजें, नहीं तो पड़ सकता है महंगा

अगर आपके पास किसी सवाल का जवाब न हो तो उस सवाल का जवाब पाने के लिए आपके मन में सबसे पहले किस चीज का ख्याल आता है। शायद आपका जवाब हो ‘गूगल’ बाबा।

Shreya
Published on: 30 Jan 2020 6:21 AM GMT
Google पर कभी भी न सर्च करें ये चीजें, नहीं तो पड़ सकता है महंगा
X
Google पर कभी भी न सर्च करें ये चीजें, नहीं तो पड़ सकता है महंगा

अगर आपके पास किसी सवाल का जवाब न हो तो उस सवाल का जवाब पाने के लिए आपके मन में सबसे पहले किस चीज का ख्याल आता है। शायद आपका जवाब हो ‘गूगल’ बाबा। लेकिन इस चक्कर में कई बार कुछ ऐसी भी गलतियां हो जाती हैं, जिससे आपका बैंक अकाउंट खाली होने से लेकर और भी कई तरह के नुकसान आपको हो सकते हैं। तो ऐसे में इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि गूगल पर क्या सर्च करना चाहिए और क्या नहीं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप गूगल से क्या सर्च नहीं करना चाहिए-

बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी

गूगल पर बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी नहीं सर्च करनी चाहिए। क्योंकि जब आप बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी सर्च करते हैं तो कई बार आपके बैंक के नाम की फर्जी (FAKE) वेबसाइट आ जाती है। फिर बाद में अगर आप इस वेबसाइट पर अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स डालते हैं तो आपके बैंक अकाउंट की जानकारी चुराकर आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: जब गोडसे ने बापू के सीने में उतारीं तीन गोलियां, जानें उस दिन की पूरी कहानी

ना सर्च करें कस्टमर केयर का नंबर

कई बार यूजर्स किसी प्रोडक्ट की शिकायत करने के लिए गूगल पर उस कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर सर्च करते हैं, लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। क्योंकि ऑनलाइन फ्रॉड ज्यादातर गूगल से नंबर चुराकर ही किए जाते हैं। पहले भी इस तरह की खबरें आ चुकी हैं कि जब किसी शॉप का नंबर लेकर वहां से कुछ खरीदने के बाद पेमेंट किया गया तो कस्टमर्स के बैंक अकाउंट से गलत तरीके से या अधिक पैसे कट गए। इसलिए गूगल पर कस्टमर केयर का नंबर सर्च करने से बचें। जरुरत में कंपनी के वेबसाइट पर जाकर नंबर लें।

यह भी पढ़ें: खाताधारकों सावधान! कुछ घंटे हैं आपके पास, निपटा लें सारे काम, वरना…

ना करें किसी तरह के एप के लिए सर्च

अक्सर फोन लेने से पहले मार्केट में कौन सा मोबाइल नया आया है या डिटेल्स के लिए लोग गूगल पर सर्च करते हैं, लेकिन ऐसा करने से बचें। साथ ही गूगल से डाउनलोड करने से भी बचें। ऐसे में अगर आपके पास Android फोन है तो कोई भी एप गूगल प्ले-स्टोर (Google play store) से ही सर्च करें और अगर आप आईफोन के यूजर हैं तो कोई भी एप एप स्टोर से डाउनलोड करें। क्योंकि अगर आप गूगल पर मिले लिंक से एप डाउनलोड करते हैं तो आपके फोन में जासूसी करने वाला एप पहुंच सकता है या फिर वायरस आ सकता है।

दवा के बारे में सर्च

अगर आपको अपनी बिगड़ी सेहत के लिए कोई भी दवा सर्च करनी है तो फिर गूगल पर सर्च न करें, नहीं तो इससे आपको नुकसान पहुंच सकता है। क्योंकि इससे आपको गलत दवा के बारे में भी जानकारी मिल सकती है। इसलिए हमेशा डॉक्टर से कन्सल्ट करने के बाद ही दवा लें।

ऑनलाइन शॉपिंग ऑफर्स

अगर आपको ऑनलाइन शॉपिंग का शौक है और गूगल पर ऑनलाइन शॉपिंग ऑफर्स खोजते हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें। क्योंकि कई बार फर्जी टाइप की वेबसाइट्स ऑफर्स के नाम पर आपके पैसे ठग लेती हैं। इसी तरह गूगल पर किसी तरह के कूपन का भी इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: शरजील ने कबूला देशविरोधी भाषण की बात, स्पेशल सेल कर रही है पूरी है जांच

Shreya

Shreya

Next Story