×

भारत में यहां है डोनाल्ड ट्रंप का गांव, क्या आपको ये पता था

राम केवी
Published on: 24 Feb 2020 11:18 AM GMT
भारत में यहां है डोनाल्ड ट्रंप का गांव, क्या आपको ये पता था
X

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया संग भारत के दौरे पर हैं। वह आगरा में ताजमहल देखने भी गए। और कहा वाह ताज वाह...। डोनाल्ड ट्रंप के बहुत से किस्से आप अब तक पढ़ चुके होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि भारत उत्तरी क्षेत्र के इस राज्य में है ट्रंप का गांव।

हैरान हो गए न कि ट्रंप का भारत से ये कौन सा कनेक्शन निकल आया। दरअसल हरियाणा में एक ऐसा गांव है जिसका नाम अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम पर रखा गया है। लेकिन ये नाम आज नहीं रखा गया है। ये नाम काफी पहले रखा गया था आज हम आपको बताते हैं इसकी कहानी।

इसे भी पढ़ें

ख़तरनाक है ट्रंप का ये समझौता, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

दरअसल हरियाणा के नूंह जिले में मरोड़ा गांव को 'ट्रंप ग्राम' के नाम से भी जाना जाता है। ये बात दीगर है कि सरकारी दस्तावेजों में यह मरोड़ा गांव ही है। हालांकि जब इसे ट्रंप ग्राम नाम दिया गया था तो गांव वाले गांव का नया नाम पाकर बेहद खुश हुए थे।

ये है ट्रंप ग्राम

सवाल ये है कि इस गांव का नाम राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम पर क्यों रखा गया? और किसने ये नाम दिया।

इसे भी पढ़ें

ट्रंप के आते ही जली दिल्ली: सड़कों पर उतरे उपद्रवी, गोलीबारी में एक कांस्टेबल की मौत

हरियाणा के नूंह जिले का पहले मेवात नाम था इसी में आता है मरोड़ा गांव। नूंह हरियाणा राजस्थान व उत्तर प्रदेश का सीमावर्ती जिला है। गरीबी से जूझ रहे 160 घरों के इस गांव में एक समय कोई शौचालय नहीं था। गांव की बहू-बेटियों को घरों में शौचालय ना होने की वजह से शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा था।

इसे भी पढ़ें

आगरा पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, CM योगी ने किया स्वागत

निजी सामाजिक संस्था सुलभ इंटरनेशनल ने इस गांव में शौचालय बनाने का बीड़ा उठाया। सुलभ ने यह तय किया कि इस गांव का नाम अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम पर रखा जाए। यहां के सभी घरों में ट्रंप के नाम पर ही शौचालय बनाए गए। इससे गांव के बच्चे-बच्चे को ट्रंप का पूरा नाम और वह कौन हैं, ये पता है।

राम केवी

राम केवी

Next Story