×

गजब: कल काउंटिंग से रहना है अपडेट तो अभी डाउनलोड करें ये एप

इस बार लोकसभा चुनाव के नतीजे मोबाइल पर मिलेंगे। प्रत्येक राउंड के नतीजे निर्वाचन आयोग के सुविधा एप पर लोगों को परिणाम की जानकारी मिलेगी। मतगणना के दिन सुबह आठ बजे से ही इस पोर्टल पर काउंटिंग की सूचनाएं मिलनी शुरू हो जाएगी।

Aditya Mishra
Published on: 22 May 2019 10:12 AM GMT
गजब: कल काउंटिंग से रहना है अपडेट तो अभी डाउनलोड करें ये एप
X
प्रतीकात्मक फोटो

शिमला: इस बार लोकसभा चुनाव के नतीजे मोबाइल पर मिलेंगे। प्रत्येक राउंड के नतीजे निर्वाचन आयोग के सुविधा एप पर लोगों को परिणाम की जानकारी मिलेगी। मतगणना के दिन सुबह आठ बजे से ही इस पोर्टल पर काउंटिंग की सूचनाएं मिलनी शुरू हो जाएगी।

लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आप मोबाइल एप पर देख सकेंगे। इसके लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर जाकर 'सुविधा एप' को अपलोड करना होगा। इसमें लोकसभा क्षेत्र में विधानसभावार प्रत्याशियों को मिले मतों की गणना के आकड़े प्रत्येक राउंड के दर्ज किए जाएंगे।

जिला निर्वाचन कार्यालय सुविधा पोर्टल पर हर राउंड के आकड़े अपलोड करेगा। इसके बाद मतगणना वाली सुबह से लेकर गणना पूरी होने तक सभी राउंड की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी।

ये भी पढ़ें...दावा: ‘इस लोकसभा चुनाव में 2014 से भी ज्यादा सीटें जीतने जा रही BJP’

मोबाइल या कंप्यूटर पर आप इस पोर्टल को ओपन कर सकते हैं, जिसमें एक विकल्प मतगणना वाला शामिल है। जैसे ही किसी लोकसभा क्षेत्र की विधानसभा क्षेत्र का राउंड पूरा होगा, उस समय ईवीएम से गिने जा चुके मतों की जानकारी इस पोर्टल में दर्ज हो जाएगी। जीत-हार से जुड़े मतगणना के आकड़े आयोग को भी भेजे जाएंगे। मतगणना के रूझान सुबह नौ बजे से आना शुरू हो जाएंगे।

मिलेंगे हर राउंड की काउंटिंग के रिजल्ट

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार हर राउंड के बाद प्रत्याशियों को इसका प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही काउंटिंग के प्रत्येक राउंड की डिटेल सभी प्रत्याशियों को एक फोटो कापी उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। वहीं साउंड सिस्टम से हर राउंड का एनाउंसमेंट भी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें...आइये जानते हैं कि क्या कहता है बलिया का लोकसभा चुनाव समीकरण

प्रत्याशी के एजेंट मतगणना कक्ष में रहेंगे लेकिन उनके समर्थक काउंटिंग परिसर के बाहर रहेंगे। प्रशासन ने मंगलवार को काउंटिंग के लिए धामी कालेज स्थित स्ट्रांग रूम में रैंडेमाइजेशन की। वहां पर हर राउंड के नतीजे किस तरह से डाउनलाेड़ किए जाने हैं, उस बारे में जानकारी दी।

कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में सभी ईवीएम अाैर वीवीपैट कड़ी सुरक्षा के बीच रखी गई है। यहां पर अर्द्धसैनिक बल निगरानी कर रहे हैं। वीरवार सुबह ही काउंटिंग शुरू हो जाएगी। इस बार लोकसभा चुनाव के लिए ये सुविधा लोगों के लिए बेहतर सुविधा देगी। लोग अपने मोबाइल से चुनाव की काउंटिंग देख सकेंगे।

ये भी पढ़ें...लोकसभा के गठन से पूर्व विस अध्यक्ष ने लोकसभा महासचिव से की भेंट

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story