Top

सर्जरी के जरिये हाईप्रोफाइल लड़कियों को कुंवारी बनाने का चल रहा था खेल, तभी...

शादी का ख्याल दिमाग में आते ही सबसे पहला सवाल दिमाग में यही आता है कि पार्टनर वर्जिन है या नहीं। महिला से ज्यादा पुरुष अपने पार्टनर की वर्जिनिटी को लेकर चिंतित रहते हैं।

Aditya Mishra

Aditya MishraBy Aditya Mishra

Published on 12 Jan 2020 4:08 PM GMT

सर्जरी के जरिये हाईप्रोफाइल लड़कियों को कुंवारी बनाने का चल रहा था खेल, तभी...
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: शादी का ख्याल दिमाग में आते ही सबसे पहला सवाल दिमाग में यही आता है कि पार्टनर वर्जिन है या नहीं। महिला से ज्यादा पुरुष अपने पार्टनर की वर्जिनिटी को लेकर चिंतित रहते हैं।

शादी के बाद सुहागरात से पहले खुद को कुंवारी दिखाने के सामाजिक दवाब को लेकर अब लड़कियां शादी से पहले अपने कौमार्य (प्राइवेट पार्ट) का ऑपरेशन कराने के लिए सीक्रेट क्लीनिक जा रही हैं और डॉक्टर ऐसी महिलाओं की डिमांड पूरी कर चंद घंटों में लाखों रुपये कमा रहे हैं। इस बात का खुलासा लंदन में हुआ है जहां 22 ऐसे सीक्रेट क्लीनिक मिले हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ लंदन में ऐसे 22 क्लीनिकों की पहचान की गई है जहां ब्रिटिश डॉक्टर पारंपरिक परिवारों के दबाव में आईं महिलाओं का 'वर्जिनिटी रिपेयर' ऑपरेशन करते हैं और इससे लाखों रुपये कमाते हैं।

इस ऑपरेशन को आमतौर पर हाइमन की मरम्मत के रूप में जाना जाता है, इस ऑपरेशन में प्राइवेट पार्ट के प्रवेश द्वार पर त्वचा की एक परत का निर्माण किया जाता है जो तब फटता है जब एक महिला पहली बार इंटरकोर्स करती है।

ये पढ़ें...सेक्स रैकेट चला रही थी ये मशहूर एक्ट्रेस, हुई गिरफ्तार, नाम जान हो जाएंगे दंग

क्या है ताजा रुझान...

हाइमेन रिपेयर यानि कि वर्जिनिटी को वापस से पाने की सर्जरी है। इसे हाइमेनोप्लास्टी कहा जाता है। फटी हुई झिल्ली को इस सर्जरी से वापस से पहले जैसा बनाया जाता है।

मीडिया रिपोर्ट में अपोलो हॉस्पिटल के डॉक्टर अनूप धीर का स्टेटमेंट भी दिया गया था। उन्होंने बताया था कि पिछले कुछ सालों में हाइमेनोप्लास्टी का ट्रेंड भारत में काफी तेजी से बढ़ा है।

ऐसी ही एक और रिपोर्ट में लोक नायक हॉस्पिटल की बात की गई है। डीएनए की ये रिपोर्ट 2018 की है। लोक नायक अस्पताल एक सरकारी अस्पताल है जहां 2017 के आंकड़ों के मुताबिक हर महीने दो से तीन ऐसे केस आए हैं।

2018 में अभी तक 1 सर्जरी हो चुकी है। लोक नायक हॉस्पिटल के प्लास्टिक सर्जरी विभाग के हेड डॉक्टर पी एस भंडारी का कहना है कि ये आधे घंटे का प्रोसेस होता है। हॉस्पिटल में इसे करवाने के लिए 45-60 दिनों का वेटिंग टाइम होता है। पिछले तीन सालों में हाइमेनोप्लास्टी करवाने वालों की संख्या अप्रत्याशित तौर से बढ़ी है।

भारत में क्या है कीमत

आम तौर पर इस तरह के ऑपरेशन की कीमत भारत में 45-50 हज़ार रुपए के बीच आती है, लेकिन सरकारी अस्पताल में खर्च एकदम न के बराबर हो जाता है। यही कारण है कि सरकारी अस्पतालों में इस तरह के इलाज को बढ़ावा दिया जा रहा है।

आसान नहीं ये प्रक्रिया

realself.com पर हाइमेनोप्लास्टी को लेकर कई लोगों ने सवाल किए हैं। इसमें वो लोग भी शामिल हैं जो ये सर्जरी करवा चुके हैं और उससे काफी परेशान हैं। एक यूजर का कहना है कि उसने 10 जून 2017 को ये ऑपरेशन करवाया था और 17 जून तक उसके टांके गिर गए। ये और खराब तब हो गया जब इसमें इन्फेक्शन भी हो गया।

हाइमेनोप्लास्टी के कई नुकसान

जिस सर्जरी को महिलाएं बड़ी आसानी से करवा रही हैं और अपने पति के लिए वर्जिनिटी वापस चाहती हैं वो सर्जरी काफी घातक इन्फेक्शन का कारण बन सकती है।

इतना ही नहीं इस सर्जरी के बाद भविष्य में सेक्स लाइफ को भी खतरा हो सकता है। महिलाओं को इससे काफी ज्यादा दिक्कतें हो सकती हैं, ऑर्गेज्म में कमी के साथ-साथ एक बार इन्फेक्शन ठीक होने के बाद भी इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। एक साधारण सा यूरिन इन्फेक्शन भी घातक साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें...सेक्स टॉयेज़ की धमाकेदार इंट्री

कैसे होती है ये सर्जरी

इस सर्जरी में कोई निशान नहीं छूटता और शायद यही वजह है कि इसे करवाने वाली महिलाओं की संख्या बहुत ज्यादा है। योनी से ही एक पतला झिल्ली जैसा टुकड़ा निकाल कर हाइमेन बनाया जाता है। ये प्रोसेस बहुत लंबा नहीं होता और जल्दी ही घाव भर जाता है।

जब हाइमेनोप्लास्टी करवाई जाती है तब कुछ हफ्तों तक हेवी वर्कआउट या सेक्स नहीं करना होता। ये प्रोसेस अगर गलत हो जाए तो महिलाओं की जान पर भी बन सकती है इसलिए किसी अच्छे प्लास्टिक सर्जन से ही करवाना सही होता है।

मर्दों को चाहिए वर्जिन महिलाएं

नवंबर 2017 में एक 19 साल की अमेरिकी मॉडल ने अपनी वर्जिनिटी की बोली लगाई और उसे 3.9 मिलियन डॉलर मिले। ये कोई पहला केस नहीं है. ऐसे कई केस पहले भी सामने आ चुके हैं जहां वर्जिनिटी नीलाम की गई है।

विज्ञापन में भी वर्जिनिटी...

भारत में 18 अगेन जेल की लॉन्चिंग सेलिना जेटली ने की थी. ये वो जेल है जिससे हाइमेन टाइट हो जाता है. जरा एक बार इस ऐड को देखिए।

यह विज्ञापन 18 अगेन जेल का। इस जेल को उन महिलाओं के लिए बनाया गया है जिन्हें दोबारा वर्जिन जैसा लगना होता है। यानी वैजाइना को टाइट करवाना।

महिलाएं भले ही अब सेक्स को लेकर थोड़ा खुले विचारों वाली हो गई हैं। लेकिन अभी भी मर्दों का माइंडसेट वहीं है। 2015 में एक सेक्स सर्वे हुआ था। HT-MaRS यूथ सर्वे के मुताबिक 61% लोगों को प्री मैरिटल सेक्स से कोई आपत्ति‍ नहीं है, लेकिन जब शादी की बात आती है तो 63% लोगों को उनका पार्टनर वर्जिन चाहिए।

खुद ही सोच लीजिए कि भारत की मानसिकता किस तरह से दोहरे मापदंडों पर चल रही है। इस सर्वे में ऐसे कई मर्दों की विचार लिए गए थे जो खुद वर्जिन नहीं थे, उन्हें भी पत्नी वर्जिन ही चाहिए थी।

शायद यही कारण है कि हाइमेनोप्लास्टी जैसी सर्जरी बहुत तेज़ी से बढ़ रही है। जो लड़कियां ये सोचती हैं कि आज के समय में एक सफल शादी के लिए वर्जिन होना जरूरी है वो बहुत बड़े धोखे में जी रही हैं।

भारत के इन अस्पतालों में सुविधा

अब यह सुविधा अब दिल्ली सरकार के एलएनजेपी अस्पताल में भी मिल रही है। बस आधे घंटे की सर्जरी और दो से तीन हफ्ते का रेस्ट दोबारा वर्जिनिटी दिला सकता है।

लिव इन रिलेशनशिप और रोमांटिक लाइफ को फिर ताजगी देने की ख्वाहिश हो या फिर यौन शोषण की शिकार पीड़िताएं, आजकल हर उम्र की लड़कियां हायम्नोप्लास्टी का सहारा ले रही हैं।

इस सर्जरी को लेकर हर हफ्ते लड़कियां डॉक्टरों से संपर्क कर रही हैं। घर बसाने और रोमांटिक लाइफ को बेहतर बनाने में इस सर्जरी की कामयाबी का आलम यह है कि हाई प्रोफाइल से लेकर सामान्य महिलाएं भी इसके लिए अस्पताल पहुंच रही हैं।

ये पढ़ें...सेक्स के दौरान किया ये काम, तो जाना होगा आपको जेल

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story