×

सेक्स टॉयेज़ की धमाकेदार इंट्री

कोरिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रानिक्स कंपनी ‘सैमसंग’ ने शो में ‘रोलिंग रोबोट बॉल’ दिखाया है। ‘बैली’ नामक ये रोबोट अपने मालिक के चारों ओर घूमकर उसे ट्रैक करेगा। इसे ‘जीवन साथी’ के रूप में डिजाइन किया गया है।

SK Gautam
Published on: 8 Jan 2020 11:34 AM GMT
सेक्स टॉयेज़ की धमाकेदार इंट्री
X

नील मणिलाल

लखनऊ: अमेरिका के लास वेगास में विश्व का सबसे बड़ा कंज्यूमर इलेक्ट्रानिक्स शो (सीईएस) हो रहा है। दुनिया भर की दिग्गज इलेक्ट्रानिक्स कंपनियां हैरअंगेज आइटम यहां पेश कर रही हैं। इन्हीं आइटम्स में शुमार हैं सेक्स टॉयेज़। इस शो के आयोजकों ने इस बार अपनी नीति में बदलाव करते हुए सेक्स टॉयेज को शो में परीक्षण के तौर पर शुमार करने का फैसला किया है।

इसके चलते शो में सेक्स टॉय बनाने वाली दर्जन भर कंपनियां शामिल हुई हैं। इनमें तमाम स्टार्टअप भी हैं जिनकी संस्थापक महिलाएं हैं। ये कंपनियां वाइब्रेटर, लुब्रिकेंट्स और अन्य सेक्स टेक प्रोडक्ट बनाती हैं।

ये भी देखें : विमान क्रैश: कहीं गलती तो नहीं कर रहा ईरान, इस देश ने भी कर दिया था ऐसा

फैसला बदलने पर मजबूर होना पड़ा

ऐसी ही एक कंपनी है ‘लोरा डि कार्लो’, ये कंपनी ‘ओसे’ नामक पर्सनल मसाजर इस शो में लाई है। इस कंपनी को पिछले साल के शो में आयोजकों ने सेक्स टॉय लाने पर बैन कर दिया था। कंपनी ने हार नहीं मानी और अंतत: आयोजकों को अपना फैसला बदलने पर मजबूर होना पड़ा।

कंपनी की संस्थापक और सीईओ लोरा हैडॉक ने बताया कि सेक्सुअल सेहत ओवरऑल शारीरिक-मानसिक सेहत के लिए पहली शर्त है। विश्व भर में सेक्स टॉय और उपकरणों की भारी मांग है।

लोरा हैडॉक ने बताया कि ‘ओसे’ मसाजर आनंद देने के साथ तनाव मिटाने, बेहतर नींद और आत्मविश्वास बढ़ाने का काम करता है। ‘ओसे’ की कीमत 290 डॉलर यानी करीब 20 हजार रुपए है। कंपनी को 30 लाख डालर के एडवांस आर्डर भी मिल गए हैं।

शो में वाइब्रेटर कंपनी ‘क्रेव’ का भी स्टाल है। ये पहनने योग्य वाइब्रेटर बनाती है। ‘ओह माईबॉड’ नामक कंपनी ने महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग अलग तरह के उपकरण पेश किए हैं। ‘नॉटी अमेरिका’, ‘फॉर्मलैब्स’, ‘डेम प्रोडक्ट्स’ थ्री डी प्रिंट वाले सेक्स उपकरण लाए हैं जिनमें हैंड फ्री वाइब्रेटर भी है।

ये भी देखें : यूपी डीजीपी हुए तलब: सीएम योगी संग अहम बैठक, जानें वजह…

रोबोट और स्मार्ट सिटी प्लान भी

कंज्यूमर टेक्नोलॉजी शो में दुनिया की नामीगिरामी टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल कंपनियां भविष्य के प्रोडक्ट दिखा रही हैं। ये ऐसे प्रोडक्ट हैं जिन पर काम चल रहा है और जल्द ही ये बाजार में आ भी जाएंगे।

जापानी ऑटो कंपनी टोयोटा अपनी भविष्य की योजनाओं के साथ आयी है। टोयोटा जापान में ‘वूवन’ सिटी बनाने जा रही है। इस योजना के तहत जापान के माउंट फूजी में 175 एकड़ जमीन पर ऐसा शहर बनाया जाएगा जो हाइड्रोजन ईंधन से चलेगा। इसमें खुद से चलने वाली गाडिय़ों और अन्य तकनीकों का परीक्षण किया जा सकेगा। ये डिजिटल ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिये संचालित होगा।

टोयोटा के साथ डेनमार्क की कंपनी ‘बियाके इंगल्स ग्रुप’ इस शहर को बनाने के प्रोजेक्ट पर साथ काम कर रही है। दो हजार लोगों के रहने लायक इस शहर में रोजमर्रा का काम करने के लिए घरों में रोबोट होंगे। सेंसर आधारित आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) यहां रहने वालों के स्वास्थ्य की जांच करने में सहायता करेगी। शहर में हर वाहन, पैदल चलने वालों और स्कूटर, बाइक जैसे ‘माइक्रो मोबिलिटी’ वाहनों के लिए अलग अलग तरीके की योजनाएं होंगी।

ये भी देखें : जल्लाद की ऐसी कहानी: दादा ने इंदिरा के हत्यारे को दी फांसी, तो पोता रचेगा इतिहास

एलजी का सुपर स्मार्ट टीवी

कोरिया की ‘एलजी कंपनी’ ऐसी तकनीक विकसित कर रही है जिससे लोग अपने स्मार्ट टीवी से बातचीत कर पाएंगे। कोई भी सवाल पूछिये, टीवी तत्काल जवाब देगा। स्क्रीन पर सेलेब्रटी ने क्या पहना है उसको ढूंढने और खरीदने में भी आपका टीवी मदद करेगा।

कोरिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रानिक्स कंपनी ‘सैमसंग’ ने शो में ‘रोलिंग रोबोट बॉल’ दिखाया है। ‘बैली’ नामक ये रोबोट अपने मालिक के चारों ओर घूमकर उसे ट्रैक करेगा। इसे ‘जीवन साथी’ के रूप में डिजाइन किया गया है। सैमसंग ने ‘सीरो’ टीवी भी पेश किया है जो बिल्कुल स्मार्टफोन या टैबलेट की तरह टीवी पर आ रहे चित्रों को पोट्रेट मोड से लैंडस्केप कर सकता है।

चीन की ‘स्काईवर्थ कंपनी’ ने अपने टीवी पर आठ हजार रिजोल्यूशन का कैमरा लगाया है जो टीवी देखने वाले को देख सकेगा। टीवी के कैमरों में एआई को जोडऩे से वीडियो कॉल संभव हो सकती है। टीवी भी तस्वीरें ले सकेगा, बॉडी मोशन को ट्रैक कर सकेगा

चीनी कंपनी लेनेवो ने फोल्ड होने वाला लैपटाप पेश किया है। इसके अलावा ५जी पर चलने वाला कंप्यूटर व लैपटाप भी प्रदर्शित किया है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story