×

अचानक बदला आसमान: दिखा ये बेहद दुर्लभ नजारा, तस्वीर आई सामने

बताया जा रहा है कि इस तस्वीर को DSLR से क्लिक किया गया है। जो कि जेमिनी टेलीस्कोप की छत पर लगाए गए हैं। कैमरे ने बिजली कड़कने के एक सेकेंड और 30 सेकेंड के बीच यह तस्वीर क्लिक की है।

Shreya
Published on: 2 March 2021 7:16 AM GMT
अचानक बदला आसमान: दिखा ये बेहद दुर्लभ नजारा, तस्वीर आई सामने
X
अचानक बदला आसमान: दिखा ये बेहद दुर्लभ नजारा, तस्वीर आई सामने

नई दिल्ली: हवाई द्वीप के मॉनाकिया इलाके के ऊपर एक बहुत ही अद्भुत और दुर्लभ नजारा देखने को मिली है। जहां पर आसमान में बादलों के ऊपर अंतरिक्ष की ओर जाती हुई लाल और नीले रंग की रोशनी दिखाई दी। बता दें कि इस प्रक्रिया को स्प्राइट्स और जेट्स (Sprite & Jets) कहा जाता है। इस दुर्लभ नजारे की फोटो तेजी से सोशल मीडिया पर वारयल हो रही है।

कैमरे में कैद हुआ ये दुर्लभ नजारा

बता दें कि जिस जगह ये नजारा देखने को मिली है, वहां पर दुनिया की बेहतरीन टेलीस्कोप इंटरनेशनल जेमिनी ऑब्जरवेटरी स्थित है। इस सीन की जो तस्वीर सामने आई है उसमें अगर आप देखेंगे तो आपको बाईं ओर जेमिनी टेलीस्कोप दिखाई देगा और उसके पीछे ओर जगमगाता हुआ मॉनाकिया शहर।

यह भी पढ़ें: म्यांमार की सेना आतंकी घोषित: इसलिए हुआ ये बड़ा फैसला, अमेरिकी ने दी चेतावनी

इसलिए होती है ये प्रक्रिया

वहीं, शहर के ठीक ऊपर आपको दिखाई देगी बादलों के बीच चमकती हुई बिजली की रोशनी। उसके ऊपर नीले रंग का जेट (Blue Jet), जिसके ऊपर लाल रंग का स्प्राइट (Red Sprite) दिखाई दे रहा है। आपको बता दें कि Red Sprite और Blue Jet वायुमंडल के ऊपरी हिस्से की एक दुर्लभ प्रक्रिया होती है, जो कि इलेक्ट्रिकल डिस्चार्ज के कारण बनती है।

यह भी पढ़ें: नवजातों पर बड़ी खबरः समय से पहले हो रहे पैदा, वजह का खुलासा, की गई ये अपील



आमतौर पर यह धरती से करीब 50 से 80 किमी के बीच होता है और कभी कभी इसका रंग लाल-नारंगी, नीला-हरा भी होता है। इस प्रक्रिया की बड़ी वजह कम ऊंचाई पर बिजली के चमकने को माना जाता है। लेकिन ऐसी बिजली जो टेम्प्रेचर में तुलनात्मक रूप से ठंडी है। कई बात तो ऐसा होता है कि ये स्प्राइट और जेट जेलीफिश जैसी आकृति बनाते हैं।

1 से 30 सेकेंड के बीच क्लिक की गई तस्वीर

बताया जा रहा है कि इस तस्वीर को DSLR से क्लिक किया गया है। जो कि जेमिनी टेलीस्कोप की छत पर लगाए गए हैं। कैमरे ने बिजली कड़कने के एक सेकेंड और 30 सेकेंड के बीच यह तस्वीर क्लिक की है। बता दें कि इस कैमरों को टेलीस्कोप की छत पर इसलिए लगाया गया है ताकि आने वाले तूफानों की सूचना पहले मिल जाए। इन कैमरों में ऐसे सेंसर्स हैं जो बारिश, तूफान को लेकर पहले ही आगाह कर देते हैं।

यह भी पढ़ें: विमान की इमरजेंसी लैंडिंग: नहीं बच सकी यात्री की जान, आ रहे थे लखनऊ

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story