×

इस जिले में मचा हाहाकार: एक दिन में मिले इतने कोरोना पॉजिटिव, उड़े प्रशासन के होश

पहली बार एक साथ 12 लोग कोरोना संक्रमित मिलने से स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई है। 12 पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वालों की तलाश शुरू कर दी है।

Shivani Awasthi
Published on: 30 May 2020 5:35 PM GMT
इस जिले में मचा हाहाकार: एक दिन में मिले इतने कोरोना पॉजिटिव, उड़े प्रशासन के होश
X

कन्नौज: जनपद में एक साथ 12 कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने का रिकार्ड बन गया है। पहली बार एक साथ 12 लोग कोरोना संक्रमित मिलने से स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई है। 12 पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वालों की तलाश शुरू कर दी है। जिले में अब तक 57 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। जिसमें 32 एक्टिव केस हैं। अब तक 25 लोग स्वस्थ्य होकर वापस घर लौट चुके हैं।

जिले में 12 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव, आंकड़ा हुआ 57

कन्नौज के सीएमओ डॉ. कृष्ण स्वरूप ने बताया कि शनिवार को 12 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिले में अबतक 57 कोरोना पॉजिटिव मरीज निकल चुके हैं। जिसमें शहर के सरायमीरा में रहने वाले रोडवेज बस ड्राइवर की पत्नी व बेटा शामिल है। जबकि ड्राइवर की रिपोर्ट निगेटिव आई है। छिबरामऊ में तीन, रतनपुर में दो, मदारपुर में एक, बस्तापुर में एक, सीहपुर में एक, तालग्राम के जेरकिला में दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। एक साथ 12 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया।

इलाके सील कर हुआ सैनिटाइजेशन

संक्रमित मिलने वाले स्थानों को सील कर सेनिटाइज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। साथ ही बैरिकेडिंग कर गलियों को बंद किया जा रहा है। विभाग संक्रमित के संपर्क में आने वाले लोगों की तलाश में जुटा है। ऐसे में यह पता लगाना विभाग के लिए बड़ी चुनौती बना है। 12 नए मरीज मिलने के साथ ही जिले में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 32 हो गई है। लगातार मिल रहे कोरोना मरीज से जिले के लोगों में डर बना हुआ है।

ये भी पढ़ेंः कोरोना संकट के बीच बुन्देलखंड में आई बड़ी आफत, लोगों को भारी नुकसान

कोविड-19 अस्पताल सीएचसी का डीएम व एसपी ने किया निरीक्षण

डीएम व एसपी ने तिर्वा के कोविड-19 अस्पताल सीएचसी तिर्वा का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने इस अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीजों के इलाज के बारे में जानकारी ली। मरीजों को दिए जा रहे भोजन के बारे में भी चिकित्सकों से पूछा।

डीएम राकेश मिश्रा व एसपी अमरेन्द्र प्रसाद सिंह का काफिला सीएचसी तिर्वा पहुंचा। यहां पर उन्होंने आईसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों के बारे में अधीक्षक डॉ.अवधेश कुमार से जानकारी ली। मरीजों को दिए जा रहे भोजन के बारे में भी अधीक्षक से पूछताछ की।

आईसोलेशन वार्ड के अधीक्षक डॉ.अवधेश कुमार ने दी कोरोना मरीजों की जानकारी

डॉ.अवधेश ने अफसरों को बताया कि भोजन व नास्ते को लेकर मरीजों में कोई दिक्कत नहीं हैं। अधीक्षक ने बताया कि शनिवार की दोपहर को तिर्वा क्षेत्र के सीहपुर व ठठिया क्षेत्र के बस्ता गांव से आए दो कोरोना पॉजिटिव मरीजों को आईसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। अब आईसोलेशन वार्ड में कुल 18 मरीजों का इलाज हो रहा है।

ये भी पढ़ेंः जिला अस्पताल में मिली अव्यवस्थाओं पर DM नाराज, की ये कड़ी कार्रवाई

छिबरामऊ क्षेत्र में सात नए कोरोना पॉजिटिव मिले

छिबरामऊ तहसील क्षेत्र में कोरोना की दस्तक बढ़ती ही जा रही है। शनिवार को जहां एक ही परिवार के तीन महिलाएं कोरोना पॉजिटिव पाई गई। वहीं सिकंदरपुर के रतनपुर में पिता-पुत्र और तालग्राम में मां-बेटी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। एक साथ सात लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया है।

एक साथ सात लोग कोरोना पॉजिटिव

शहर की पुरानी गल्लामंडी का रहने वाला एक परिवार हरियाणा के गुडग़ांव में किसी एक्सपोर्ट कंपनी में काम करता है। यह परिवार लॉकडाउन के चलते 22 मई को वापस अपने घर लौटा था। वहां से आने के बाद परिजनों ने सौ शैय्या अस्पताल जाकर अपनी जांच कराई थी। वहां उनकी थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद 14 दिन के लिए होमक्वारंटीन में रहने के निर्देश देते हुए वापस घर भेज दिया गया था।

ये भी पढ़ेंः सपाईयों का फूटा गुस्सा: थाने में जमकर किया हंगामा, ये है वजह

दो दिन बाद परिवार की तीन महिलाओं को कुछ तकलीफ हुई, तो वह 28 मई को उनका सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया था। शनिवार को आई जांच रिपोर्ट में इस घर की तीनों महिलाएं कोरोना पॉजिटिव पाई गईं, जैसे ही रिपोर्ट स्थानीय स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हुई प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में स्वास्थ्य विभाग की टीम एंबुलेंस लेकर कोरोना पॉजिटिव पाई गई महिलाओं को लेने उनके घर जा धमकी। इन महिलाओं को विशेष एंबुलेंस से तर्विा भेजा गया है।

फ़ाइल फोटो

गल्ला मंडी बनेगी हॉटस्पॉट

एसडीएम गौरव शुक्ला ने बताया कि शहर की गल्ला मंडी के एक ही परिवार के तीन लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने से अब वहां हॉटस्पॉट बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि उनकी निगरानी समितियां सक्रियता से काम कर रही हैं। उसी का परिणाम है कि पहली स्टेज पर ही मामले पकड़ में आ जा रहे हैं, जिससे स्थितियां नियंत्रण में हैं। यह सब लोगों के सहयोग से भी संभव हुआ है।

ये भी पढ़ेंः यमुना बनी काल: लाश का भी नहीं चला पता, बाल-बाल बचे दो युवक

बेटी के बाद अब पिता-पुत्र निकले पॉजिटिव

सिकंदरपुर क्षेत्र के रतनपुर गांव में अहमदाबाद से लौटे परिवार में पहले जहां बेटी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी। वहीं शनिवार को आई रिपोर्ट में अब उसके पिता और उसका भाई भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। हालांकि यह गांव पहले से ही हॉटस्टॉप बनाकर उसकी सीमाएं पहले से ही सील की जा चुकी हैं। वहीं इस गांव की अन्य जांच रिपोर्टे निगेटिव पाई गई हैं।

तालग्राम में मां-बेटी की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

तालग्राम कस्बे के मोहल्ला जेरकिला की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। जयपुर से वापस लौटे एक परिवार की महिला और उसकी बेटी का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। शनिवार को आई जांच रिपोर्ट में वह दोनों पॉजिटिव पाई गई हैं। मालूम हो कि इस मोहल्ले में इससे पूर्व भी कई और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और यह सभी जयपुर से लौटकर आए थे।

रिपोर्टर- अजय मिश्रा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story