×

उच्च सदन में दी गयी महात्मा गांधी व शास्त्री को श्रद्धाजंलि, ये पार्टियां नहीं हुईं शामिल

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आयोजित विशेष सत्र में विधान परिषद में जहां विपक्षी दल सपा, बसपा और कांग्रेस ने सत्र का बहिष्कार किया तो वही सत्तारूढ़ दल के साथ अपना दल, शिक्षक दल व निर्दलीय समूह के सदस्यों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धाजंलि दी।

Dharmendra kumar
Published on: 3 July 2023 11:18 AM GMT (Updated on: 3 July 2023 7:40 AM GMT)
उच्च सदन में दी गयी महात्मा गांधी व शास्त्री को श्रद्धाजंलि, ये पार्टियां नहीं हुईं शामिल
X

लखनऊ: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आयोजित विशेष सत्र में विधान परिषद में जहां विपक्षी दल सपा, बसपा और कांग्रेस ने सत्र का बहिष्कार किया तो वही सत्तारूढ़ दल के साथ अपना दल, शिक्षक दल व निर्दलीय समूह के सदस्यों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धाजंलि दी। हालांकि सपा के एकमात्र सदस्य शतरूद्र प्रकाश ने अपना भाषण लिखकर भेजा जिसे अधिष्ठाता यज्ञदत्त शर्मा ने सदन में रखा और सदन की सहमति से कार्यवाही का हिस्सा बनाने के निर्देश दिये।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर विधान मण्डल का 36 घण्टे का अनवरत सत्र बुलाया गया है। जो बुधवार सुबह 11 बजे से शुरू हुआ और गुरूवार को रात्रि 11 बजे तक चलेगा। इस विशेष सत्र के दौरान विधान परिषद में आज राष्ट्रपिता के उच्च आदर्शों का पालने करते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा निर्धारित सतत विकास के 16 लक्ष्यों की पूर्ति के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाये जा रहे प्रभावी कदमों पर चर्चा की जा रही है।

यह भी पढ़ें…UK कोर्ट ने दिया पाकिस्तान को तगड़ा झटका, भारत को देगा 306 करोड़ रुपए

विधान परिषद की सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे सभापति रमेश यादव के सभापतित्व में शुरू हुई। सभापति रमेश यादव ने सबसे पहले कार्यपरामर्शदात्री समिति की संस्तुतियों को सदन में प्रस्तुत किया। इसके बाद महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती के अवसर पर 36 घण्टे के अनवरत आहूत सदन की बैठक में उद्बोधन के लिए नेता सदन व उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा को प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

सभापति के निर्देश पर नेता सदन दिनेश शर्मा ने प्रस्ताव प्रस्तुत करते हुये सबसे पहले महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये। साथ ही साथ देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी उनकी जयन्ती पर याद करते हुये उन्हें भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

उन्होंने कहा महात्मा गांधी ने हमें जो आजादी दिलवायी और विकास का जो लक्ष्य दिया था, जो उनकी विचारधारा थी, उसे हमें प्राप्त करना है। उनका मानना था कि हमारी मंजिल सही होनी चाहिये और सही रास्ते पर चलकर ही मंजिल प्राप्त की जा सकती है।

यह भी पढ़ें…पहले से कहीं ज्यादा प्रासंगिक हो रहे हैं गांधी

उन्होंने कहा कि गांधी जी ने 'देश को दे दी आजादी बिना खडग बिना ढाल, साबरमती के सन्त तूने कर दिया कमाल।’’ सत्य यह है कि साबरमती के सन्त ने अपनी नीति, अपने सिद्धान्त और अपनी संगठनात्मक क्षमता के आधार पर देश की सभी जातियों, और धर्मो को मिलाकर अग्रेजों के शासन के खिलाफ अपने असहयोग आंदोलन की एक नई नीति अपनायी, जिसके माध्यम से देश में स्वराज स्थापित करने का काम किया।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री के बारे में कहा कि उन्होंने अपने कम समय के प्रधानमंत्रित्वकाल में नये लक्ष्यों को प्राप्त किया। उन्होंने ‘‘जय जवान जय किसान‘‘ का नारा दिया। अपने सादगी और शालीन जीवन से उन्होंने तमाम ऐसे उदाहरण प्रस्तुत किये। देश उनके प्रति नतमस्तक है और अपने को गौरवान्वित महसूस करता है। कहा जाता है कि शास्त्री जी का जीवन इतना सादगी से भरा था कि उन्होंने कार लेने के लिये लोन लिया था और उनकी मृत्यु के बाद उनकी धर्मपत्नी ने उनकी मृत्यु के बाद उसकी किश्त अदा की थी।

इस प्रकार के प्रधानमंत्री का सादा जीवन हम सब के लिये प्रेरणादायक है। आज इन दोनों महापुरूषों की जयन्ती है, जिनके सतत् विकास के 16 बिन्दुओं पर भी चर्चा करने के लिये हम बैठे हैं। गांधी जी ने एक विषय वस्तु रखी थी और हम ऐसे भारत के निर्माण की कल्पना करते है, जिसे देखने के लिये हम उपस्थित नहीं रहेंगे, उनका विजन सौ साल बाद के भारत के निर्माण का था। उन्होंने कहा गांधी जी का सपना वसुधैव कुटुम्बकम का था। उन्होंने विस्तार से बताया कि सरकार बेसिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा में नये लक्ष्यों को प्राप्त कर रही है और मनमानी फीस पर नियंत्रण लगाया गया है।

यह भी पढ़ें…पाक आतंकियों का होगा सफाया, सेना ने की ‘स्पेशल ऑपरेशन्स’ की बड़ी तैयारी

अपना दल के आषीष पटेल ने गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयन्ती पर दोनों को युगपुरूष बताते हुए उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया। उन्होंने कहा गांधी जी के चार मुख्य विचार- स्वच्छता, स्वदेशी, स्वराज और स्वावलंबन को बताते हुए कहा कि इन्हीं पर ध्यान केन्द्रित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा स्वदेशी न केवल एक शब्द है, बल्कि गरीब तथा कमजोर जनता के लिये रोजगार का एक अवसर था। स्वराज एक पवित्र शब्द है जिसका अर्थ आत्म अनुशासन एवं आत्म संयम से जुडा हुआ। स्वावलंबन सफलता की पहली सीढ़ी है जिसे अपने अन्दर आत्म सात करना चाहिये। जिसके द्वारा प्रत्येक स्त्री, पुरूष अपनी कठिनाई स्वयं हल कर सकता है।

पर्यटन, धर्मार्थ कार्य मंत्री नीलकंठ तिवारी ने कहा कि गांधी जी का सपना था गरीबों के लिये कार्य, जो 2014 से पहले किसी सरकार ने नहीं सोचा, आज 08 करोड़ गरीबों को सिलेंडर दे दिये गये। 2.5 करोड़ से ज्यादा प्रधानमंत्री आवास बन गये। 10 करोड़ 60 लाख परिवारों को आयुष्मान भारत से आच्छादित कर दिया गया। जो निशुल्क पांच लाख रुपये की चिकित्सा करा सकता है। उन्होंने कहा हमारे गांव मे छोटे-छोटे परिवारों में, बहनों व बेटियों को स्कूल जाने से रोक दिया जाता था, परिणाम क्या होता था? उनके पास स्किल है, जानकारी है, पढ़ना चाहती है, उच्च शिक्षा लेना चाहती हैं, लेकिन वह मात्र शौचालय न होने से नहीं जा पाती थीं। 2014 में प्रधानमंत्री मोदी ने इस विषय पर सोचा और सभी प्राथमिक विद्यायलों में शौचालय की व्यवस्था करायी।

यह भी पढ़ें…बापू का ये स्टाइल! इस्तेमाल करके देंखे, कसम से हीरो लगेंगे

शिक्षक दल के नेता ओम प्रकाश शर्मा ने कहा कि मुझे बापू के चरण छूने का सौभाग्य प्राप्त है। मैं तब दसवीं कक्षा का छात्र था और विद्यालय से भागकर उनकी शवयात्रा में शामिल हुआ था। उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा हूॅं। मैं तो केवल यह कह सकता हूं कि बापू को जब हम याद करते है, तो देश से गरीबी मिटाना, भुखमरी मिटाना, यह मुख्य रूप से हमारे कार्य होने चाहिये और स्वराज्य जो हमने पाया, कुर्बानी से पाया है। बापू की कुर्बानी और उनके नेतृत्व में जो स्वराज्य पाया है उसे अक्षुण्य रखना हमारी जिम्मेदारी है।

इसके साथ ही राज बहादुर सिंह चंदेल, औद्योगिक विकास सतीश महाना, शिक्षक दल के जगवीर किशोर जैन, भाजपा के यज्ञदत्त शर्मा, कारागार राज्य मंत्री जयकुमार जैकी आदि ने अपने विचार व्यक्त किये। विशेष सत्र की कार्यवाही अभी जारी है, जो गुरुवार रात 11 बजे तक अनवरत जारी रहेगी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story