×

16 दिनों में झांसी मंडल से भेजे गए 56 हजार श्रमिक, 27 मई को स्टेशन से गईं इतनी ट्रेनें

श्रमिकों को गंतव्य स्थान को भेजने के लिए झांसी रेलवे स्टेशन से भी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इस कार्य के लिए झांसी मंडल में मंडल वाणिज्य प्रबंधक अखिल शुक्ल को नोडल अधिकारी बनाया गया।

Dharmendra kumar
Published on: 27 May 2020 5:53 PM GMT
16 दिनों में झांसी मंडल से भेजे गए 56 हजार श्रमिक, 27 मई को स्टेशन से गईं इतनी ट्रेनें
X

झांसी: श्रमिकों को गंतव्य स्थान को भेजने के लिए झांसी रेलवे स्टेशन से भी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इस कार्य के लिए झांसी मंडल में मंडल वाणिज्य प्रबंधक अखिल शुक्ल को नोडल अधिकारी बनाया गया। इनके नेतृत्व में गाड़ियों व खानपान की व्यवस्था की जा रही हैं।

झांसी रेलवे स्टेशन महत्वपूर्ण जंक्शन बना हुआ है। क्योंकि झांसी में स्थित रक्सा बार्डर पर विभिन्न राज्यों के मजदूरों का आना बना हुआ है। इस बार्डर पर आने वाले मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन अनवरत जारी हैं। बताते हैं कि 11 से 27 मई तक 50 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई गई हैं। इनमें एक ट्रेन रद्द कर दी गई थी। झांसी रेलवे स्टेशन से 38 और ललितपुर रेलवे स्टेशन से 11 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन अब तक किया जा चुका है। इस प्रकार अब तक 56 हजार श्रमिक झाँसी रेलवे सेक्शन से संबंधित स्थानों के लिए भेजे गए हैं। इनमें ललितपुर रेलवे स्टेशन से भेजे गए 15 740 श्रमिक भी शामिल है। यह श्रमिक झाँसी व ललितपुर से गोंडा, देवरिया, बनारस, लखनऊ, बरौनी, छपरा, दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन शामिल हैं।

यह भी पढ़ें...मौसम विभाग ने दी चेतावनी, इन राज्यों में होगी तूफान के साथ बारिश

श्रमिक स्पेशल गाड़ियों से भेजे गए 4400 श्रमिक

श्रमिकों को अपने गंतव्य तक पहुंचाने हेतु नियमित रूप से श्रमिक स्पेशलों का झांसी रेल मंडल से संचालन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज झाँसी से गोरखपुर तथा दीन दयाल उपाध्याय जं. एक–एक तथा तथा ललितपुर से गोरखपुर एक ट्रेन का संचालन किया जा रहा है, जिसमें लगभग 4400 श्रमिकों को अपने गंतव्य की ओर रवाना किया गया। इसके साथ ही आवश्यकतानुसार/ उपलब्धता के आधार पर भी इन ट्रेनों की व्यवस्था की जा रही है ।

कई रेलवे स्टेशनों पर रुक रही हैं स्पेशल ट्रेन

गोरखपुर जाने वाली गाड़ियां गोंडा एवं बस्ती स्टेशन दीन दयाल उपाध्याय जं. जाने वाली गाड़ी प्रयागराज, भदोही तथा वाराणसी जं. पर भी रूकेगी । इन स्टेशनों पर श्रमिक उतर सकेंगे। इसके साथ ही बड़ी संख्या में श्रमिक स्पेशल गाड़ियों से मंडल के विभिन्न स्टेशनों जैसे झांसी, बांदा एवं उरई आदि पर पहुंचे। ये श्रमिक गाड़ियां सूरत, कोयंबटूर,बोरीवली,पुणे, सलेम,औरंगाबाद, चेंगलपट्टू आदि स्थानों से आ रही हैं , इनसे झाँसी मंडल में लगभग 4000 से अधिक यात्री पहुंचे।

यह भी पढ़ें...बड़ी चुनौतियों में घिरीं ममता: BJP ने लॉन्च किया चुनावी कैंपेन, दिया ये बड़ा नारा

श्रमिक यात्रियों हेतु खान-पान की उचित व्यवस्था

रेल प्रशासन द्वारा कोविड–19 कोरोना वायरस के कारण हुए लाक डाउन में वापस हो रहे प्रवासी श्रमिकों को खानपान, स्नेक्स एवं जल की उचित व्यवस्था की जा रही है, जिससे श्रमिक सकुशल अपने गंतव्य तक पहुंच सके। झाँसी मंडल के मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर के मार्ग दर्शन तथा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधकव मंडल वाणिज्य प्रबंधक अखिल शुक्ल के नेतृत्व में आने-जाने वाली निर्धारित सभी गाड़ियों में खान – पान की सुनिश्चितता की जा रही है। मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों जैसे – झांसी,ग्वालियर,उरई,बांदा स्टेशन पर श्रमिकों के खानपान, स्नैक्स तथा पानी की उचित व्यवस्था की जा रही है। रेलवे के साथ-साथ आईआरसीटीसी भी खानपान देने हेतु अपना योगदान दे रहा है।

2,65.453 पैकेटों की गई व्यवस्था

07 से 26 मई तक आईआरसीटीसी द्वारा 2,65,453 खानों की व्यवस्था की जा चुकी है। वहीं झाँसी रेल मंडल द्वारा 26 मई तक 73198 बिस्किटस के पैकेट, 56914 नमकीन, 63972पैक्ड पेय जल एवं 6160 केलों का वितरण किया जा चुका है, जिससे श्रमिक यात्रियों को यात्रा के दौरान खानपान की समस्या को सामना न करना पड़े। यात्रियों को खान-पान देने हेतु कैटरिंग स्टाफ के साथ –साथ टिकट चेकिंग स्टाफ, स्काउटस एवं गाइडस तथा समाज सेवी संस्थाएं भी उल्लेखनीय भूमिका निभा रहे है, जिससे श्रमिक यात्रियों को खाद्य सामग्री का वितरण ठीक प्रकार से सुनिश्चित किया जा सके।

यह भी पढ़ें...UP के 75 जिलों में 2790 कोरोना के मामले एक्टिव, इतने मरीज हुए ठीक

अफसरों की निगरानी में हो रहा हैं ट्रेनों का संचालन

मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर के कुशल नेतृत्व में श्रमिक स्पेशलों के संचालन हेतु अधिकारियों को स्टेशन पर निगरानी हेतु लगाया गया है, जिससे स्पेशल रेलगाड़ियों को युक्तियुक्त समय में पास किया जा सके। झाँसी स्टेशन पश्चिम एवं दक्षिण दिशा से जोड़ने वाला प्रमुख जं. है। 27 मई को 54 से अधिक ट्रेनें गुजरी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story