×

अलर्ट जारी: मौसम ने यूपी में बदली करवट, किसानों के लिए बुरा संकेत

उत्तर प्रदेश में मौसम के मिजाज तो बार-बार बदल रहा है, लेकिन घरों में बैठे लोगों को ऐसे ही इसका मजा लेना पड़ेगा। लेकिन वहीं किसानों को ये बारिश डूबते के हाथों तिनके का सहारा भी छीन ले रही है।

Vidushi Mishra
Published on: 26 April 2020 7:52 AM GMT
अलर्ट जारी: मौसम ने यूपी में बदली करवट, किसानों के लिए बुरा संकेत
X
अलर्ट जारी: मौसम ने यूपी में बदली करवट, किसानो के लिए बुरा संकेत

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में मौसम के मिजाज तो बार-बार बदल रहा है, लेकिन घरों में बैठे लोगों को ऐसे ही इसका मजा लेना पड़ेगा। लेकिन वहीं किसानों को ये बारिश डूबते के हाथों तिनके का सहारा भी छीन ले रही है। यूपी के कई जिलों में बीते शनिवार की शाम को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, तो कई जिलों में रविवार की ओलावृष्टि के साथ जोरदार बारिश हुई। हुई बारिश की वजह से तापमान में भी गिरावट देखने को मिली है। ऐसे में लोगों को बढ़ती गर्मी में राहत की सांस ली है।

ये भी पढ़ें...बेशर्म पाकिस्तान: हिंदू लड़की का बुजुर्ग मुस्लिम से जबरन निकाह, नहीं मौत का कोई डर

गेहूं की फसल अभी खेतों में ही पड़ी

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे। हालांकि बारिश की वजह से किसानों को बहुत नुकसान हुआ है। क्योंकि गेहूं की फसल अभी खेतों में ही पड़ी हुई है। ऐसे में बारिश से अनाजों का नुकसान होगा।

यूपी में शनिवार शाम एकदम से मौसम के बदली छा गई, जिसके बाद कई इलाकों में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे। मौसम विभाग के अनुसार, देश के उत्तर पश्चिमी हिस्से के ऊपर केन्द्रित पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले 36 घंटे के दौरान प्रदेश के कई इलाकों मे तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है।

किसान परेशान

साथ ही शनिवार शाम को संतकबीरनगर में 7 बजे आंधी के साथ जोरदार बारिश हुई साथ ही ओले भी गिरे हैं। ऐसे में किसानों का कहना है कि खेतो में खड़ी गेंहू की फसल के लिए आंधी, बारिश और ओला बेहद नुकसानदायक है। इस महीने दो दफा पहले भी ऐसी स्थिति उत्पन्न होने से किसान परेशान है।

ये भी पढ़ें...लखनऊ में लॉकडाउन में आज हर चौराहे पर पुलिस ने दिखाई सख्ती, देखें तस्वीरें

पहले से ही कोरोना की मार से लोग परेशान है ऊपर से प्राकृतिक आपदा से फसल को नुकसान पहुंच रही है। सब्जी की खेती करने वाले किसान बेहद दुखी हैं। इसके साथ ही बरेली, अलीगढ़ और कानपुर समेत कई जिलों में शनिवार को बारिश हुई।

वहीं लखनऊ के आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र ने जानकारी दी है कि जम्मू-काश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखण्ड के ऊपर केन्द्रित पश्चिमी विक्षोभ को पूरब की ओर आगे बढ़ने से पुरबाई रोक रही है जिससे वह तीनों राज्यों के ऊपरी हिस्से में केंद्रित है।

ये भी पढ़ें...यहां नहीं थम रहा मौत का कहर, 91 नए मामले, कुल आंकड़ा हुआ इतना

गरज-चमक के साथ तेज हवाएं

साथ ही इससे प्रदेश के बुन्देलखण्ड के बांदा, हमीरपुर, चित्रकूट के साथ-साथ पूर्वी यूपी के बलरामपुर, गोण्डा, बहराइच, कानपुर तथा फतेहपुर समेत आसपास के इलाकों में गरज-चमक के साथ तेज हवाए चलने और ओले गिरने की आशंका है।

ऐसे में बदलते मौसम को देखते हुए प्रशासन ने किसानों को सलाह दी है कि वे खेतों में पड़ी फसलों को वहां से सुरक्षित स्थानों पर ले जाएं। मौसम के बिगड़ते हालातों से फसलों को नुकसान न होने दे।

ये भी पढ़ें...चीन-पाकिस्तान हिले, भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सीट मिलना तय

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story