×

अयोध्या पर फैसले से बाराबंकी और चित्रकूट में हुई अमन की पहल

अयोध्या मामले में फैसला आने में कुछ ही समय बचा है इसको लेकर चारो ओर तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे है मगर आज बाराबंकी में जो हुआ वह दिल को सुकून पैदा करने वाला था ।

Vidushi Mishra
Published on: 5 Nov 2019 4:17 PM GMT
अयोध्या पर फैसले से बाराबंकी और चित्रकूट में हुई अमन की पहल
X

अयोध्या : अयोध्या मामले में फैसला आने में कुछ ही समय बचा है इसको लेकर चारो ओर तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे है मगर आज बाराबंकी में जो हुआ वह दिल को सुकून पैदा करने वाला था। आज यहाँ हिन्दू मुस्लिम पक्ष के जिम्मेदार अगुआकारों ने इकट्ठा होकर अमन चैन बनाये रखने का सन्देश दिया । दोनों पक्षों के जिम्मेदार लोगों ने एक स्वर में कहा कि फैसला किसी भी पक्ष में आये मगर भाई चारा नही बिगड़ना चाहिए।

यह भी देखें... अवमानना मामले में लिखित माफी मांगने पर डीएम अमेठी को मिली राहत

शहर को अमन का पैगाम

बाराबंकी मुख्यालय आर आज समाजसेवी सरताज चौधरी की अगुवाई में शहर के नामी गिरामी लोगों का जमावड़ा रहा । यह जमावड़ा हिन्दू मुस्लिम पक्ष के उन अगुआकारों का था जिनकी बात को पूरा शहर कान लगा कर सुनता है ।

अयोध्या से जुड़ी बड़ी खबर: फैसले के दिन 183 लोग रहेंगे नजरबंद, जानें क्यों

शहर के नामी गिरामी वकील , नेता , बुद्धिजीवी एक छत के नीचे आकर शहर को अमन का पैगाम देकर गए । इन बिद्धिजीवियों ने एक स्वर में कहा कि अयोध्या का फैसला किसी भी धर्म के हक में आये मगर इस फैसले से शहर और जिले का अमन नही बिगड़ना चाहिए ।

यह भी देखें... अरे वाह! आलू भी घटाता है आपका वजन, यहां जानिए कैसे

आपसी प्रेम कभी नही बिगड़ा

भाजपा नेता सन्तोष सिंह ने इस मौके पर कहा कि बाराबंकी हमेशा से आपसी भाई चारे के लिए जाना जाता रहा है परिस्थितियां कैसी भी रही हो मगर यहाँ के लोगों में आपसी प्रेम कभी नही बिगड़ा है ।

अयोध्या का जो फैसला आने वाला है वह अपने आप में ऐतिहासिक तो होगा ही साथ ही साथ लम्बे इंतज़ार के बाद आने वाला होगा , इससे जिसके भी पक्ष में यह फैसला आये उसे अतिउत्साह नही दिखाना चाहिए ।

इस अतिउत्साह से ही सामाजिक सौहार्द बिगड़ता है । फैसले को शान्ति से स्वीकार करने की आवश्यकता है जिससे दूसरा पक्ष भी हताश न हो । आपसी प्रेम और भाई चारा बना रहे यह हम सबकी जिम्मेदारी है क्योंकि सभी अपने भाई है और हर धर्म की स्वीकार्यता भारतीयता का हमेशा से विशेषता रही है । इस लिए फैसले पर शान्ति और प्रेम के साथ भाई चारा बना रहना चाहिए ।

यह भी देखें... इस फेमस सिंगर ने छोड़ी इंडस्ट्री: न्यूड फोटोज वायरल होने के बाद लिया फैसला

अगर आपके किसी पड़ोसी को चोट भी पहुँचती

इस कार्यक्रम में शामिल होने आए मुस्लिम विद्वान और शहर काजी के पद को शुशोभित कर रहे मौलाना अबूज़र ने कहा कि इस्लाम कभी भाई चारा टूटे यह नही सिखाता बल्कि इस्लाम में तो यह बात तक कही गयी है कि अगर आपका पड़ोसी भूँखा है तो आपका भरपेट खाना हराम है पहले अपने पड़ोसी का पेट भरिये फिर अपने बारे में सोंचिये ।

इसलिए आपकी एक गलती से अगर आपके किसी पड़ोसी को चोट भी पहुँचती है तो यह कितना बड़ा पाप होगा यह बात आसानी से समझा जा सकता है । इस लिए फैसला कुछ भी आये किसी के भी हक़ में आये उसे सर्वोच्च अदालती फैसला मान कर उसका एहतराम करना चाहिए । आपसी प्रेम भाई चारा न बिगड़ने पाए ऐसा कोई कार्य नही करना चाहिए ।

यह भी देखें... लगेगी अटेंडेंस: कोर्ट इंचार्ज लेंगे सभी सरकारी वकीलों की प्रतिदिन हाजिरी

अयोध्या फैसले को लेकर सावधानी बरतें

भाजपा जिलाध्यक्ष ने कार्यकर्ताओ को दी खास हिदायत

चित्रकूट में अयोध्या मसले को लेकर कोर्ट के आने वाकई सम्भावित फैसले को देखते हुए प्रशासन से लेकर राजनीतिक दल भी हाई अलर्ट पर हैं। बीजेपी ने तो बकायदे मीटिंग करके अपने कार्यकर्ताओं को खास हिदायत दी है कि कोई ऐसी बयानबाजी न करें जिससे माहौल खराब हो ।

चित्रकूट मे पार्टी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के साथअयोध्या राम जन्मभूमि पर आने वाले फैसले को लेकर बैठक करते हुए जिलाध्यक्ष/सदर विधायक चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय ने कार्यकर्ताओं को सख्त हिदायत देते हुए कहा की अयोध्या राम जन्मभूमि को लेकर जो भी फैसला हो उसको लेकर उत्तेजना मे अतिउत्साह व हतोत्साहित होकर ऐसा कोई भी कार्य नही करना है जिससे किसी की धार्मिक भावनाएँ आहत हो।

हम सभी को उच्चतम न्यायालय के फैसले का सम्मान करते हुए आपसी सौहार्द बनाये रखना है। कुलमिलाकर अगले हफ्ते कोर्ट के आने वाले सम्भावित फैसले को लेकर हर कोई इंतजार कर रहा है । फिलहाल तो सभी राजनीतिक दल चुप्पी साधे हुए हैं और अपने अपने कार्यकर्ताओं से अपील कर रहे है। कि शांति बरकरार रखें । लेकिन ये भी तय है कि फैसला आने के बाद सियासत होना भी तय है ।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story