अरे वाह! आलू भी घटाता है आपका वजन, यहां जानिए कैसे

आलू में भरपूर मात्रा में पोटेशियम मौजूद होता है, इसके साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा भी होती है जो कुछ ही समय में रक्तचाप के स्तर को कम करती है।

अरे वाह! आलू भी घटाता है आपका वजन, यहां जानिए कैसे

अरे वाह! आलू भी घटाता है आपका वजन, यहां जानिए कैसे

आलू, क्या आप वास्तव में अपनी डाइट आलू के बिना इमेजन कर सकते हैं? मैश्ड से लेकर तले हुए, आलू  अविश्वसनीय ढंग से बहुमुखी है। ये कम ही देखने को मिलता है कि, किसी व्यक्ति को आलू न पसंद हो। हालांकि, आलू एक ऐसा फूड आइटम (चावल के अलावा) है, जो उन लोगों के बीच सबसे अधिक flak कमाता है जो अपने वजन को कम करना चाहते हैं। आखिरकार, आलू वास्तव में वजन कम करने वाली सब्जी नहीं है, क्या ये है?

आलू वजन कम करने में सहायक

बिल्कुल गलत, ये सोचना कि आलू आपको वजन घटाने में मदद नहीं करता है तो ये एक झूठ है और हम में से ज्यादातर लोग इसे हेल्दी फूड करार देने से पहले दो बार सोचेंगे। कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट, वजन घटाने के बराबर नहीं है, है ना? लेकिन, क्या हो अगर हम आपको बताएं कि आपके डाइट में ठंडे उबले हुए आलू शामिल करने से, ये एक ऐसा सिंपल सिक्रेट ingredient बन सकता है, जो कुछ ही समय में वजन घटाने के आपके प्रयासों को दोगुना कर सकता है?

यह भी पढ़ें: BirthdaySpecial: विराट का वो इमोशनल लेटर, जिससे खुद को किया था मोटिवेट

इसलिए फायदेमंद है आलू

अपने आहार में उबले हुए आलू को शामिल करना वास्तव में एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है। आलू में भरपूर मात्रा में पोटेशियम मौजूद होता है, इसके साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा भी होती है जो कुछ ही समय में रक्तचाप के स्तर को कम करती है, आपके पाचन को नियमित करती है और कोलेस्ट्रॉल को भी दूर करती है। ये विटामिन ए, सी, बी-कॉम्प्लेक्स का अच्छा स्त्रोत है और इसमें जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो पाचन तंत्र में धीमी ऊर्जा की रिहाई की गारंटी देते हैं। यह हाइपोग्लाइसेमिक इंडेक्स पर भी रैंक को कम करता है, जिससे यह मधुमेह के लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है।

वैसे आपके वज़न कम करने के लक्ष्यों के लिए ये विशेष रूप से फायदेमंद है, यह आपके सिस्टम में satiety को प्रेरित करता है। उबले हुए आलू satiety index पर बहुत अच्छी तरह से स्कोर करते हैं, जो मापता है कि विभिन्न खाद्य पदार्थों को कैसे भरना है। आलू ठंडे रूप में आलू उच्चतम स्कोर करते हैं, जिसका अर्थ है कि यह आपको अधिक समय तक फुल रखता है और आपको एक्सट्रा स्नैक्स और उन छोटे मिल को लेने के लिए रोकता है।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 13 में प्रियंका गांधी के रिश्तेदार, जानें कौन हैं ये

metabolism को विनियमित करने के लिए बेहतरीन

एक अध्ययन में ये भी पाया गया है कि उबले हुए आलू की शीतलन प्रक्रिया उन्हें प्रतिरोधी स्टार्च की उच्च मात्रा बनाने की अनुमति देती है, जो metabolism को विनियमित करने के लिए अविश्वसनीय रूप से अच्छा है, ये अतिरिक्त वसा से लड़ता है और साथ ही कई अन्य स्वास्थ्य लाभों को भी बढ़ावा देता है। उबले हुए आलू में शकरकंद और शलजम के बराबर ही कैलोरी होती है, जो इसे डाइटर्स के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाता है।

इस आहार का (आलू का) मुख्य लक्ष्य अतिरिक्त कैलोरी को कम करना और पूरी तरह से आलू के पोषण लाभों पर निर्भर है।

वजन कम करने के लिए कैसे खाएं आलू

आप इस व्यंजन को अपने नाश्ते या दोपहर के भोजन के रूप में चुन सकते हैं। बस एक आलू को उबालें और इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। आप इसे काली मिर्च जैसे मसालों के साथ सीज कर सकते हैं या इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा मसाला भी शामिल कर सकते हैं। आप इसमें दही मिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इस फेमस सिंगर ने छोड़ी इंडस्ट्री: न्यूड फोटोज वायरल होने के बाद लिया फैसला