×

जिले के दौरे पर निकले जिलाधिकारी, कोविड-19 से बचाव के दिए निर्देश

निरीक्षण के दौरान जिला अधिकारी ने संपूर्ण कंटेनमेंट क्षेत्र व अमानीगंज बाजार को पुणे एक बार बड़ी मशीन से डिसइनफेक्ट कराने के निर्देश दिए।

Newstrack
Published on: 3 July 2020 4:24 PM GMT
जिले के दौरे पर निकले जिलाधिकारी, कोविड-19 से बचाव के दिए निर्देश
X

अयोध्या: जिले के ग्राम पंचायत-खंडासा व ग्राम पंचायत-कुचेरा में चौदहवें वित्त आयोग/मनरेगा योजनान्तर्गत ग्राम पंचायत द्वारा निर्मित ग्राम पार्क व्यायामशाला का जिला अधिकारी अनुज कुमार झा ने शुभारम्भ किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा व्यायाम शाला में वृक्ष रोपित भी किया गया। जिलाधिकारी श्री झा ने ग्राम पंचायत द्वारा बनवाये गए व्यायामशाला में की गई व्यवस्थाओं की सराहना करते हुए कहा कि इसमें उपलब्ध सुविधाओं का ग्रामवासी लाभ लेने के साथ-साथ इसकी देख-भाल करें तथा नियमित साफ- सफाई बनाये रखें।

जिलाधिकारी ने कोविड-19 के बचाव के लिए दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने तहसील मिल्कीपुर के ग्रामसभा/कंटेनमेंट क्षेत्र-डूडी में कांटेक्ट ट्रेसिंग, डिसिन्फेक्शन व कॉन्टैक्ट वाले व्यक्तियों की सैम्पलिंग तथा कंटेन्मेंट क्षेत्र में राशन, दूध, सब्जी की आपूर्ति आदि का जायजा लिया। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कंटेन्मेंट क्षेत्र डूडी व इसमें आने वाले अमानीगंज बाजार का भ्रमण कर कोविड-19 के प्रसार की रोकथाम व बचाव हेतु कांटेक्ट ट्रेसिंग, डिसइन्फेक्शन, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति आदि का जायजा लिया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों के सीधे संपर्क में आए लोगों को क्वारंटीन कराने तथा इनकी करोना जांच कराने के साथ ही अमानीगंज बाजार के दुकानदारों का भी कोरोना जांच हेतु सैम्पलिंग कराने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें- रेलवे का बड़ा एलान: नौकरी रहेगी एकदम सुरक्षित, भर्ती में नहीं होंगी कम

इस अवसर पर डीपीआरओ ने बताया कि कंटेन्मेंट क्षेत्र को एक बार सोडियम हाइपो क्लोराइड से डिसिन्फेक्ट कराया गया है। जिसको जिला अधिकारी ने संपूर्ण कंटेनमेंट क्षेत्र व अमानीगंज बाजार को पुणे एक बार बड़ी मशीन से डिसइनफेक्ट कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों व उनके क्लोज कांटेक्ट वाले व्यक्तियों के घरों को ब्लीचिंग पाउडर उपलब्ध कराने हेतु संबंधित वीडियो को निर्देशित किया। जिसके घोल से वे अपने शौचालय को दिन में दो से तीन बार डिसइनफेक्ट करें। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी व पुलिस विभाग के अधिकारियों को कंटेनमेंट क्षेत्र में किराना, दवा, दूध, सब्जी आदि आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई हेतु दुकानों को चिन्हित कर बाकी सभी दुकानों को बंद रखने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने बैंक का किया निरीक्षण

इस दौरान जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने अमानीगंज बाजार में संचालित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा का भी निरीक्षण किया और वहां पर कर्मचारियों व खाता धारकों के द्वारा कोविड-19 से बचाव हेतु जारी दिशा निर्देशों के अनुपालन की स्थिति का जायजा लिया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी बैंक कर्मियों को भी कोरोना की जांच कराने तथा नियंत्रण क्षेत्र रहने तक शाखा को बंद रखने के निर्देश दिये।

ये भी पढ़ें- लड़कियों के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी, कोरोना संकट में ऐसे जला रहीं कई घरों का चूल्हा

जिलाधिकारी ने इसके उपरांत बैंक खोलने पर सभी को अनिवार्य रूप से मास्क व ग्लब्स लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ही कार्यों को करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी घनश्याम सिंह, उप जिलाधिकारी मिल्कीपुर, सीओ मिल्कीपुर, डीपीआरओ, बीडीओ मिल्कीपुर, एसओ खंडासा, ग्राम प्रधान डूडी व अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

गौ संरक्षण केंद्र का किया निरीक्षण

जिले के दौरे पर निकले लाधिकारी अनुज कुमार झा ने मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार के साथ वृहद गौ संरक्षण केंद्र ऐहार का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा पाया कि साढ़े तीन हेक्टेयर में फैले गौ संरक्षण केंद्र में चार शेड, नाद, तीन पानी की नाद, भूसा गोदाम, ऑफिस व कंटीले तारों से वैरिकेटिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है, गेट बनाने का कार्य किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- पटरी दुकानदारों के लिए बड़ी मांग, बैंक अभियान चला कर दें लोन

जिलाधिकारी ने गौशाला में हुए कार्यों की सराहना की तथा गेट के कार्य को भी यथाशीघ्र पूर्ण करने, गौ संरक्षण केंद्र में स्थित तालाब का पुनः सुदृढ़ीकरण/जीर्णोद्धार कराने के निर्देश दिए। इसी के साथ-साथ जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को उक्त कार्यों को पूर्ण कराते हुए यथाशीघ्र गौ संरक्षण केंद्र को संचालित कराने के निर्देश दिए।

रिपोर्ट- नाथ बख्श सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story