×

अयोध्या मंडलायुक्त ने की समीक्षा बैठक, विकास व निर्माण कार्यों का लिया जायजा

अयोध्या के विकास को लेकर मंडलायुक्त  एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र के आस-पास के विकास व निर्माण कार्यो की समीक्षा की गई।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 13 Oct 2020 2:28 PM GMT
अयोध्या मंडलायुक्त ने की समीक्षा बैठक, विकास व निर्माण कार्यों का लिया जायजा
X
स्वदेश दर्शन योजना का कार्य भी पूरा करने के निर्देश दिये गये। 

अयोध्या: श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के साथ को विश्व स्तर पर पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करते हुए इसकी परम्पराओं, सांस्कृतिक विरासतों को संरक्षित करते हुए विकास करना है। इसमें पार्को का विकास के साथ बेहतर पेयजल आपूर्ति, सीवर व्यवस्था, सभी के लिए पीने के पानी की व्यवस्था, साफ-सफाई आदि सम्मिलित है। नगर निगम क्षेत्र में सभी घरों को पेयजल से जोड़ने पर समयबद्ध काम किया जाना है ।

अयोध्या पुर्नगठन, सीवरेज योजना, फैजाबाद नगर पेयजल योजना कुल 05 पेयजल योजना एवं सीवरेज योजना, शामिल है। पर्यटन विभाग के दशरथ महल के पास सत्संग भवन, क्वीन-हो मेमोरियल पार्क, रामकथा पार्क के विस्तारी करण का निर्माण कार्य, स्वदेश दर्शन योजना का कार्य भी शामिल है!

यह पढ़ें...400 साल पुराना मंदिर: यहां फांसी पर चढ़ा था ब्राह्मण, रहस्यों से भरा इसका इतिहास

विकास व निर्माण कार्यो की समीक्षा

अयोध्या के विकास को लेकर मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र के आस-पास के विकास व निर्माण कार्यो की समीक्षा की गई। जिसमें विभिन्न विभागो के अधिकारियों के साथ कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधियो ने भाग लिया। उल्लेखनीय है कि जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा इस संबंधित कार्यो की समीक्षा समय-समय पर की जाती रहती है।

मण्डलायुक्त श्री अग्रवाल द्वारा बताया गया कि विगत 17 जून 2020 को इससे संबंधित समीक्षा की गई थी जिसमें पर्यटन, सिचाई, नगर निगम, विकास प्रधिकरण, जल निगम, राज्य मार्ग, राष्ट्रीय राज्य मार्ग, आवास विकास परिषद के अतिरिक्त लोक निर्माण विभाग, राजकीय निर्माण निगम, सरयू नहर अयोध्या, सीएण्डडीएस, रेलवे आदि कार्यदायी संस्थाओ के अधिकारियो/प्रोजेक्ट मैनेजर ने भाग लिया।

परम्पराओं, सांस्कृतिक विरासतों को संरक्षित

मण्डलायुक्त ने कहा कि अयोध्या को विश्व स्तर पर पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करते हुए इसकी परम्पराओं, सांस्कृतिक विरासतों को संरक्षित करते हुए विकास करना है। इसमें पार्को का विकास के साथ वेहतर पेयजल आपूर्ति, सीवर व्यवस्था, सभी के लिए पीने के पानी की व्यवस्था, साफ-सफाई आदि सम्मिलित है।

नगर निगम क्षेत्र में सभी घरो को पेयजल से जोड़ने पर समयबद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। इसमें अयोध्या पुर्नगठन, सीवरेज योजना, फैजाबाद नगर पेयजल योजना कुल 05 पेयजल योजना एवं सीवरेज योजना है इसको पूरा करने के निर्देश दिये गये। पर्यटन विभाग के दशरथ महल के पास सत्संग भवन, क्वीन-हो मेमोरियल पार्क, रामकथा पार्क के विस्तारी करण का निर्माण कार्य, स्वदेश दर्शन योजना का कार्य भी पूरा करने के निर्देश दिये गये।

यह पढ़ें...टीआरपी का बड़ा खेलः क्या 45 हजार मीटर ही हैं 130 करोड़ लोगों की पसंद

राजकीय निर्माण निगम प्रबन्धक

मण्डलायुक्त ने पाया कि रामकथा एवं श्री राम आर्ट गैलरी से संबंधित कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम प्रबन्धक अमरेश श्रीवास्तव द्वारा अपने परियोजना संबंधी कार्य का विवरण/प्रस्तुतिकरण ठीक ढंग से नही किया गया इस पर मण्डलायुक्त ने इन्हे फटकार लगाने के साथ सुधार लाने के निर्देश दिये इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इन लोगो को पूर्व में भी निर्देश दिया गया था तथा ये लोग कार्य में रूचि नही रखते तथा विभागीय अधिकरियो/बैठको का बहाना बनाकर नया-नया विचार देते रहते है यदि इनमें सुधार नही होते है तो ऐसे लोगो को उनके विभाग को संज्ञान में लेते हुए आवश्यक कार्यवाही किया जाये। नगर आयुक्त श्री विशाल सिंह ने कहा कि नगर निगम के मुख्य कार्यो की समय-समय पर संयुक्त रूप से निरीक्षण भी किया जाये।

AYODHYA सोशल मीडिया

कनक भवन, दशरथ महल

मण्डलायुक्त द्वारा अयोध्या में पैडस्ट्रियन स्ट्रीट का कार्य चैक अयोध्या से हनुमानगढ़ी, कनक भवन, दशरथ महल सहित अन्य कार्यो लक्ष्मण किला घाट, गुप्तार घाट, रामकी पैड़ी आदि कार्यो की समीक्षा की इसके साथ लोक निर्माण विभाग द्वारा टेढ़ी बाजार से मोहबरा बाजार होते हुए बाई-पास तक फोरलेन सड़क हेतु प्रस्ताव को शासन में भेजने का निर्देश दिया गया।

अन्य चैदहकोसी व पंचकोसी के कार्यो को पूरा करने के निर्देश दिये गये। सांस्कृतिक विभाग के कार्य, सीएण्डडीएस कार्यदायी संस्था द्वारा किया जा रहा है इसके भी अवशेष कार्यो को पूरा करने के निर्देश दिये गये। थीम पार्क अयोध्या के कार्य तथा अयोध्या सांस्कृतिक मंच/ऑडिटोरियम के कार्य को भी पूरा करने के निर्देश दिये गये।

यह पढ़ें...कोरोना से लड़ाई में बढ़ी साइकिल की डिमांड, जानें इसके पीछे की बड़ी वजह

आस-पास विभिन्न विभाग

श्री राम जन्मभूमि मंदिर के आस-पास विभिन्न विभागों द्वारा लगभग 04 दर्जन से ज्यादा कार्य किये जा रहे है जिसमें सड़क, फुटपाथ, घाटो का निर्माण/मरम्मत शामिल है इसको गुणवत्ता बनाये रखते हुए सीवरेज के कार्य को 15 दिसम्बर तक पूरा करने के निर्देश दिये गये तथा जिन विभागो की कोई समस्या हो तो जिलाधिकारी एवं मण्डलायुक्त कार्यालय को भी अवगत कराये।

मण्डलायुक्त ने अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह से गुप्तारघाट के विकास के लिए सिचाई विभाग से समन्वय पर लगभग 50 लाख का प्रोजेक्ट तैयार करने को कहा। जिलाधिकारी द्वारा श्री राम जन्मभूमि के आस-पास के क्षेत्रो के विकास में सर्वाेच्च प्राथमिकता देते हुए संबंधित अधिकारियो एवं कार्यदायी संस्थाओ से गुणवत्ता बनाये रखने के निर्देश दिये।इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, परियोजना निदेशक कमलेश सोनी तथा अन्यसंबंधित विभाग के अधिकारी एवं कार्यदायी संस्था के अधिकारी उपस्थित थे।

अयोध्या से नाथ बख्श सिंह

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story