×

मदरसे में मिला कोरोना का मरीज, तबलीगी जमात के लोगों के लिए बनाता था खाना

आजमगढ़ में कोरोना का एक नया मरीज पाया गया है। इसके पहले इस जिले में कोरोना के तीन मरीज पाये गये थे। यह तीनों मरीज दिल्ली के तब्लीगी जमात से लौटे हुए लोग थे और मुबारकपुर कस्बे के सिकठी स्थित एक मदरसे में ठहरे हुए थे।

Aditya Mishra
Published on: 7 April 2020 10:57 AM GMT
मदरसे में मिला कोरोना का मरीज, तबलीगी जमात के लोगों के लिए बनाता था खाना
X

आजमगढ़: आजमगढ़ में कोरोना का एक नया मरीज पाया गया है। इसके पहले इस जिले में कोरोना के तीन मरीज पाये गये थे। यह तीनों मरीज दिल्ली के तब्लीगी जमात से लौटे हुए लोग थे और मुबारकपुर कस्बे के सिकठी स्थित एक मदरसे में ठहरे हुए थे।

नया मिला मरीज भी इन जमातियों से ही जुड़ा हुआ है। यह नया मिला मरीज मदरसे में इन जमातियों के लिए भोजन पकाने का काम कर रहा था। एक और मरीज मिलने के साथ ही प्रशासन और भी सतर्क हो गया है। साथ ही इनके संपर्क में रहे अन्य लोगों की खोजबीन और तेज कर दी गयी है।

हुआ यह था कि आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर क्षेत्र के ग्राम सिकठी में बीते 21मार्च को आनन्द बिहार-मऊ ट्रेन से दिल्ली के तब्लीगी जमात से आजमगढ तथा आजमगढ से मुबारकपुर के एक मदरसे में आकर सात लोग रह रहे थे।

ऐसे में मुबारकपुर पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम मुख्य चिकित्साधिकारी आजमगढ के नेतृत्व में मदरसे में पहुंची और सभी सातो लोगों को चिकित्सीय परीक्षण तथा क्वारन्टाइन के लिए चक्रपानपुर स्थित पीजीआई में भर्ती कराया।

ये भी पढ़ें...केजरीवाल का 5-T प्लान: देगा कोरोना को मात, ऐसी तैयार की गई रणनीति

बिना सूचना दिए मदरसे में रखा गया था

इसके साथ ही यह बात भी सामने आया कि इसी थानाक्षेत्र के ग्राम सिकठी के मौलाना हफीजुल्ला पुत्र अफरोज आलम व जियाउल कमर पुत्र मो. वशी के द्वारा यह जानते हुये कि संक्रामक महामारी कोरोना का प्रसार हो रहा है, इसके बावजूद बिना सूचना दिये मदरसा फरुखिया नयापुरा में इन सातों लोगों को रखा गया था।

ऐसे में मौलाना हफीजुल्ला व जियाउल कमर के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में कार्यवाही की गयी। दिल्ली के तब्लीगी जमात से आजमगढ़ आये जिन तीन लोगों में पहले कोरोना पाजिटिब पाया गया था, उनमें आन्ध्र प्रदेश, तेलंगाना व गाजियाबाद के रहने वाले मुजम्मिल, अतीर्कुरहमान व रउफ शामिल थे।

इलाके के 18 लोग चिन्हित

इनके कोरोना पाजिटिव होने की खबर के बाद प्रशासन चौकन्ना हो गया। इनके संपर्क में रहने व इनके साथ नमाज अता करने वाले 18 लोग चिन्हित किये गये। इनमें से 14 को कोरोना जांच कराने व क्वारन्टाइन के लिए मिशन हास्पिटल आजमगढ़ व 4 को आरके फार्मेसी सठियांव में भर्ती कराया गया।

इन 18 में से 12 की रिपोर्ट सोमवार को आयी और यह सभी कोरोना निगेटिब पाये गये। इसके अलावा शेष बचे आधा दर्जन लोगों की रिपोर्ट मंगलवार को आयी है। इनमें एक कोरोना पाजिटिब पाया गया है।

इस तरह से इस जिले में कोरोना पाजिटिब मरीजों की संख्या बढ़कर चार हो गयी है। नया पाया गया यह कोरोना पाजिटिब मरीज मुबारकपुर के मदरसे में ठहरे जमातियों के लिए भोजन पकाने का काम कर रहा था।

यूपी में 308 कोरोना पॉजिटिव केस, इनमें से 168 केस तबलीगी जमात से: सीएम योगी

मुबारकपुर के सिकठी मुहल्ले में मिला कोरोना का मरीज

नया मिला मरीज मुबारकपुर के सिकठी मुहल्ले का ही रहने वाला है और उसकी उम्र करीब 60 वर्ष है। नया मरीज मिलने के साथ ही जिला प्रशासन की सक्रियता काफी तेज हो गयी है। अब नये सिरे से इनके साथ समय बिताने वालों की पड़ताल व खोजबीन की जा रही है।

जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने अपने मातहतों को निर्देश दिया है कि वह तत्काल सक्रियता दिखाते हुए इन कोरोना पाजिटिब मरीजों के संपर्क में रहने वालों को चिन्हित करें तथा उनको जांच व क्वारन्टाइन के लिए भर्ती करायें।

कोरोना संकट के बीच अमेरिका ने दी भारत को धमकी, कही ये बात

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story