×

Azamgarh News: लखनऊ से आई टीम ने की तीन प्रिंसिपल और कर्मचारी के निलंबन की संस्तुति, जानिए पूरा मामला

Azamgarh News: राज्य परियोजना निदेशक लखनऊ से आई विशेषज्ञों की टीम ने बुधवार को ठेकमा के तीन परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति कम मिली।

Shravan Kumar
Published on: 17 Aug 2023 10:32 AM GMT (Updated on: 17 Aug 2023 4:23 PM GMT)
Azamgarh News: लखनऊ से आई टीम ने की तीन प्रिंसिपल और कर्मचारी के निलंबन की संस्तुति, जानिए पूरा मामला
X
लखनऊ से आई टीम ने की तीन प्रिंसिपल और कर्मचारी के निलंबन की संस्तुति: Photo- Newstrack

Azamgarh News: राज्य परियोजना निदेशक लखनऊ से आई विशेषज्ञों की टीम ने बुधवार को ठेकमा के तीन परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति कम मिली। निपुण तालिका के तहत बच्चों का चिन्हाकन भी नहीं मिला। एमडीएम रजिस्टर में हस्ताक्षर भी नहीं किया गया था। टीम ने नाराजगी जताते हुए तीन प्रधानाध्यापक व अनुचर के निलंबन कर कार्रवाई की संस्तुति की है।

अचानक पहुंची जांच टीम को देख मची अफरातफरी

प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड हुई सूचनाओं के आधार पर राज्य परियोजना निदेशक के निर्देश पर विद्यालयों की जांच की जा रही है। टीम ने जिला मुख्यालय से दूर ठेकमा ब्लॉक के ऐसे तीन विद्यालयों का चयन कर निरीक्षण किया। टीम सुबह करीब 10:55 बजे कंपोजिट विद्यालय अहिरौली पहुंची। जहां नामांकित 210 बच्चों के मुकाबले मात्र 96 बच्चे मिले।

निपुण तालिका के तहत चिह्नांकन नहीं किया गया था। एमडीएम वितरण कर रजिस्टर में अंकित नहीं था। देखा गया कि यहां एक ही शिक्षक भोजन को चेक कर रहा है। जबकि इसके लिए माता समूह बनाया गया है। वहीं अगस्त में एसएमसी की बैठक भी नहीं हुई। आंगनबाड़ी केंद्र पर एक भी बच्चे व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अनुपस्थित मिलीं। अचानक पहुंची टीम को देख विद्यालय में अफरातफरी का माहौल रहा।

स्कूल में बुनियादी सुविधाओं का मिला अभाव

दिन में 11:55 बजे टीम प्राथमिक विद्यालय चंद्रभानपुर पहुंची। यहां चहारदीवारी, हैंडवॉश व टोटी नहीं थी। 101 बच्चों के मुकाबले सिर्फ 57 बच्चे मिले। टीम दोपहर 1:30 बजे कंपोजिट विद्यालय बौवापार पहुंची। विद्यालय पीएम श्री योजना के तहत चयनित हैं। जबकि यह मानक के विपरीत है। विद्यालय में ग्रांट से करीब 77 हजार रुपये खर्च किए गए हैं। अनुचर अवनीश राय अनुपस्थित मिले। जिसे लेकर टीम ने कार्रवाई के लिए निर्देश दिए हैं। यहां भी निपुण तालिका के तहत कार्य नहीं किए गए हैं। टीम में जीवेंद्र सिंह ऐरी, अमित शुक्ला, विजय शर्मा, धवल कीर्ति, राहुल शर्मा व स्नेही गुप्ता शामिल रहे।

Azamgarh News: नगरपालिका अधिकारी के खिलाफ सभासदों ने खोला मोर्चा, जमकर हुई नारेबाजी

Azamgarh News: आजमगढ़ के नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी व सभासदों के बीच काफी समय से कई मामलों को लेकर आपस में ठनी हुई थी। इसी क्रम में आज आजमगढ़ नगर पालिका परिषद के सभी सभासदों ने बोर्ड की बैठक कर प्रस्ताव पारित किया। बोर्ड की बैठक में अधिशासी अधिकारी को कार्यमुक्त किये जाने का प्रस्ताव पारित किया गया। जिस पर सभी सभासदों ने सहमति प्रदान करते प्रस्ताव को चेयरमैन सरफराज आलम को दिया और जल्द से जल्द कार्यमुक्त कराने की मांग की। सभासदों ने दुर्व्यवहार व अमानवीय आचरण बरतने का आरोप अधिशासी अधिकारी पर लगाया है। इसके अलावा नपा परिषद के परिसर में वेतन न मिलने को लेकर सफाई कर्मचारियों के हड़ताल को सभासदों ने समर्थन करते हुए वेतन दिये जाने की मांग की। इस दौरान सभासदों ने ईओ के खिलाफ जम कर नारेबाजी की, फिर चेयरमैन के आश्वासन पर हड़ताल को समाप्त किया गया।

बैठक में इनकी थी मौजूदगी

बोर्ड की बैठक में जिला योजना समिति के सदस्य सभासद मोहम्मद अफजल, सभासद एसोसिएशन के अध्यक्ष पुनीत राय, सभासद विरेन्द्र यादव, सभासद माहताब कुरैशी, सभासद मनोज यादव, सभासद प्रतिनिधि संतोष सोनकर, सभासद संतोष चौहान, सभासद चन्द्रशेखर चौधरी, सभासद विजय चंद यादव, सभासद आनंद देव उपाध्याय नंदू, सभासद महेन्द्र यादव, सभासद शगुफ्ता अंसारी, सभासद सुषमा सेठ, सभासद अख्तर रजा, सभासद मुन्ना निषाद सहित सभी वार्ड के सभासद मौजूद थे।

Shravan Kumar

Shravan Kumar

Next Story