×

ऐक्शन में कमिश्नर: कार्यभार ग्रहण करते ही आए जोश में, दिए ये निर्देश

इसके बाद कमिश्नर पंत ने बछईपुर ग्राम में 'मिनी चौपाल लगाकर विकास कार्यक्रमों का जमीनी धरातल पर सच परखा तथा आम जन की सुनवाई की।

Newstrack
Published on: 5 July 2020 11:24 AM GMT
ऐक्शन में कमिश्नर: कार्यभार ग्रहण करते ही आए जोश में, दिए ये निर्देश
X

बलिया: नवागत कमिश्नर विजय विश्वास पंत कार्यभार ग्रहण करने के साथ ही एक्शन में आ गए हैं। उन्होंने रसड़ा तहसील क्षेत्र के कोटवारी ग्राम में ग्राम पंचायत के कार्य में धांधली की शिकायत मिलते ही दो वर्ष में ग्राम पंचायत में हुए सभी कार्यों की जांच का आदेश दे दिया। उन्होंने वैश्विक महामारी कोविड 19 से निपटने के लिए आम जन और प्रशासन दोनों से सचेत रहने तथा सोशल डिस्टेंस का पालन करने पर जोर दिया है।

कोरोना से बचने के लिए रहें सतर्क

नवागत कमिश्नर विजय विश्वास पंत कल शाम को ही आजमगढ़ पहुंचे। कार्यभार संभाला तथा आज पूर्वान्ह बलिया पहुंच गए। बलिया पहुँचने के बाद कमिश्नर पंत ने सबसे पहले राज्य सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में सहभागिता की। इसके बाद उन्होंने बछईपुर ग्राम में 'मिनी चौपाल लगाकर विकास कार्यक्रमों का जमीनी धरातल पर सच परखा तथा आम जन की सुनवाई की। इसके बाद रसड़ा तहसील क्षेत्र के कोटवारी ग्राम पहुँचे तथा विकास कार्यों की आड़ में सरकारी धन की लूटखसोट की शिकायत पर तल्ख तेवर अख्तियार कर लिया। इस दौरान नवागत कमिश्नर वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर विशेष गम्भीर दिखे। कमिश्नर विजय विश्वास पंत ने बलिया में कोरोना के फैलते संक्रमण पर चिंता प्रकट की।

ये भी पढ़ें- लालची चीन का कारनामा: इस पर कब्जे का बनाया प्लान, 250 द्वीपों पर नजर

उन्होंने गड़वार में पौधरोपण के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि संक्रमण की स्थिति को देखते हुए जनता व प्रशासन दोनों को सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि उनका आम जन से अनुरोध है कि वह सोशल डिस्टेंस का पूरी तरह से पालन करें तथा पूरा एहतियात बरते। जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। उन्होंने कहा कि हम सबका ध्यान कोविड-19 से बचाव पर होना चाहिए। इसके लिए सबसे जरूरी सतर्कता है। सोशल डिस्टेंस, दो गज की दूरी, समय-समय पर हैंडवाश और सेनेटाइजर का प्रयोग जैसी सावधानी बरत कर हम सुरक्षित रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रवासी लोगों को रोजगार देने तथा विकास कार्यक्रमों को गति देने पर उनका विशेष फोकस होगा। बलिया जिले की आंतरिक समस्याओं को भी समझा जाएगा तथा उसके निराकरण का प्रयास होगा ।

हमारे जीवन के लिए पौधों का ज़िदा रहना ज़रूरी- कमिश्नर

वृक्षारोपण अभियान के तहत जिले भर में आज 31 लाख से अधिक पौधे लगाए गए। सभी ने पौधों को बचाने की आवश्यकता पर भी विशेष जोर दिया। अभियान में खास तौर पर पीपल, जामुन, शीशम, सहजन, आम, लीची, निम्बू जैसी अच्छी प्रजातियां लगाई गईं। कमिश्नर श्री पंत ने कोटवारी में लीची के पौधे, जंगली बाबा इंटर कालेज , गड़वार परिसर में आम तथा बछईपुर में पीपल के पौधे लगाए। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों और स्थानीय लोगों से पौधों के रखरखाव व इसे सुरक्षित रखने की अपील की।

ये भी पढ़ें- महिला पुलिस का कारनामा: बलात्कारी से मांगी लाखों की रिश्वत, अब हुआ ये हाल

उन्होंने कहा कि हम सबके जीवन के लिए पौधों का जिंदा रहना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा, वन विभाग को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि पौधे लगाने के साथ उनके संरक्षण का भी ख्याल रखा जाए । इस अभियान में कमिश्नर विजय विश्वास पंत, जिलाधिकारी एसपी शाही, सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, संयुक्त मजिस्ट्रेट विपिन कुमार जैन व अन्नपूर्णा गर्ग समेत अन्य अधिकारियों ने भाग लिया और जगह-जगह पौधे लगाए।

लगा दी 'मिनी चौपाल', दिए अहम टिप्स

मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने बछईपुर ग्राम में पौधरोपण के बाद गांव वालों के साथ बैठकर एक 'मिनी चौपाल' लगा दी। उन्होंने गांव में हुए विकास कार्यों पर चर्चा की। साथ ही आगे किन कार्यों की जरूरत है, इस पर ग्रामीणों से बातचीत की। उन्होंने पंचायत सचिव और प्रधान से पूछा कि बरसात के बाद कराने वाले कार्यों का निर्धारण कर लिया है या नहीं। उन्होंने सचिव से तीन कार्य बताने को कहा। सचिव के सीसी रोड निर्माण की जानकारी देने पर मंडलायुक्त ने कहा कि गांव के अंदर प्रयास करें कि सीसी रोड की जगह खड़ंजा लगाया जाए। इसकी लाइफ भी ज्यादा होगी और ज्यादा दूरी तक कवर भी होगा। उनकी इस सलाह को ग्रामीणों ने भी बेहतर कदम बताया।

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर: एसडीएम व पुलिस उपाध्यक्ष में बातचीत, इन मुद्दों पर की चर्चा

मंडलायुक्त ने ग्रामीणों से यह भी अपील किया कि अधिक से अधिक पौधे लगाएं। कम से कम हर एक व्यक्ति एक या दो पौधा जरूर लगाए तो हमारा वातावरण हमेशा साफ-सुथरा रहेगा। रसड़ा क्षेत्र के कोटवारी ग्राम में पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान वहां मौजूद ग्रामीणों ने गांव में विकास कार्यो के संबंध में कई शिकायतें की। एक ग्रामीण ने बताया कि शौचालय और आवास में काफी घालमेल हुआ है। नाली खड़ंजा निर्माण में भी कई जगह बिना काम कराए भुगतान करा लिया गया है। इस पर मंडलायुक्त ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि गांव में पिछले दो वर्षो में हुए कार्यों की विस्तृत जांच करें और उसकी रिपोर्ट दें। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि अगर कहीं भी निर्माण कार्य में अनियमितता या बिना काम कराए पेमेंट का मामला सही मिला तो दोषी पर कड़ी कार्रवाई होगी।

रिपोर्ट- अनूप कुमार हेमकर

Newstrack

Newstrack

Next Story