×

प्रभारी जिलाधिकारी का औचक निरीक्षण, डेढ़ दर्जन कर्मचारी मिले गैरहाजिर

इस दौरान डेढ़ दर्जन कर्मचारी गैरहाजिर मिले। प्रभारी डीएम ने सभी अनुपस्थित कर्मियों से उनके अधिकारी के माध्यम से स्पष्टीकरण तलब किया है।

Newstrack
Published on: 19 Sep 2020 11:20 AM GMT
प्रभारी जिलाधिकारी का औचक निरीक्षण, डेढ़ दर्जन कर्मचारी मिले गैरहाजिर
X

बलिया: योगी सरकार के सख्त निर्देश के बावजूद सरकारी कर्मचारी स्वच्छंद व मनमौजी प्रवृत्ति से बाज नही आ रहे। प्रभारी जिलाधिकारी/सीडीओ विपिन कुमार जैन ने आज जिला मुख्यालय पर तीन सरकारी कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान डेढ़ दर्जन कर्मचारी गैरहाजिर मिले। प्रभारी डीएम ने सभी अनुपस्थित कर्मियों से उनके अधिकारी के माध्यम से स्पष्टीकरण तलब किया है। उन्होंने अधिकारियों को भी चेताया है कि कार्यालय में कर्मचारियों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराएं तथा उनके कार्य पर भी नजर रखें। उन्होंने कृषि ​भवन की बिल्डिंग की खराब स्थिति व साफ-सफाई पर नाराजगी जताई और उप निदेशक कृषि को इस स्थिति में सुधार लाने का निर्देश दिया।

प्रभारी डीएम/सीडीओ के औचक निरीक्षण में डेढ़ दर्जन अधिकारी नदारद

चिराग तले अंधेरा। यह कहावत जिला मुख्यालय के सरकारी कार्यालयों में आज चरितार्थ दिखाई दी। प्रभारी जिलाधिकारी/सीडीओ विपिन कुमार जैन ने आज जिला मुख्यालय पर तीन सरकारी कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया। यह तीनों कार्यालय विकास भवन व उसके पड़ोस में स्थित हैं। विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी का दफ्तर है। जिलाधिकारी आवास भी चंद फर्लांग ही दूर है। विकास भवन के सभा कक्ष में प्रायः अधिकारियों की समीक्षा बैठक होती है।

DM Sudden Inspection DM/SDO ने किया औचक निरीक्षण (फाइल फोटो)

आज पूर्वान्ह प्रभारी जिलाधिकारी जैन ने अपने निरीक्षण की शुरुआत विकास भवन के तीसरे तल पर स्थित जिला ग्राम्य विकास अभिकरण (डीआरडीए) कार्यालय से की। उन्होंने उपस्थिति पंजिका की जांच की तो कार्यालय के वीरेंद्र नाथ तिवारी, सीताराम सिंह, अविनाश उपाध्याय, सुरेंद्र सिंह, बृजेश सिंह, कमलेश सिंह, सुरेश यादव अनुपस्थित मिले। सीडीओ ने परियोजना निदेशक को इन सभी कर्मियों के स्पष्टीकरण के साथ तलब किया है। इसके बाद वह 10:30 बजे उप निदेशक कृषि कार्यालय में जा धमके। वहां अफजाल अहमद, कविता सिंह, शशिकांत चौहान, सुष्मिता सिंह, चन्द्रबली राम गायब मिले।

DM Sudden Inspection DM/SDO ने किया औचक निरीक्षण (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- कोहली बने सुपरमैन: आसमान में उछल कर पकड़ा शानदार कैच, शुरू IPL 2020

प्रभारी जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी को सभी कर्मियों का स्पष्टीकरण व कार्य विभाजन की पत्रावली उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कार्यालय परिसर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान गंदगी मिलने पर उन्होंने नाराजगी जताई। इसके बाद वह भूमि संरक्षण कार्यालय में पहुंचे तो अजीब नजारा दिखा। भूमि संरक्षण अधिकारी संतोष कुमार यादव समेत कामेश्वर सिंह, जितेंद्र कुमार, वीरेंद्र यादव गैर​हाजिर मिले। कर्मी राजेश वर्मा तीन दिन से गायब थे। सीडीओ ने अनुपस्थिति कर्मियों का स्पष्टीकरण व तीन दिन से अनुपस्थित राजेश वर्मा का वेतन रोकने का आदेश दिया।

किसानों को हुई परेशानी, तो झेलनी पड़ेगी विभागीय कार्रवाई

DM Sudden Inspection DM/SDO ने किया औचक निरीक्षण (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- डकैत ने भरी नाबालिग की मांग: 7 महीने की है गर्भवती, नहीं जाना चाहती अपने घर

उप निदेशक कृषि कार्यालय पर अचानक पहुंचे प्रभारी जिलाधिकारी/सीडीओ विपिन जैन किसान काउंटर पर पहुंच गए। कार्यालय में चार किसान 10 बजे से ही लाइन में खड़े थे। उनसे जरूरी जानकारी ली तो किसानों ने बताया कि 10:40 हो गया। लेकिन काफी देर से 10 मिनट कहकर इंतजार कराया जा रहा है। इस पर सीडीओ ने लिपिक आदिल अंसारी से काउंटर के बाहर से ही कहा, 'नमस्कार सर! काम शुरू कर पाएंगे या अभी और दस मिनट।'

DM Sudden Inspection DM/SDO ने किया औचक निरीक्षण (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- पशुपालन विभाग घोटाला: एसटीएफ को मिली बड़ी कामयाबी, कथित पत्रकार गिरफ्तार

पहले तो लिपिक ने सीडीओ को भी आम किसान समझा, पर जैसे ही चेहरा देखा, तत्काल काउंटर पर काम करना शुरू कर दिया। सीडीओ जैन ने सख्त लहजे में चेतावनी दी कि दूर-दराज से आने वाले किसानों को परेशान किया तो विभागीय कार्रवाई झेलनी पड़ जाएगी। उन्होंने किसानों से बातचीत की और उनकी हर समस्याओं को हल कराने के लिए उप निदेशक कृषि को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि किसानों को घुमाकर गोलमटोल नहीं, बल्कि सही बातें बताई जाए तो बार-बार यहां आने से उनको​ निजात मिलेगी। उन्होंने निर्देश दिया कि अगर किसान विभाग में कोई अभिलेख जमा करता है तो उसकी रिसीविंग उनको जरूर दी जाए।

रिपोर्ट- अनूप कुमार हेमकर

Newstrack

Newstrack

Next Story