×

Balrampur News: शिक्षक ही निकले ‘मुन्ना भाई!’, ऐसे हुआ खुलासा, छिन गई नौकरी

Balrampur News: बलरामपुर में पांच मुन्ना भाई शिक्षकों की सेवा सचिव उप्र बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के निर्देशानुसार तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई है। यह जानकारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कल्पना देवी ने दी।

Newstrack
Published on: 9 Aug 2023 3:25 PM GMT
Balrampur News: शिक्षक ही निकले ‘मुन्ना भाई!’, ऐसे हुआ खुलासा, छिन गई नौकरी
X
मृतक आश्रित कोटे से फर्जी तरीके बने शिक्षक, गई नौकरी: Photo- Newstrack

Balrampur News: बलरामपुर में पांच मुन्ना भाई शिक्षकों की सेवा सचिव उप्र बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के निर्देशानुसार तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई है। यह जानकारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कल्पना देवी ने दी।

मृतक आश्रित कोटे से फर्जी तरीके से पाई थी नौकरी

बलरामपुर में मृतक आश्रित कोटे के अन्तर्गत फर्जी तरीके से नियुक्ति प्राप्त करने वाले 5 शिक्षकों पर सेवा समाप्ति की कार्रवाई की गई। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कल्पना देवी ने बताया कि सचिव उप्र बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के निर्देशानुसार अध्यापकों का वेतन तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया था। कार्यालय के पत्रांक और दिनांक से अलग-अलग नोटिस के माध्यम से नियुक्ति से संबंधित अपना पक्ष और साक्ष्य प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया गया था। लेकिन संतोषजनक उत्तर और साक्ष्य प्राप्त न होने की दशा में सूची में अंकित सभी अध्यापकों की सेवा समाप्ति तत्काल प्रभाव से कर दी गई है।

इन शिक्षकों पर है आरोप

बीएसए ने बताया कि आनन्द कुमार तिवारी प्रअ. उ.प्रा.वि. औरहवा शि.क्षे. पेचपड़वा जांच में अनुपस्थित और वारिस प्रमाण पत्र अप्राप्त फर्जी नियुक्ति, शशेन्द्र प्रताप सिंह कम्पोजिट स्कूल बरगदही तुलसीपुर दोहरी नियुक्ति, विजय प्रकाश सिंह शिक्षा क्षेत्र गैंसड़ी दोहरी नियुक्ति, कल्बे हसन उ.प्रा.वि. रजवापुर शिक्षा क्षेत्र तुलसीपुर दोहरी नियुक्ति, देशराज सिंह प्र.अ., प्र.वि. बनघुसरी शिक्षा क्षेत्र शिवपुरा दोहरी नियुक्ति हुई थी। जिनकी सेवा समिति के अनुमोदनोपरान्त तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई है।

Balrampur News: बलरामपुर में बंद रहे प्राइवेट स्कूल, प्रबंधक संगठनों ने किया विरोध प्रदर्शन

Balrampur News: आजमगढ़ के एक निजी विद्यालय में छात्रा की छत से गिरकर हुई मौत के मामले में प्रधानाचार्य व शिक्षक की गिरफ्तारी को लेकर प्रदेश भर में विरोध प्रदर्शन देखने को मिला, तो वहीं बलरामपुर जनपद में भी प्रबंधक संघ के पदाधिकारी एवं सदस्यों ने काली पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शन किया। इसी के साथ-साथ उन्होंने कहा कि जिस तरह से आजमगढ़ में पुलिस ने जो कृत्य किया है। वह घोर निंदनीय है। छात्रा की मौत में विद्यालय के प्रधानाचार्य व शिक्षक की कोई गलती नहीं है। शिक्षकों के साथ जो अमानवीय व्यवहार किया गया है वह शिक्षा जगत को प्रभावित करता है। विरोध प्रदर्शन के साथ-साथ बलरामपुर जनपद के निजी विद्यालय के प्रबंधकों ने अपने विद्यालय को पूरी तरह से बंद रखा, जिससे छात्रों का एक दिवस का शिक्षण कार्य भी प्रभावित हुआ।

प्राइवेट शिक्षक संघों ने कहा, पैरेंट्स भी दे रहे हमारा साथ

इस पूरे मामले पर प्रबंधक संघ के प्रदेश संरक्षक राजकुमार जायसवाल एवं एमपी तिवारी का कहना है कि हम छात्रों के शिक्षण कार्य को प्रभावित करने के नीयत से विद्यालय नहीं बंद कर रहे हैं। बल्कि अभिभावक भी हमारा साथ दे रहे हैं कि पुलिस के द्वारा आजमगढ़ में शिक्षकों के साथ अमानवीयता की गई है, इसलिए हमने आज विद्यालय को बंद रखा है और यदि सरकार और प्रशासन हमारी नहीं सुनती है तो आगे हम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर अपनी समस्या को रखेंगे। विरोध प्रदर्शन में राजकुमार जायसवाल, श्रवण कुमार शुक्ला, जेएसपी मिश्रा, अतुल गौरव, डीपी गुप्ता, धनीराम मौर्य, विजय कुमार पांडे, अवनीश मिश्रा, शिव मोहन तिवारी, विनय श्रीवास्तव, गंगाराम शर्मा, विजय मौर्य, विजय चौहान, वीरेंद्र तिवारी, सुधीर सिंह, अशोक बैरागी, सत्यनाथ दादा आदि प्रबंधक मौजूद रहे।

Newstrack

Newstrack

Next Story