×

Balrampur News: कारगिल के शहीदों को किया गया याद, गोष्ठी का आयोजन कर गौरवगाथा का वर्णन

Balrampur News: कारगिल विजय दिवस पर बलरामपुर के एमएलके कालेज के सभागार में यूपी 51वीं बटालियन एनसीसी के तत्वावधान में गोष्ठी का आयोजन किया गया।

By
Published on: 26 July 2023 6:28 PM GMT
Balrampur News: कारगिल के शहीदों को किया गया याद, गोष्ठी का आयोजन कर गौरवगाथा का वर्णन
X
कारगिल के शहीदों को किया गया याद: Photo- Newstrack

Balrampur News: कारगिल विजय दिवस पर बलरामपुर के एमएलके कालेज के सभागार में यूपी 51वीं बटालियन एनसीसी के तत्वावधान में गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में अमर शहीदों को नमन करते हुए उनके गौरवगाथा का वर्णन किया गया।

हमारे वीर जवानों ने दुश्मन के नापाक मंसूबों को ध्वस्त किया था

कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि 51 वीं यूपी बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर एवं प्राचार्य प्रोफेसर जेपी पाण्डेय ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। इस मौके पर कमांडिंग ऑफिसर ने कहा कि कारगिल युद्ध एक ऐसा युद्ध था, जिसमें तीनों सेनाओं के जवानों ने पूरी शक्ति व क्षमता के साथ युद्ध करते हुए दुश्मन सेना के नापाक मंसूबों को ध्वस्त किया था। उन्होंने कहा कि दुर्गम पहाड़ियों व 18000 फीट की ऊंचाई पर लड़ते हुए पाकिस्तान की सेना को शिकस्त दी थी।

1999 में 60 दिनों तक चले कारगिल युद्ध में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को धूल चटाई थी एमएलके महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जेपी पाण्डेय ने कहा कि कारगिल विजय दिवस भारतीय सेना के अदम्य साहस, मातृभूमि के प्रति उनके प्रेम व बलिदान तथा सैनिकों को श्रद्धा सुमन अर्पित करने का दिन है। महाविद्यालय के एसोसिएट एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट डॉ. देवेन्द्र कुमार चौहान ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस मौके पर कैडेटों को अवगत कराया कि कारगिल विजय दिवस भारत के सभी देशवासियों के लिए बहुत ही गौरवपूर्ण दिवस है। उन्होंने कहा कि 1999 में 60 दिनों तक चले कारगिल युद्ध में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को धूल चटाते हुए 26 जुलाई को ही विजय प्राप्त की थी।

इस मौके पर महाविद्यालय की ओर से प्राचार्य प्रो. पांडेय ने कमांडिंग ऑफिसर को अंगवस्त्र व स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। महाविद्यालय के एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट डॉ. चौहान व सीएमएस के तृतीय आंफिसर आनंद चौधरी को उत्कृष्ट कार्य के लिए तथा भाषण देने वाले कैडेटों को बटालियन द्वारा सम्मानित भी किया गया।

महाविद्यालय की सांस्कृतिक निदेशक डॉ. अनामिका सिंह व राजनीति विज्ञान के प्रभारी डॉ. प्रखर त्रिपाठी ने अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। इस दौरान अमर शहीदों को नमन करते हुए उनकी याद में वृक्षारोपण भी किया गया। इस दौरान प्रभारी शिक्षाशास्त्र डॉ. दिनेश कुमार मौर्य, मनोविज्ञान विज्ञान की असिस्टेंट प्रोफेसर कृतिका तिवारी, सूबेदार मेजर रामनिवास, सूबेदार सिंह, ,राम औतार, गुरनैल सिंह सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Balrampur News: बलरामपुर में परेड का सीओ ने किया निरीक्षण, पुलिसकर्मियों को दिए ये टिप्स

Balrampur News: बलरामपुर कोतवाली ललिया क्षेत्राधिकारी लाइन राधा रमण सिंह ने बुधवार को आयोजित रैतिक परेड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद उन्होंने शारीरिक एवं मानसिक रूप से फिट रहने के लिए मौजूद पुलिस कर्मियों की दौड़ भी लगवाई। कहा कि सभी के लिए ड्रिल कमांड सीखना जरूरी हैऔर विभिन्न प्रकार के शस्त्राभ्यास भी कराए गए।

उन्होंने पुलिस कर्मियों को ड्यूटी के दौरान वर्दी में रहकर कर्तव्य निष्ठा के साथ ड्यूटी करने व जनता से मधुर व्यवहार करने की नसीहत देने के बाद आरक्षी बैरक तथा पुलिस लाइन आवास का निरीक्षण भी किया। इस दौरान परिसर में व्याप्त गंदगी के पर नाराजगी जताते हुए साफ सफाई की व्यवस्था को दुरुस्त बनाने का निर्देश भी दिया।

इस अवसर पर प्रतिसार निरीक्षक किशन लाल गौतम अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे। दूसरी तरफ अपराधियों की धरपकड़ अभियान में थाना गौरा चौराहा थानाध्यक्ष तेजनरायन गुप्ता के नेतृत्व में बुधवार को उपनिरीक्षक रामभजन प्रजापति ने साथी कांस्टेबल अभिषेक यादव व सचिन शर्मा ने आईपीसी की धारा 380/411 से सम्बंधित फरार आरोपी नंदलाल उर्फ पक्का पुत्र चंद्रिका प्रसाद निवासी गोविंदपुर थाना गौरा चौराहा को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया जहां से उन्हें में जेल भेज दिया गया।

Next Story