×

DSO ने कोटेदारों को दी कार्रवाई की चेतावनी, पढ़ें भदोही की बड़ी खबरें

जिलापूर्ति अधिकारी अमित तिवारी ने मंगलवार को बताया कि जिले में राशन कार्ड से जुड़ी जो भी समस्या है उसके बारे में मुझे फोन करके बतायें मैं उसको संज्ञान में लेकर त्वरित कार्रवाई करूंगा।

Dharmendra kumar
Published on: 21 April 2020 6:53 PM GMT
DSO ने कोटेदारों को दी कार्रवाई की चेतावनी, पढ़ें भदोही की बड़ी खबरें
X

भदोही: जिले में आपूर्ति विभाग भले ही नियम कानून की बात करे, लेकिन स्थिति जो है वह सब को पता है। जिले में राशन कार्ड धारकों और गरीब लोग लगातार कोटेदार को लेकर शिकायत करते हैं। इसके निवारण के लिए जिलापूर्ति अधिकारी अमित तिवारी ने मंगलवार को बताया कि जिले में राशन कार्ड से जुड़ी जो भी समस्या है उसके बारे में मुझे फोन करके बतायें मैं उसको संज्ञान में लेकर त्वरित कार्रवाई करूंगा।

अपात्र लोगों के बारे में कहा कि शिकायत मिलने पर लेखपाल और सेक्रेटरी से साक्ष्य सहित रिपोर्ट मंगाई जायेगी और जो अपात्र हैं उसका कार्ड काटकर नये पात्र को कार्ड जारी किया जायेगा। अनियमितता और मिलीभगत के बारे में बताया कि यदि कोटेदार किसी अपात्र से मिलीभगत करके अनियमितता करता है तो अपात्र व्यक्ति के साथ साथ कोटेदार पर भी कार्रवाई की जायेगी यदि जरूरत पड़ी तो रिकवरी भी की जायेगी।

यह भी पढ़ें...कोरोना: दिल्ली से न आये संक्रमण, इसलिए नोएडा जिलाधिकारी ने लिया ये एक्शन

डीएसओ ने कहा कि यदि किसी भी तरह से कोई अनियमितता में संलिप्त पाया जाता है तो कार्रवाई निश्चित होगी। उन्होंने कहा कि लेखपाल और सेक्रेटरी सत्यापन करके पात्रों की सूची देंगे जिनके हिसाब से कार्ड जारी किया जायेगा। कहा कि जिनके पास राशन कार्ड है उनको राशन अवश्य मिलेगा और किसी तरह की शिकायत हो तो तुरन्त मुझे सूचित करें। हालांकि इतनी शिकायत के बाद भी भदोही जिला मंडल में कार्यवाही करने में अव्वल है।

यह भी पढ़ें...बिजली कंपनियों के लिए बड़ा पैकेज जल्द, शीर्ष स्तर पर चल रहा मंथन

आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि पिछले महिने से अब तक लगभग 20 हजार की सिक्योरिटी राशि जब्त की गई। आठ दुकानों पर एफआईआर तथा दो दुकानों को निलम्बित किया गया जो मंडल में सर्वाधिक है। और विभाग पूरी तरह से पात्रों को राशन मिले और अपात्रों का नाम कटे इसके लिए हमेशा प्रयासरत है। और जो भी कोटेदार मनमानी या अनियमितता करेंगे उनके खिलाफ भी कार्यवाही की जायेगी।

कोटेदार के खिलाफ कालाबाजारी व घटतौली की शिकायत पर कार्रवाई

उत्तर प्रदेश के भदोही जनपद मे जिलाधिकारी के निर्देशानुसार जनपद में उचित दर विक्रेताओं के द्वारा की जा रही कालाबाजारी व घटतौली की लगातार आ रही शिकायतों पर कठोर कार्रवाई की जा रही है और लगातार इनकी धरपकड़ करने के लिए औचक निरीक्षण व छापेमारी भी सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा की जा रही है। इसी क्रम में अभोली विकास खण्ड के गोकुलपट्टी गांव में ग्रामीणों की शिकायत पर उपजिलाधिकारी आशीष कुमार मिश्र ने सरकारी सस्ते गल्ले के दुकान की जांच की। उपजिलाधिकारी के जांच में कोटेदार द्वारा घटतौली किये जाने की पुष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें...WHO के ड्राइवर की गोली मारकर हत्या, UN के वाहन से जा रहा था कोरोना सैंपल लेने

उपजिला अधिकारी ने बताया कि मौके पर पांच क्विंटल खाद्यान्न ज्यादा मिला ,मशीन से मिलान कराने पर घटतौली किये जाने की पुष्टि भी हुई है। ग्रामीणों के बीच खाद्यान्न वितरण सुचारू रूप से चलाने के लिए गांव के ही दूसरे कोटे में अटैच किया गया। दोषी कोटेदार के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जा रही हैं। मौके पर एआरओ अनिल कुमार भदोरिया, पूर्ति निरीक्षक संगीता यादव, माप निरीक्षक चंद्रजीत यादव ,सुरियावा कोतवाली प्रभारी निरीक्षक विजय प्रताप सिंह पुलिस मय फोर्स बल के साथ मौजुद रहे।

लाॅकडाउन का पालन कराने के लिए थाना प्रभारी को निर्देश

उत्तर प्रदेश के भदोही जनपद मे दुर्गागंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत दुर्गागंज बाजार एवं बॉर्डर वरुणा पुल के पास मौका मोआइना करने के लिए जिलाधिकारी भदोही राजेंद्र प्रसाद एवं पुलिस अधीक्षक राम बदन सिंह पहुंचकर देख रेख की एवं लाक डाउन का पालन करने के लिए मातहतों को निर्देशित किए।

यह भी पढ़ें...भारतीयों पर भड़का UAE: देश से निकालने की दी धमकी, वजह ये…

जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने कहा कि क्षेत्र में कोई भी गरीब किसी भी तरह की समस्या से प्रभावित नहीं होना चाहिए राशन वितरण में किसी प्रकार की समस्या हो तो उसे तुरंत अवगत कराने की बात कही।

पुलिस अधीक्षक राम बदन सिंह ने महिला आरक्षी व पुरुष आरक्षी से कहा यदि क्षेत्र व आप लोगो की कोई समस्या हो तो उसकी जानकारी देने की बात कही और बिना काम के बाहर निकलने वालों के लिए सख्त कानून अपनाने की हिदायत दी और किसी भी समस्या के लिए लोगों को बिना काम से बाहर ना निकलने के लिए थाना प्रभारी दुर्गागंज खुर्शीद अंसारी को निर्देशित किये।

रिपोर्ट: उमेश सिंह

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story