×

बीजेपी विधायक का अनोखा अंदाज़, सियासी रसूख से दूर रह कर कर रहे ये काम

राजनीतिक रसूख के दौर में भी वह सादगी का शानदार उदाहरण हैं। लाकडाउन के दौरान वह अपने घर की बागवानी में पौधों को पानी देते हैं और सब्जी के खेती की स्वयं देखरेख कर रहे है। इसके अलावा खेतों में जाकर गेहूं की फसल कटवा रहे हैं।

SK Gautam
Published on: 14 April 2020 7:55 AM GMT
बीजेपी विधायक का अनोखा अंदाज़, सियासी रसूख से दूर रह कर कर रहे ये काम
X

तेज प्रताप सिंह

गोंडा: केन्द्र के बाद प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने के बाद से जहां एक ओर गली-मुहल्ले के बीजेपी कार्यकर्ता भी धौंस जमाने से नहीं चूकते हैं, वहीं बलरामपुर सदर से भाजपा विधायक पल्टूराम की सादगी एक मिसाल बनी हुई है। राजनीतिक रसूख के दौर में भी वह सादगी का शानदार उदाहरण हैं। लाकडाउन के दौरान वह अपने घर की बागवानी में पौधों को पानी देते हैं और सब्जी के खेती की स्वयं देखरेख कर रहे है। इसके अलावा खेतों में जाकर गेहूं की फसल कटवा रहे हैं।

रघुकुल नगर में परिवार के साथ रहते हैं विधायक पल्टूराम

कोरोना महामारी को निजात दिलाने को देश में लाकडाउन के दौरान लोग घरों में कैद हैं। लेकिन किसान खेतों में अपनी फसलों को निपटाने में लगा है। गोंडा नगर के सिविल लाइन क्षेत्र के रघुकुल नगर में परिवार के साथ रह रहे बलरामपुर सदर के भाजपा विधायक पल्टूराम का नाम भी इसमें शुमार है। वह भी लाकडाउन में अपनी बागवानी की देखरेख और खेतों में गेहूं फसल की कटाई कराने में जुटे हैं।

इन दिनों वह कड़ी धूप में भी अपने घरेलू कामों को निपटाते हैं। कोरोना को भगाने के लिए सायंकाल पत्नी के साथ लोक कल्याण के लिए दीपक जलाकर पूजा प्रार्थना भी करते हैं। सब्जी के पौधों को पानी और देखरेख करते हुए विधायक की तस्वीर खूब वायरल हो रही है, जिसे देखकर खेती-किसानी से जुड़े लोग खूब वाह-वाह कर रहे हैं।

20 साल से जारी है जीत का सिलसिला

गोंडा जिला मुख्यालय से सटे परेड सरकार गांव के गरीब किसान परिवार में जन्में विधायक पल्टूराम इसके पहले वर्ष 2000 में पहली बार भदुआ तरहर क्षेत्र से सदस्य और गोंडा जिला पंचायत के उपाध्यक्ष भी चुने गए। 2005 में जिला पंचायत अध्यक्ष का पद जब महिला के लिए आरक्षित हुआ तो इसी क्षेत्र से चुनाव जीतकर उनकी पत्नी ज्ञानमती को जिला पंचायत की अध्यक्ष बनीं। 2007 के विधान सभा चुनाव में बसपा ने उन्हें मनकापुर सुरक्षित सीट से लड़ाया किन्तु वे मात्र 4622 मतों से हार गए।

ये भी देखें: यूपी से बड़ी खबर: कोरोना को लेकर अब योगी सरकार का पूरा फोकस

2010 में पल्टूराम की पत्नी ने भदुआ तरहर क्षेत्र से पुनः जीत दर्ज की। इसके बाद 2015 में उन्होंने क्षेत्र बदलकर गिर्द गोंडा क्षेत्र से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीता। पार्टी के प्रति निष्छा एवु समर्पण को देखते हुए वर्ष 2017 में उन्हें भाजपा ने पड़ोसी जिले बलरामपुर सदर सुरक्षित सीट से प्रत्याशी बनाया तो वहां भी भारी मतों से जीत गए। परास्नातक पल्टूराम की छवि एक ईमानदार विधायक के रूप में है और वे गोंडा-बलरामपुर की जनता के बीच बेहद लोकप्रिय हैं। विधायक के साथ वाहनों का कोई काफिला नहीं चलता और न ही सुरक्षा गार्डों की फौज होती है। इसलिए कोई अदना सा आदमी भी उनसे बेरोकटोक मिल सकता है।

विधायक निधि से एक करोड़, एक माह का वेतन दिया

सदर विधायक पलटू राम अपने विधानसभा क्षेत्र में गरीब मजदूर और गांवों में पहुंच कर राशन किट और खाने-पीने का समान लोगों को मुहैया करा रहे हैं। इसके अलावा विधायक निधि से एक करोड़, एक माह का वेतन सरकार को समर्पित किया है। जिला कारागार अधीक्षक को टमाटर 01 कुन्तल, प्याज 3 कुन्तल, हरि धनिया 10 किलो, हरा मिर्च 50 किलो, 400 पैकेट बिस्कुट, नहाने का साबुन 350, कपड़ा धुलने का साबुन 350 पीस एवं अन्य सामग्री प्रदान की।

ये भी देखें: कोरोना मृतकों पर बड़ा आदेश, अब संक्रमित शवों के साथ होगा ऐसा…

कोरोना रुपी इस संकट को हरा सकते हैं

उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र के लोगों कहा है कि लोग रोजी-रोटी के सिलसिले में प्रदेश से बाहर है और निश्चित तौर पर उन्हें अपने प्रति और अपने परिवार के प्रति चिंता होगी। कोरोना रुपी इस संकट को हरा सकते हैं। जो लोग बाहर है उनके परिवार के लोग यहां हैं अगर उनको किसी प्रकार की परेशानी है तो वो मुझे अवगत करा सकते हैं हम लोग मिलकर उनके खाने पीने की व्यवस्था कराएंगे।

ऐसे परिवार के मुखिया जिनके पास राशन कार्ड नही है, मनरेगा कार्ड जाब धारक नही है, या श्रमिक का पंजीकरण नही है या किसी कारणवश सरकारी लाभ पाने की श्रेणी से वंचित है ऐसे व्यक्तियों की सहायता मैं और मेरे समर्थक और भाजपा कार्यकर्ता हमेशा करने के लिए तत्पर है। खाद्य सामग्री का पैकेट ऐसे परिवार के लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा।

झारखंडी रेलवे ओवरब्रिज, रिंगरोड कराया स्वीकृत

नगर क्षेत्र में झारखंडी रेलवे क्रासिंग पर ओवरब्रिज बनाने का सदर विधायक पलटू राम का प्रयास कामयाब हुआ है। ओवरब्रिज के निर्माण में करीब 100 करोड़ रुपए खर्च होंगे। किंग जार्ज मेडिकल कालेज का सेटेलाइट सेंटर, घघुलपुर में पालीटेक्निक एवं राजकीय बालिका इण्टर कालेज स्थापना की स्वीकृति के साथ गोंडा-बलरामपुर और उतरौला-बलरामपुर रोड का कार्य कराया। इसी क्रम में 200 करोड़ की लागत से वीर विनय चौराहे से बलरामपुर-तुलसीपुर रोड के चाौड़ीकरण और दो बड़े पुलों के निर्माण को हरी झंडी मिल चुकी है।

ये भी देखें: दवा का कर्ज चुका रहा अमेरिका! भारत को दे रहा ये मदद

इसके अलावा विधानसभा सत्र शुरू होते ही सदर विधायक पलटू राम ने नगर वासियों को तोहफा रिगरोड व ओवरब्रिज निर्माण के लिए जिलाधिकारी के प्रस्ताव पर शासन से बजट जारी कराया था। पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा और सड़क के लिए बेहतर कार्य किया है। पल्टूराम कहते हें कि मेरे पास रसूख के लिए जनता जनार्दन के अलावा कुछ नहीं है।

किसानों से खेती का काम निपटाते समय सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की अपील

वह कहते हैं कि लाकडाउन में राजनीतिक कामकाज बंद है तो फसलों को निपटा लिया जाय। क्योंकि फसलें खराब हो सकती हैं, जिससे सारी मेहनत खराब हो जाएगी। उन्होंने किसानों से खेती का काम निपटाते समय सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की अपील की है। लोगों से कहा है कि घरों में रहें और सुरक्षित रहें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story