×

तुरंत हटाएं चाइनीज ऐप: जारी हुए सख्त निर्देश, नहीं तो झेलनी पड़ेगी आफत

यूपी की एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) ने एक कॉन्फिडेन्सिल लेटर जारी किया है। इस लेटर में फोर्स ने अपने सभी कर्मचारियों को चाइनीज ऐप हटाने के निर्देश दिए है।

Vidushi Mishra
Published on: 19 Jun 2020 7:04 AM GMT
तुरंत हटाएं चाइनीज ऐप: जारी हुए सख्त निर्देश, नहीं तो झेलनी पड़ेगी आफत
X

लखनऊ। यूपी की एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) ने एक कॉन्फिडेन्सिल लेटर जारी किया है। इस लेटर में फोर्स ने अपने सभी कर्मचारियों को चाइनीज ऐप हटाने के निर्देश दिए है। स्पेशल टास्क फोर्स के अंदर एक और पत्र जारी किया गया है। इस पत्र के अनुसार, ऐसे में सारी 52 चाइनीज ऐप को जल्दी से जल्दी अनइंटॉल करने को कहा गया है। ये इस लिए कहा गया है क्योंकि इससे डाटा चोरी की संभावना काफी ज्यादा है।

ये भी पढ़ें...फेसबुक ने ट्रंप के खिलाफ उठाया ये कठोर कदम, अब क्या करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति

ऐप हटाने का आदेश

चाउनीज ऐप को लेकर आईजी एसटीएफ अमिताभ यश ने मोबाइल से 52 चाइनीज ऐप हटाने का सख्त निर्देश दिया है। स्पेशल टास्क फोर्स के लोगों और उनके परिवार वालों को ऐप हटाने का आदेश दिया गया है।

साथ ही ये भी बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के बाद एसटीएफ की तरफ से आदेश जारी किया गया है। इन ऐप से व्यक्तिगत और अन्य डाटा चोरी होने की आशंका जताई गई है।

जानकारी के मुताबिक, भारतीय खुफिया एजेंसियों ने 52 ऐसे ऐप्स की लिस्ट सरकार को दी है जो चीन से जुड़े हुए हैं। इन्हें ब्लॉक करने की मांग की गई थी। ये लिस्ट अप्रैल में तैयार की गई थी। इस लिस्ट में टिक-टॉक, जूम ऐप, यूसी ब्राउजर, क्लीन मास्टर, जेंडर और शेयर चैट जैसे पॉपुलर ऐप्स शामिल हैं।

ये भी पढ़ें...सेना को बड़ी कामयाबी: ताबड़तोड़ एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने 8 आतंकियों को किया ढेर

भारत में करोड़ों लोग इस्तेमाल

लेकिन सरकार की तरफ से अब तक इन ऐप्स को ब्लॉक करने या न यूज करने को लेकर कोई ऑफिशियल बयान जारी नहीं किया गया है। चूंकि इन ऐप्स को भारत में करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं।

बता दें, ये करने के पीछे का कारण प्राइवेसी बताई जा रही है। आए दिन चीनी ऐप्स पर भारतीय यूजर्स का डेटा चीन के सर्वर भेजने का आरोप लगाया जाता रहा है।

ऐसे में चाउनीज ऐप की इस लिस्ट में 5 वीडियो शेयरिंग ऐप्स हैं जो बेहद इस्तेमाल किए जाते हैं। ये ऐप्स हैं- टिक टॉक, विगो वीडियो, बीगो लाइव, वेबो, वी चैट, हलो और लाइक। साथ ही चाइनीज ऐप में ई-कॉमर्स ऐप भी हैं।

ये भी पढ़ें...चीनी सेना का खुलासा: इंडियन आर्मी को बनाया बंधक, अब चुुप नहीं बैठेगा भारत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story