×

इस बार दिवाली चीनी वस्तुओं से नहीं, CAT ने दिया इस बात पर जोर

चीनी वस्तुओं के बहिष्कार के अपने राष्ट्रीय अभियान "भारतीय सामान-हमारा अभिमान" के अंतर्गत एक कदम आगे बढ़ाते हुए कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स...

Ashiki
Published on: 26 Jun 2020 6:15 AM GMT
इस बार दिवाली चीनी वस्तुओं से नहीं, CAT ने दिया इस बात पर जोर
X

नोएडा: चीनी वस्तुओं के बहिष्कार के अपने राष्ट्रीय अभियान "भारतीय सामान-हमारा अभिमान" के अंतर्गत एक कदम आगे बढ़ाते हुए कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट ) ने देश के व्यापारियों और लोगों को इस साल की दिवाली को बड़े पैमाने पर "हिन्दुस्तानी दिवाली" के रूप में मनाने का आव्हान किया है और कहा है की सभी भारतवासी इस वर्ष की दिवाली में किसी भी चीनी सामान का उपयोग न करने का संकल्प लें।

ये भी पढ़ें: कलयुगी बेटे की करतूतः इस उम्र में हुए दाने दाने को मोहताज, खा रहे दर दर की ठोकरें

कैट ने यह भी कहा की चीन और चीनी वस्तुओं के विरोध में देश के व्यापारी बेहद मजबूती से प्रधानमंत्री मोदी और देश की सेनाओं के साथ खड़े हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके की चीनी सामान अथवा चीनी कंपनियों के साथ अनुबंध किसी भी तरह देश के व्यापार को और अधिक प्रदूषित न करें।

देश में निर्मित किए जाने वाले सामानों से मनाएं दिवाली

कैट ने कहा है कि इस वर्ष की दिवाली पर अपने देश की मिट्टी से बने दीये और मिट्टी की मूर्तियां, सजावटी सामान भारत में बिजली के बल्ब और झालर तथा अन्य भारतीय सामान का ही उपयोग किया जाएगा। इसी तरह राखी और जन्माष्टमी एवं अन्य त्यौहार भी केवल भारतीय वस्तुओं का उपयोग कर भारतीय संस्कृति के अनुरूप ही मनाये जाएंगे, कैट ने यह भी कहा की देश में कोई भी व्यापारी भारत में किसी भी चीनी सामान की बिक्री नहीं करेगा।

ये भी पढ़ें: चीन-पाकिस्तान हुए एक: भारत के हर बॉर्डर पर चीनी सैनिक, तेजी से कर रहा घेराबंदी

चीन से आयात ना करें 15 जुलाई तक खाली करें स्टॉक

कैट ने व्यापारियों से चीन से अपना माल अब आयात न करने का अनुरोध करते हुए कहा की यदि किसी भी व्यापारी के पास चीनी सामान का स्टॉक है तो उन्हें ऐसे स्टॉक को 15 जुलाई तक बेच देना चाहिए। कैट ने कहा की चीनी वस्तुओं की खरीद पर लोगों द्वारा खर्च किया हुआ धन चीन हमारी फौजों के खिलाफ करता है या फिर पाकिस्तान द्वारा भारत में आतंकी गतिविधियों के संचालन में चीन पाकिस्तान की मदद करता है।

ये भी पढ़ें: स्वच्छतासेनानी बनी बेटीः वजीफे की रकम से किया ऐसा काम, पिता की आँख भर आई

क्या कहते हैं कैट के संयोजक

कैट के दिल्ली एन सी आर संयोजक सुशील कुमार जैन ने आज यहां जारी एक संयुक्त बयान में कहा कि हमारे भारतीय त्योहारों में पिछले कुछ वर्षों से चीनी सामानों की घुसपैठ अधिक हो गई है, जिसे देश के बड़े हित में रोका जाना बहुत जरूरी है। ऐसे समय में जब चीन आक्रामक रूप से लद्दाख की सीमाओं पर अपनी सेना तैनात कर रहा है और भारत को अपनी सेनाओं से घेरने की दृष्टि से पड़ोसी देश नेपाल में अपना अड्डा बनाने की कोशिश कर रहा है। ऐसे में चीनी सामानों के बहिष्कार का अभियान ही चीन के लिए माकूल जवाब होगा ।

रिपोर्ट: दीपांकर जैन

ये भी पढ़ें: नोटिस पर बिफरीं प्रियंका कहा, जो करना हो करें, मै तो करूंगी ये

Ashiki

Ashiki

Next Story