TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

UP News: घरों, निजी संस्थाओं और व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर लगे कैमरों को आईसीसीसी से जोड़ा जाएगा

UP News: शुक्रवार को प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात की अध्यक्षता में एक ब्रेन स्टॉर्मिंग सेशन का आयोजन नगरीय प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान/नगरीय निकाय निदेशालय के सभाकक्ष में किया गया। मीटिंग में 07 कंपनियां प्रत्यक्ष रूप से उपस्थित रहीं जबकि 20 कंपनियां वर्चुअल माध्यम से प्रतिभाग किया।

Anant Shukla
Published on: 21 July 2023 4:48 PM GMT
UP News: घरों, निजी संस्थाओं और व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर लगे कैमरों को आईसीसीसी से जोड़ा जाएगा
X
CM Yogi (photo: social media )

UP News: प्रदेश की योगी सरकार लगातार कानून व्यवस्था को सुद्रीण करने की ओर अग्रसर है। इसी क्रम में अब निजी प्रतिष्ठानों, घरों, बैंक, हॉस्पिटल, पेट्रोल पम्प, पार्क, मॉल, स्कूल, सरकारी विभागों में लगे सीसीटीवी कैमरों को इंटीग्रेटेड कमांड ऐंड कण्ट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) से जोड़ने का कार्य किया जेगा। प्रदेश के हर एक शहर को सेफ सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा। यह कार्य कुल तीन चरणों में होगा। पहले चरण में 17 नगर निगम, दूसरे चरण में 200 नगर पालिकाएं और तीसरे चरण में प्राप्त वीडियो में वीडियो एनालिटिक्स का प्रयोग करते हुए सुरक्षा के दायरे को और अधिक बढ़ाया जाएगा।

शुक्रवार को प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात की अध्यक्षता में एक ब्रेन स्टॉर्मिंग सेशन का आयोजन नगरीय प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान/नगरीय निकाय निदेशालय के सभाकक्ष में किया गया। मीटिंग में 07 कंपनियां प्रत्यक्ष रूप से उपस्थित रहीं जबकि 20 कंपनियां वर्चुअल माध्यम से प्रतिभाग किया।

अमृत अभिजात की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रमुख रूप से लखनऊ, कानपूर और अलीगढ नगर निगम में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चर्चा हुई। इफ्कोन इंडिया लिमिटेड ने प्रजेन्टेशन देते हुए बताया कि उसने अलीगढ में लगभग 2000 कैमरों से 800 कमरों का सर्वे किया किया हैं। आधिकारिक पुष्टि हो जाने के बाद लगभग 02 माह के अंदर इनको नेटवर्क से जोड़ने का कार्य किया जायेगा।

टेक महिंद्रा ने कानपुर नगर निगम की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एक प्रस्तुतीकरण दिया। कंपनी ने बताया कि उसने लगभग 2500 कैमरों का सर्वे किया। इसके माध्यम से 800-900 कमरों को मॉनिटर किया है। इंटीग्रेटेड कमांड एंड कण्ट्रोल सेंटर (आईसीसीसी ) नीतिओं के तहत यदि सहब सामान्य रहा तो कैमरों को मुख्य सर्वर से जोड़ दिया जाएगा।

लखनऊ को लेकर भी कंपनियों ने प्रस्तुतिकरण किया। जिसमें बताया गया कि लगभग 2271 में से 652 जगहों पर कार्य चल रहा है। जल्दी ही पूरी राजधानी की कैमरों की निगरानी की जाएगी। इसके अतिरिक्त इन कंपनियों ने भी क्वार्टेल्ला, हनीवेल, नयन, जेसीआई, रिलायंस जिओ, वेहंत और एम-लॉजिका ने उपस्थित होकर प्रस्तुतिकरण किया।

ब्रेन स्टॉर्मिंग सेशन में प्रदेशवासियों को सुरक्षा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सेफ सिटी परियोजना पर चर्चा हुई। इस परियोजना में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक का प्रयोग कर महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने, अपराधियों को पहचानने, शोहदों पर नकेल कसने, किसी आपात स्थिति में महिलाओं एवं बच्चों की तत्काल मदद पहुंचाने और आत्महत्या को रोकने में मदद को लेकर विस्तृत चर्चा हुई। सेशन में इन हाउस डाटा स्टोरेज और क्लाउड स्टोरेज। आईपी व एनालॉग कैमरे के इस्तेमाल, वीडियो एनेलेटिक्स के प्रकार पर गहन चर्चा हुई।

इस सेशन में निदेशक नगरीय निकाय डॉ नितिन बंसल, स्मार्ट सिटी मिशन निदेशक धर्मेंद्र प्रताप सिंह, विशेष सचिव सत्य प्रकाश पटेल, नगर आयुक्त लखनऊ इंद्रजीत सिंह, नगर आयुक्त कानपुर शिवशरणप्पा जी एन, विशेष सचिव गृह विभाग वी के सिंह, उपनिदेशक डॉ सुनील कुमार यादव, पंकज शर्मा रीजनल लीड, एनयूडीएम समेत अन्य विभाग के अधिकारीगण भी मौजूद रहे।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story