×

चिकित्सा अधिकारियों का विशेष अभियान, इस बीमारी से बचने के बताएंगे उपाय

इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रो में सफाई व्यवस्था, शुद्ध पेयजल की आपूर्ति जलाशयो एवं नालियो की सफाई जल निकासी व्यवस्था को बेहतर करना आदि प्रमुख है इस अभियान को सफल बनाने हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को समयबद्धता के साथ कार्यवाही करने का निर्देश अयोध्या मंडल के आयुक्त एमपी अग्रवाल ने दिया है ।

Newstrack
Published on: 23 July 2020 12:55 PM GMT
चिकित्सा अधिकारियों का विशेष अभियान, इस बीमारी से बचने के बताएंगे उपाय
X

अयोध्या: चिकित्सा विभाग के अधिकारियो , द्वारा वर्तमान माह में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा दिमागी बुखार पर नियंत्रण अभियान 31 जुलाई तक चलाया जा रहा है जिसके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, आशा केन्द्र/एएनएम सेन्टर एवं घर-घर जाकर चलाया जा रहा है इसका मुख्य उद्देश्य कोविड नियंत्रण के साथ-साथ संक्रमक रोगो के फैलाव को रोकने के लिए व्यापक जागरूकता चलाया जाये।

इस कार्य में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ नगर विकास, ग्राम्य विकास, पंचायतराज, बेसिक शिक्षा, मध्यामिक शिक्षा, महिला बाल विकास, कृर्षि, पशुपालन, सूचना, समाज कल्याण आदि विभागो के समन्वय के साथ चलाया जा रहा है।

प्रोटोकाल का अनुपालन किया

इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रो में सफाई व्यवस्था, शुद्ध पेयजल की आपूर्ति जलाशयो एवं नालियो की सफाई जल निकासी व्यवस्था को बेहतर करना आदि प्रमुख है इस अभियान को सफल बनाने हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को समयबद्धता के साथ कार्यवाही करने का निर्देश अयोध्या मंडल के आयुक्त एमपी अग्रवाल ने दिया है ।

साथ ही साथ यह भी कहा है कि इस अभियान में कोविड-19 रोग के संक्रमण के दृष्टिगत विशेष साॅवधानिया अपनाते हुए सोशल डिस्टेसिंग के प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए बिना किसी भी चीज अथवा सतह को स्पर्श किये दस्तक अभियान के अन्तगर्त गतिविधियो को सम्पादित की जानी है इसकी नियमित रिर्पोट शासन/मण्डलायुक्त कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश अपर स्वास्थ्य निदेशक को दिया है।

राम मंदिर भूमि पूजनः और कुछ नहीं तो मूहूर्त को लेकर भिड़ गए, क्या चाहिए इनको

जिलाधिकारी ने की बैठक

अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 घनश्याम सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व गोरेलाल शुक्ला, अपर जिला अधिकारी नगर डॉ वैभव शर्मा सहित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों, उप जिलाधिकारियों, खंड विकास अधिकारियों के साथ जनपद में कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार की रोकथाम व बचाव हेतु किए जा रहे कार्यों व उपलब्ध कराई जा रहे चिकित्सीय सुविधाओं व भविष्य की तैयारियां आदि के साथ केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई विभिन्न रोजगार परक विकास योजनाओं की गहन समीक्षा की।

वेतन रोकने के निर्देश दिए

बैठक में जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों से क्षेत्रवार व कलस्टरवार एक-एक पेशेंट की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग व उनके सीधे संपर्क में आए व्यक्तियों को क्वारंटाइन करने व उनकी सेंम्पलिंग कराने, नियंत्रण क्षेत्र को सील करने, डिस्इन्फेक्ट कराने संबंधी कार्यो आदि की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने नियंत्रण क्षेत्र में मजिस्ट्रेट ड्यूटी पर लगाए गए अधिकारियों को सौपे गये दायित्व को सही से निर्वाहन करने के निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्रो में अनुपस्थित मजिस्ट्रेट को कारण बताओ नोटिस जारी करने व उनका वेतन रोकने के निर्देश दिए।

post office bank: ये स्कीम पांच साल में दे रही हैं लाखों का फायदा

हाउस टू हाउस सर्वे

बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद में रोजाना 1000 एंटीजन टेस्ट के लक्ष्य के अनुसार सभी खंड विकास अधिकारियों को निगरानी समितियो द्वारा किए गए हाउस टू हाउस सर्वे में चिन्हित लगभग 29 सौ सिंप्टोमेटिक व को-माॅविर्ड व्यक्तियों में से 80-80 लोगों की सैंपलिंग कराना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि एंटीजेन टेस्ट पाॅजटिव आने वाले व्यक्तियों की आरटीपीसीआर टेस्ट कराया जाए। उन्होंने एंटीजेन टेस्ट में तेजी लाने तथा रोस्टर बनाकर नगर निगम में भी स्थानों को चिन्हित करने, हाउस टू हाउस सर्वे में चिन्हित लोगों को प्रेरित करके चिन्हित स्थान पर बुलाकर सैम्पलिंग कराया जाए।

जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

उन्होंने कहा कि पाॅजटिव व्यक्ति की सूचना तत्काल कंट्रोल रूम में दें जिससे संबंधित क्षेत्र को सील कराने व उसके संपर्क में आए लोगों का सर्वे तत्काल अधिकारियो द्वारा प्रारंभ कराया जा सके। बैठक में जिलाधिकारी ने शासन द्वारा जारी निर्देशो के अनुसार सिंप्टोमेटिक व्यक्तियों को होम आइसोलेशन में रखने की तैयारियों की भी समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन की प्रक्रिया तत्काल प्रारंभ किया जाएं। जिलाधिकारी ने सभी को अनिवार्य रूप से मास्क लगाना व आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करना सुनिश्चित करानेे हेतु सभी उप जिलाधिकारियों व खंड विकास अधिकारियों को अभियान चलाने के निर्देश दिए।

काला साम्राज्यः ईडी के रडार पर जय वाजपेयी और विकास दुबे का पैसा

बेहतर चिकित्सीय सुविधाएं प्रदान की जाए

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के सभी सरकारी व गैर सरकारी चिकित्सालयों में अनिवार्य रूप से कोविड हेल्प डेक्स संचालित किए जाएं। सभी कोविड और कोरेन्टाइन सेंटरों में भर्ती लोगों को गुणवत्ता परक भोजन, बेहतर चिकित्सीय सुविधाओं व नियमित साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि सभी सरकारी व गैर सरकारी चिकित्सालयों में कोरोना संक्रमण से बचाव संबंधी दिशानिर्देशों और आईपीसी की गाइड लाइन का अक्षरशः अनुपालन करते हुए संचालन किया जाए। कहीं पर किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए स्वयं को सुरक्षित रखते हुए बेहतर चिकित्सीय सुविधाएं प्रदान की जाए।

कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किए जाए

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनपद के ग्राम पंचायतों में 403 पंचायत भवनों व 804 सामुदायिक शौचालयों के निर्माण हेतु स्थल चयन की जानकारी ली उन्होंने कहा कि जिन पंचायतों में भूमि उपलब्ध नहीं है वहां पर लेखपाल से प्रमाण पत्र ले ले। उन्होंने शौचालय व पंचायत भवन हेतु चिन्हित स्थलों का चूने से मार्किंग कर सभी स्थलों की 1 सप्ताह में लांगीट्यूट व लेटीट्यूड मय फोटो उपलब्ध कराने के साथ ही प्रत्येक सप्ताह प्रगति की फोटो उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी विभागों को अपने-अपने ऑफिसों में अनिवार्य रूप से कोविड हेल्प डेस्क स्थापित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है ऐसे में स्वयं को सुरक्षित रखते हुए अपने-अपने दायित्वों का निर्वाहन करना है। उन्होंने कहा कि यदि किसी कार्यालय में निरीक्षण के समय कोविड हेल्प डेक्स नहीं पाया गया तो संबंधित अधिकारी पर महामारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने यूनिफॉर्म, खाद्यान्न वितरण, संचारी रोग नियंत्रण अभियान, गौशालायों आदि की भी समीक्षा की।

मैने अपने बगीचे से अम्बार के फल तोड़े, इसका अचार बनाया जाएगा

क्षेत्र जहां पर संक्रमित व्यक्तियों की संख्या काफी अधिक

जिलाधिकारी द्वारा जनपद में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के संबंध में समीक्षा करने पर यह तथ्य प्रकाश में आया कि अभी भी वजीरगंज नारायण दास नगर, जलालपुर, सहादतगंज, खवासपुरा, झारखंडी, राठहवेली, दालमंडी, फतेहगंज, परिक्रमा मार्ग, कौशल्या घाट, लखैरी, जखौली मजरा धमौरा आदि ऐसे कलस्टर क्षेत्र है जहां पर संक्रमित व्यक्तियों की संख्या काफी अधिक है।

जिसपर जिलाधिकारी ने नगरीय क्षेत्र में नगर निगम, नगर मजिस्ट्रेट, संबंधित पुलिस क्षेत्राधिकारी एवं नगर स्वास्थ्य अधिकारी तथा ग्रामीण क्षेत्र में संबंधित उप जिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी, प्रभारी क्षेत्र अधिकारी तथा खंड विकास अधिकारियों को ऐसे संक्रमण प्रभावित कलस्टर क्षेत्रों में तत्काल घर-घर कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य करवाये तथा इस दौरान यसएआरआईध्आईएलआई के लक्षण वाले जो भी मामले प्रकाश में आए उनके संबंध में तत्काल आवश्यक कार्यवाही करते हुए कृत कार्रवाई से तीन दिवस में अवगत कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

रिपोर्टर - नाथ बख्श सिंह अयोध्या

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह ने ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के अंदर किया ये काम

Newstrack

Newstrack

Next Story