दिपावली: प्रदेश के स्कूलों में भी मनाया जाएगा दीपोत्सव

उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का आयोजन के साथ-साथ अब प्रदेश भर के स्कूलों में भी दीपोत्सव मनाने की पहल की है। दरअसल, माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने एक निर्देश जारी कर जिला विद्यालय निरीक्षकों से कहा है कि वे अपने-अपने जिले के स्कूलों में दीपोत्सव कार्यक्रम को बेहतर ढंग से आयोजित कराएं।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का आयोजन के साथ-साथ अब प्रदेश भर के स्कूलों में भी दीपोत्सव मनाने की पहल की है।

दरअसल, माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने एक निर्देश जारी कर जिला विद्यालय निरीक्षकों से कहा है कि वे अपने-अपने जिले के स्कूलों में दीपोत्सव कार्यक्रम को बेहतर ढंग से आयोजित कराएं।

यह भी पढ़ें.  मोदी का मिशन Apple! अब दुनिया चखेगी कश्मीरी सेब का स्वाद

इसके साथ ही निर्देश में कहा गया है कि 25 व 26 अक्टूबर को अपने-अपने स्कूलों में दीये जलाएं, दीपोत्सव की फोटो और स्कूल का नाम सहित पूरा विवरण ईमेल करें, साथ ही बेहतर ढंग से दीपोत्सव मनाने वाले 51 माध्यमिक स्कूलों व 51 प्राथमिक स्कूलों को पुरस्कृत किया जाएगा।

निर्देश में कही गई ये बात…

निर्देश के अनुसार इससे पहले 25 अक्टूबर तक सभी माध्यमिक स्कूल अनिवार्य रूप से स्वच्छता अभियान चलाएंगे और इसकी फोटो भी दीपोत्सव के फोटो के साथ ही ईमेल के माध्यम से भेजें।

यह भी पढ़ें.  250 ग्राम का परमाणु बम! पाकिस्तान का ये दावा, सच्चा या झूठा

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने कहा…

माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने स्कूल में दीपक जलाने को लेकर बताया कि स्कूल अपनी स्वेच्छा से इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं, उन्होंने साफ किया कि राज्य सरकार की मंशा है कि दिवाली जैसे पर्व को धूम-धाम से मनाया जाए।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों के माध्यम से विद्यार्थियों को देश की धर्म व संस्कृति से और मजबूती के साथ जोड़ा जा सकेगा।

यह भी पढ़ें. एटम बम मतलब “परमाणु बम”, तो ऐसे दुनिया हो जायेगी खाक!

गौरतलह है कि भगवान् की जन्म नगरी अयोध्या में दीपावली के अवसर पर शुरू किया गया ‘दीपोत्सव’ देश दुनिया में पहचान बना चुका है, राज्य सरकार इस वर्ष दीपोत्सव को पहले से कहीं अधिक भव्य बनाने की तैयारी में है। इस मौके पर रिकार्ड संख्या में दीये जलाकर विश्व कीर्तिमान बनाने की तैयारी है।

अयोध्या में दीपोत्सव…

यह भी पढ़ें. 10 करोड़ की होगी मौत! भारत-पाकिस्तान में अगर हुआ ऐसा, बहुत घातक होंगे अंजाम

दीपोत्सव 24 से 26 अक्टूबर के बीच अयोध्या में होगा और इस बार लगभग चार लाख दीये जलाकर उस विश्व रिकार्ड को तोड़ने की तैयारी है जो पिछले वर्ष तीन लाख से अधिक दीये जलाकर बनाया गया था।

यह भी पढ़ें.  झुमका गिरा रे…. सुलझेगी कड़ी या बन जायेगी पहेली?

इसके साथ ही आपको बता दें कि पिछले साल पवित्र सरयू नदी के किनारे जलाए गए ये दीये लगभग 45 मिनट तक जले और इनकी भव्यता की देश दुनिया में खूब चर्चा हुई।