×

यहां सीएचसी बन गई जेलः नए कैदियों का यहीं होगा ठिकाना, बन गई रणनीति

वर्तमान समय में जेल में कुल 812 कैदी हैं। इसमें कुल 224 बन्दी पॉजिटिव मिले हैं, जिसमें एक महिला कैदी भी शामिल है।

Newstrack
Published on: 28 July 2020 11:38 AM GMT
यहां सीएचसी बन गई जेलः नए कैदियों का यहीं होगा ठिकाना, बन गई रणनीति
X

बलिया । कोरोना के कहर को देखते हुए अब अस्थायी जेल बनाने की कवायद की जा रही है । जिले में अस्थाई जेल के रूप में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सुखपुरा को चिन्हित किया गया है। इस अस्थायी जेल में नये कैदी रखें जायेंगे । अस्थायी जेल के लिये शासन स्तर से कर्मचारियों की तैनाती होने के बाद यह अस्तित्व में आ जायेगा ।

अब ये नेता योगी को दे रहीं सलाहः कहा सुधारें कानून व्यवस्था, लिखा पत्र

कुल 224 बन्दी पॉजिटिव मिले

जिला जेल में बड़ी संख्या में बंदियों व स्टाफ के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद नए बंदियों के लिए अस्थाई जेल बनाया जा रहा है । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद जिला प्रशासन ने इसको लेकर प्रयास तेज कर दिया है । वर्तमान समय में जेल में कुल 812 कैदी हैं। इसमें कुल 224 बन्दी पॉजिटिव मिले हैं, जिसमें एक महिला कैदी भी शामिल है। इसके अलावा 4 जेल स्टाफ भी पॉजिटिव मिले हैं। पॉजिटिव मिले बंदियों को जेल के कुल आठ बैरक में से तीन बैरक को आइसोलेशन सेंटर के रूप में बनाकर रखा गया है।

इसके लिए मेडिकल टीम लगाई गई हैं। गंभीर मरीजों को एल-2 व एल-3 हॉस्पिटल में भेजे जाने की पूरी व्यवस्था है। वर्तमान समय में जिला जेल में क्षमता से दोगुना बंदी हैं और कारागार में जलजमाव की भी समस्या है। जिला जेल में जलजमाव के कारण पिछले वर्ष बन्दियों को अन्यत्र जिलों में भेजना पड़ा था। इस वर्ष भी जलभराव की स्थिति हो रही है , जिसे पंप लगाकर निकलवाया जा रहा है। जिला जेल की मौजूदा स्थिति को देखते हुए अस्थायी जेल का प्रबंध किया जा रहा है । इस अस्थायी जेल में फिलहाल नये कैदी रखे जाएंगे ।

हेपेटाइटिस में कोरोनाः जानलेवा है ये दुर्योग, बचाव में ही है समझदारी

सुखपुरा का चयन किया

अस्थाई जेल के रूप में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सुखपुरा को चिन्हित किया गया है। जिलाधिकारी एसपी शाही, पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ , अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार यादव आदि अधिकारियों ने आज अस्थायी जेल के लिए पांच स्थानों का दौरा करने के बाद सुखपुरा का चयन किया । सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन को अधिकारियों ने सुरक्षा व व्यवस्था की दृष्टि से उपयुक्त माना है ।

स्टाफ की तैनाती का अनुरोध किया

जिलाधिकारी श्री शाही ने बताया कि सीएससी सुखपुरा पर अस्थायी जेल संचालन के लिए पुलिस अधीक्षक द्वारा सुरक्षा बल, पुलिस कांस्टेबल आदि उपलब्ध कराया जाएगा। कारागार अधीक्षक प्रशांत कुमार मौर्य ने अस्थायी जेल की आंतरिक व्यवस्था के लिए एक उप कारापाल, एक प्रभारी हेड जेल वार्डर, तीन गेटकीपर, 7 पुरुष जेल वार्डर व 3 महिला जेल वार्डर की आवश्यकता जताई है । उन्होंने इसके साथ ही स्पष्ट किया है कि जिला जेल में स्टाफ की कमी की वजह से कारागार प्रशासन की ओर से इस अस्थाई जेल के लिए कर्मियों को उपलब्ध करा पाना संभव नहीं है। इसके बाद जिलाधिकारी ने महानिरीक्षक, कारागार को पत्र लिख आवश्यक स्टाफ की तैनाती का अनुरोध किया है।

रिपोर्टर-अनूप कुमार हेमकर, बलिया

विकास दुबे एनकाउंटरः इन वजहों से नहीं प्रभावित हो सकती है जांच, याचिका खारिज

Newstrack

Newstrack

Next Story