×

सीएम योगी कल करेंगे लोकार्पण, 7 जिलों में खुलीं प्रयोगशालाएं

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर 7 जिलों में स्थापित की गई आरटीपीसीआर की कुल 7 प्रयोगशालाओं...

Newstrack
Published on: 10 July 2020 1:37 PM GMT
सीएम योगी कल करेंगे लोकार्पण, 7 जिलों में खुलीं प्रयोगशालाएं
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर 7 जिलों में स्थापित की गई आरटीपीसीआर की कुल 7 प्रयोगशालाओं का लोकार्पण करेंगे। जिन जिलों में ये प्रयोगशालायें स्थापित की गई है उनमे लखनऊ, गोण्डा, मिर्जापुर, बरेली, मुरादाबाद, वाराणसी और अलीगढ़ जिले शामिल है।

ये भी पढ़ें: राजनाथ सिंह ने की दक्षिण कोरिया के रक्षामंत्री से बातचीत, इस पर हुई चर्चा

यूपी में 10 लाख कोरोना टेस्ट का आंकड़ा पार

इसके साथ ही कोरोना संक्रमण के खिलाफ अपनी लड़ाई में यूपी ने अब 10 लाख कोरोना टेस्ट का आंकड़ा पार कर लिया है। इसके अलावा यूपी में अब रोजाना होने वाले कोरोना टेस्टों की संख्या भी बढ़ कर 38 हजार से ज्यादा हो गई हैं। कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ने से कोरोना संक्रिमतों की संख्या में हो रहे इजाफे को देखते हुए यूपी सरकार ने पूरे प्रदेश में शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक आकस्मिक सेवाओें को छोड़ कर सभी गतिविधियां बंद करने का आदेश दिया है।

ये भी पढ़ें: ABVP की महानगर इकाई की नई कार्यकारिणी गठित, इन लोगों को मिला ये पद

प्रदेश में इतने कोरोना के एक्टिव मामले

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि प्रदेश में टेस्टिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। गुरुवार को एक दिन में सर्वाधिक 38,006 सैम्पल की जांच की गयी। इस प्रकार प्रदेश ने कोविड-19 की जांच में 10 लाख का आकड़ा पार करते हुए अब तक कुल 10 लाख 74 हजार 112 सैम्पल की जांच की गयी है। इससे प्रदेश कोरोना टेस्ट में देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हो गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 11,024 कोरोना के मामले एक्टिव हैं।

उन्होंने बताया कि अब तक 21 हजार 787 मरीज पूरी तरह से उपचारित हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि पूल टेस्ट के अन्तर्गत कुल 2723 पूल की जांच की गयी, जिसमें 2370 पूल 5-5 सैम्पल के तथा 353 पूल 10-10 सैम्पल की जांच की गयी।

सीएम हेल्प लाइन से निरन्तर किया जा रहा है फोन

प्रसाद ने बताया कि 1 लाख 63 हजार 214 सर्विलांस टीमों द्वारा 1 करोड़ 18 लाख 63 हजार 413 घरों के 6 करोड़ 5 लाख 87 हजार 523 लोगों का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप से अलर्ट जनरेट आने पर कन्ट्रोल रूम द्वारा निरन्तर फोन किया जा रहा है। अलर्ट जनरेट होने पर अब तक 1 लाख 67 हजार 398 लोगों को कंट्रोल रूम द्वारा फोन कर जानकारी प्राप्त की गयी। उन्होंने बताया कि सीएम हेल्प लाइन से भी निरन्तर फोन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: 15 दिन लॉकडाउन: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जानिए क्या खुला-क्या बंद

उन्होंने बताया कि प्रदेश में विभिन्न विभागों द्वारा 36 हजार 114 कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किये जा चुके है। इन कोविड हेल्प डेस्क के माध्यम से 16,030 लक्षणात्मक लोगों का चिन्हाकंन किया गया है। उन्होंने बताया कि टेली मेडिसिन के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के ई-संजीवनी पोर्टल का भी व्यापक स्तर पर उपयोग किया जा रहा है। गुरुवार को एक दिन में 286 लोगों ने इस पोर्टल के माध्यम से चिकित्सकों से सम्पर्क कर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त किया।

ये भी पढ़ें: हाईकोर्ट से शरजील इमाम को लगा तगड़ा झटका, इस मामले में याचिका ख़ारिज

Newstrack

Newstrack

Next Story