×

यूपी में जानिए कहां पर एक रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन?

जन्माष्टमी पर्व से पहले शुरू की गई, इस सुविधा के तहत रविवार को छोड़कर रोजाना दोपहर 12.30 बजे से दो बजे तक लोगों को खाना मिलेगा।

Aditya Mishra
Published on: 22 Aug 2019 2:16 PM GMT
यूपी में जानिए कहां पर एक रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन?
X

नोएडा: सेक्टर 55 स्थित ए ब्लॉक की मार्केट में आम लोगों को एक रुपये में भोजन मिलना शुरू हो गया है। इस सुविधा को शुरू करने वाली श्री नारायण सांस्कृतिक चेतना न्यास तथा श्री चित्रगुप्त सभा ट्रस्ट संस्था का दावा है कि यह पूरे देश में सबसे सस्ता खाना होगा।

जन्माष्टमी पर्व से पहले शुरू की गई, इस सुविधा के तहत रविवार को छोड़कर रोजाना दोपहर 12.30 बजे से दो बजे तक लोगों को खाना मिलेगा।

श्री नारायण सांस्कृतिक चेतना न्यास व श्री चित्रगुप्त सभा ट्रस्ट (रजि.) नोएडा द्वारा सेक्टर 55 के A ब्लॉक मार्किट में 1 रुपये में भोजन का शुभारम्भ किया गया।

माता-पिता आशीर्वाद प्रदत चलित भोजनालय के नाम से पिछले तीन साल से सेक्टर 55 के बाहर डॉ. राजन कुमार 5 रुपये में रोज 750 लोगों को भोजन कराते हैं।

जिसकी सफलता के बाद 22 अगस्त 2019 को उन्होंने माता पिता आशीर्वाद प्रदत भोजनालय की शुरुआत करने का निर्णय लिया। रोजाना दोपहर 12:30 बजे से 2:00 बजे तक भोजन वितरित किया जाएगा

डॉ. राजन कुमार श्रीवास्तव ने इसका शुभारंभ किया व कहा कि इस तरह की यह देश मे पहली पहल है व हम चाहते हैं कि कोई भी भूखा न रहे। उनकी यह कोशिश है कि लोगों को जल्द ही सुबह का नाश्ता भी दिया जा सके।

उनका कहना है कि लोगों को अगर भरपेट भोजन मिलता रहगा तो शहर में अपराध भी कम हो जाएगा। आज पहले दिन 309 लोगों ने यहां से भोजन ग्रहण किया व कहा कि भोजन के स्वाद व सफाई में कोई कमी नहीं है।

ये भी पढ़ें...करोड़पति बनेगी दिव्यांग बिटिया, उन्नाव से हॉट सीट तक का सफर

यह देश का सबसे सस्ता है खाना

श्री नारायण सांस्कृतिक चेतना न्यास और श्री चित्रगुप्त सभा ट्रस्ट के अध्यक्ष राजन श्रीवास्तव ने बताया कि देश के विभिन्न स्थानों पर पांच रुपये में आम लोगों को भोजन उपलब्ध हो रहा है।

लेकिन, उनका यह दावा है कि एक रुपये में भोजन मिलने की सुविधा शुरू होने के बाद यह देश का सबसे सस्ता खाना होगा।इस भोजन को प्रत्येक वर्ग विशेषकर गरीब लोग आसानी से खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें...वीजा खत्म हुआ तो कॉलगर्ल बनीं युवतियां, पुलिस ने पकड़ा तो हुआ ये बड़ा खुलासा

तीन वर्षों से चल रही है पांच रुपए में रसोई

श्री नारायण सांस्कृतिक चेतना न्यास और श्री चित्रगुप्त सभा ट्रस्ट की ओर से तीन वर्षों से सेक्टर 55 स्थित बी ब्लॉक में ही पांच रुपये में भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। पांच रुपये में मिलने वाले इस भोजन में आम लोगों को दाल, चावल, रोटी, सब्जी और मिठाई दी जाती है।

सस्ते से सस्ता भोजन करना संस्था का उद्देश्य

डॉ राजन कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि तीन वर्ष तक प्रयोग कर सस्ते से सस्ता भोजन उपलब्ध कराने के लिए अपना मूलभूत ढांचा तैयार किया है। ऐसी स्थिति में एक रुपये में भोजन उपलब्ध कराने में उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी।

ये भी पढ़ें...आ गया चिदंबरम पर फैसला, अब लालू जैसा होगा इनका भी हाल

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story