×

CLAT प्रवेश परीक्षा की तारीख बढ़ी, 21 जून को होगी परीक्षा

अब क्लैट की परीक्षा आगामी 21 जून को दोपहर 3 बजे से शाम पांच बजे तक होगी। पहले यह परीक्षा 24 मई को होनी थी। परीक्षा के लिए बीती पहली जनवरी से शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया अब आगामी 18 मई तक चलेगी।

Vidushi Mishra
Published on: 22 April 2020 8:53 AM GMT
CLAT प्रवेश परीक्षा की तारीख बढ़ी, 21 जून को होगी परीक्षा
X
CLAT प्रवेश परीक्षा की तारीख बढ़ी, 21 जून को होगी परीक्षा

लखनऊ। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) की प्रवेश परीक्षा की तिथि एक बार फिर बढ़ा दी गई है। अब क्लैट की परीक्षा आगामी 21 जून को दोपहर 3 बजे से शाम पांच बजे तक होगी। पहले यह परीक्षा 24 मई को होनी थी। परीक्षा के लिए बीती पहली जनवरी से शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया अब आगामी 18 मई तक चलेगी। परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट पद consortiumofnlus.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें...मसीहा बने सपा नेता: दूर फंसे जरूरतमंदों के लिए किया ये काम, लोग दे रहे धन्यवाद

क्लैट के संबंध में जानकारी

देश की शीर्ष 22 विधि विश्वविद्यालयों में छात्र-छात्राओं को प्रवेश के लिए इस परीक्षा को पास करना होता है। जिसके बाद रैंकिंग के आधार पर उन्हे इन विधि विश्वविद्यालयों के अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट लॉ कोर्स में प्रवेश मिलता है।

परीक्षा की तारीखों में बदलाव के लिए क्लैट की आधिकारिक वेबसाइट पद consortiumofnlus.ac.in पर जारी नोटीफिकेशन में कहा गया है कि क्लैट के संबंध में जानकारी करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक ई-मेल आई डी clat@consortiumofnlus.ac.in पर मेल भेज कर या दूरभाष 080-47162020 पर सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक किसी भी कार्यदिवस में पूंछ सकते हैं।

बता दे कि वर्ष 2017 में कानून की पढ़ाई का स्तर ऊपर उठाने के लिए देश के राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों ने एक कंसोर्टियम बना कर प्रवेश परीक्षा कराना शुरू किया था। इस प्रवेश परीक्षा में अंडर ग्रेजुएट के लिए न्यूनतम अर्हता इंटरमीडिएट तथा पोस्ट ग्रेजुएट के लिए न्यूनतम अर्हता विधि से स्नातक होना आवश्यक हैं।

ये भी पढ़ें...किंग खान के छोटे नवाब के लिए आया रिश्ता, फिर हुआ कुछ ऐसा

क्लैट परीक्षा के जरिए जिन विधि विश्वविद्यालयों में छात्र-छात्राओं को प्रवेश मिलता है, उनमे एनएलएसआईयू बेंगलुरू, नालसार हैदराबाद, एनएलआईयू भोपाल, एनयूजेएस कोलकाता, एनएलयू जोधपुर, एचएनएलयू रायपुर, जीएनएलयू गांधीनगर, आरएमएलएनएलयू लखनऊ, आरजीएनयूएल पंजाव, सीएनएलयू, पटना, एनयूएएलएस कोंच्चि, एनएलयूओ उड़ीसा, एनयूएसआरएल रांची, एनएलयूजेए आसाम, डीएसएनएलयू विशाखापत्तनम, टीएनएनएलयू त्रिचुनापल्ली, एमएनएलयू मुंबई, एमएनएलयू नागपुर, एमएनएलयू औरंगाबाद, एचपीएनएलयू शिमला, डीएनएलयू जबलपुर तथा डीबीआरएएनएलयू हरियाणा शामिल है।

ये भी पढ़ें...ट्रंप ने मांगा हार्वर्ड से पैसा, मिला निराश करने वाला जवाब

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story