×

इन हेल्पलाइन नंबरों पर भोजपुरी और बुंदेलखंडी में भी होगी बात, CM ने दिए निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 1090, 181, 1076 और 112 जैसे जनोपयोगी हेल्पलाइन नम्बरों का गांव-गांव तक प्रचार-प्रसार किए जाने की जरूरत बताते हुए कहा है कि हेल्पलाइन नम्बर पर भोजपुरी और बुंदेलखंडी में भी बात करने की सुविधा हो।

Newstrack
Published on: 18 Oct 2020 3:01 PM GMT
इन हेल्पलाइन नंबरों पर भोजपुरी और बुंदेलखंडी में भी होगी बात, CM ने दिए निर्देश
X
गाजियाबाद में भी शादी समारोह में सिर्फ 100 लोग ही शामिल हो पाएंगे। जिन लोगों ने पहले से अनुमति ले रखी है अब वह दोबारा से नए नियम के तहत परमिशन लेंगे।

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 1090, 181, 1076 और 112 जैसे जनोपयोगी हेल्पलाइन नम्बरों का गांव-गांव तक प्रचार-प्रसार किए जाने की जरूरत बताते हुए कहा है कि हेल्पलाइन नम्बर पर भोजपुरी और बुंदेलखंडी में भी बात करने की सुविधा हो। बलिया के रतसार कला गढ़वार की ग्राम प्रधान स्मृति सिंह की अपील पर उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय बोली में अपनी बात कह पाने की सुविधा होने पर महिलाओं को सहूलियत होगी।

महिलाओं से संवाद करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने रविवार को आयोजित एक वर्चुअल कार्यक्रम में कहा कि आप लोग गांव में सीसीटीवी कैमरे और पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगवाएं। कैमरों से सुरक्षा मिलेगी तो पब्लिक एड्रेस सिस्टम से सुबह-शाम राष्ट्रभक्ति और अन्य जागरूकता संबंधी जानकारियों का प्रसार हो सकेगा। शासन की योजनाओं से पात्रों को संतृप्त करें।

इस दौरान महिलाओं ने भी खुल कर मुख्यमंत्री से संवाद किया। ग्राम कोठी जनपद बाराबंकी की प्रधान मेहजबीन ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके द्वारा गांव की बैठक में बेटियों-महिलाओं के प्रति सम्मान का भाव जगाने के लिए काउंसिलिंग कराई जाती है तो बिजनौर की तैमूरपुर, दीया मोहम्मदपुर देवमल गांव की प्रधान संजू रानी जैविक खेती कर लोगों को प्रेरित कर रही हैं।

ये भी पढ़ें...करोड़ों कर्मचारियों को तोहफा: कार का सपना अब होगा पूरा, मिला ये धमाकेदार ऑफर

Cm Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री ने प्रयासों की सराहना की

संवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने सभी के प्रयासों की सराहना की और कहा कि शिक्षित, सशक्त और स्वावलंबी महिलाएं किसी भी समाज के उन्नति का आधार हैं। आपने अपने-अपने क्षेत्रों में बेहतरीन कार्य किया है, यह अन्य जनप्रतिनिधियों को भी प्रेरित करेगा।

ये भी पढ़ें...बाहुबली विधायक विजय मिश्रा पर कैसे कसा शिकंजा, पढ़िए इनसाइड स्टोरी

मुख्यमंत्री ने कहा कि पढ़ी लिखी और जागरूक महिलाएं आगे आएं तो सरकार का काम और आसान हो सकेगा। बता दें कि मुख्यमंत्री से संवाद करने वाली महिला जनप्रतिनिधियों में से कई अपने बेहतर कार्यों के लिए सम्मानित हो चुकी हैं, तो कई ने क्षेत्र में कुछ अभिनव प्रयास किए हैं। जैसे, नकटी देई कप्तान गंज बस्ती की प्रधान वर्षा सिंह अपने अच्छे कार्य के लिए रानी लक्ष्मीबाई सम्मान और सीएम प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित हैं तो चंदवारा, बाराबंकी की ग्राम प्रधान प्रकाशनी जायसवाल ने अपने क्षेत्र में किशोरी साइकिल बैंक का अभिनव प्रयास किया है।

ये भी पढ़ें...धमकी का मामला: युवा चेतना के समर्थन में कांग्रेस, सपा और आप आईं

इससे पहले अपर मुख्य सचिव, सूचना नवनीत सहगल ने एनआइसी सहित विभिन्न डिजिटल माध्यमों से मुख्यमंत्री का संदेश सुन रहीं करीब 50 हजार महिलाओं का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की भावना को अपने-घर परिवार तक पहुंचाएं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story