×

CM योगी का आदेश, कोविड मरीजों के लिए KGMU और SGPGI में बढ़ाए जाएं बेड

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केजीएमयू, एसजीपीजीआई तथा आरएमएलआईएमएस में कोविड मरीजों के लिए बेड्स की संख्या में वृद्धि की जाएं। उन्होंने कहा कि निजी चिकित्सा संस्थानों में संचालित कोविड अस्पतालों में बेड्स में वृद्धि के लिए जिला प्रशासन कार्ययोजना बनाकर उसे समयबद्ध ढंग से लागू कराएं।

Newstrack
Published on: 2 Sep 2020 7:31 PM GMT
CM योगी का आदेश, कोविड मरीजों के लिए KGMU और SGPGI में बढ़ाए जाएं बेड
X
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केजीएमयू, एसजीपीजीआई तथा आरएमएलआईएमएस में कोविड मरीजों के लिए बेड्स की संख्या में वृद्धि की जाएं।

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केजीएमयू, एसजीपीजीआई तथा आरएमएलआईएमएस में कोविड मरीजों के लिए बेड्स की संख्या में वृद्धि की जाएं। उन्होंने कहा कि निजी चिकित्सा संस्थानों में संचालित कोविड अस्पतालों में बेड्स में वृद्धि के लिए जिला प्रशासन कार्ययोजना बनाकर उसे समयबद्ध ढंग से लागू कराएं। यह भी कहा कि वेंटिलेटर तथा एचएनएफसी (हाई फ्लो नेज़ल कैन्युला) के बेड्स की संख्या में भी वृद्धि की जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लखनऊ तथा कानपुर नगर की चिकित्सा व्यवस्था को और मजबूत किया जाए। उन्होंने कहा कि इन जिलो में मेडिकल टेस्टिंग, काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग तथा डोर-टू-डोर सर्वे कार्य को और बेहतर ढंग से संचालित किया जाए। उन्होंने कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को निरन्तर जागरूक किए जाने के को भी कहा।

उन्होंने कहा कि लक्षण की दृष्टि से संदिग्ध पाए गए लोगों का 12 घंटे के अंदर एन्टीजन टेस्ट सुनिश्चित किया जाए। काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग के कार्य को तत्परतापूर्वक संचालित करते हुए कोविड संक्रमिच रोगी के सम्पर्क में आए लोगों को 24 घंटे के अंदर सर्च किया जाए।

Covid-19 Test कोविड-19 की जांच के लिए सैंपल लेते स्वास्थ्यकर्मी(फोटो: आशुतोष त्रिपाठी)

यह भी पढ़ें...कांग्रेस ने बुलाई पूर्व विधायकों की बैठक, अजय कुमार लल्लू ने मांगा सहयोग

मुख्यमंत्री ने डोर-टू-डोर सर्वे कार्य को पूरी क्षमता से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि डोर-टू-डोर सर्वे करने वाली टीम के साथ एक मेडिकल टेस्टिंग टीम भी लगायी जाए। इसके लिए कार्ययोजना बनाकर उसे लागू किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना पर जीत हासिल करने के लिए जरूरी है कि इसके साथ युद्ध पूरी मजबूती से लड़ा जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्साधिकारी सुबह मेडिकल काॅलेज में शाम को इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर में नियमित रूप से बैठक कर गहन समीक्षा करें।

यह भी पढ़ें...दिल्ली पहुंचे डिप्टी CM केशव मौर्य, गडकरी को दी इस मार्ग की जानकारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि उपचार के सम्बन्ध में संचालित की जा रही विभिन्न गतिविधियों में तेजी लाने के लिए अतिरिक्त मैनपावर की आवश्यकता का आकलन किया जाए। इसके अनुरूप कार्यवाही करते हुए कार्मिकों की तैनाती की जाए।

यह भी पढ़ें...UP पुलिस की बड़ी कामयाबी: छुड़वाया अगवा व्यापारी, अपराधियों का हुआ ये हाल

उन्होंने कहा कि राज्य मुख्यालय स्तर पर एक डिजिटल प्लेटफाॅर्म की व्यवस्था की जाए, जो कोविड-19 के नियंत्रण के सम्बन्ध में सभी जनपदों के चिकित्सकों से संवाद करे। उन्होंने कोविड मरीजों की गहन माॅनीटरिंग करने, कोविड वाॅर्ड में सीसी टीवी स्थापित करने तथा वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा नियमित राउंड लेकर मरीजों को देखे जाने के निर्देश भी दिए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story