×

CM योगी ने ईद पर दिया बड़ा आदेश, सोशल डिस्टेंसिंग का कराएं पालन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लाॅकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रभावी पेट्रोलिंग से यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी भीड़ एकत्र न होने पाए।

Ashiki
Published on: 23 May 2020 2:36 PM GMT
CM योगी ने ईद पर दिया बड़ा आदेश, सोशल डिस्टेंसिंग का कराएं पालन
X

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लाॅकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रभावी पेट्रोलिंग से यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी भीड़ एकत्र न होने पाए। कन्टेनमेन्ट जोन में आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित की जाए। संक्रमण से बचाव की दृष्टि से मण्डी स्थलों पर विशेष सावधानी बरती जाए। एक्सप्रेस-वे पर पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए तथा एम्बुलेंस की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।

ये भी पढ़ें: उड्डयन मंत्री बोले- अगस्त से पहले शुरू हो सकती हैं अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए उड़ानें

...इमरजेंसी सेवाओं का संचालन

आलाधिकारियों के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ ने कहा कि एन-95 मास्क तथा पीपीई किट को दोबारा इस्तेमाल किए जाने की सम्भावनाएं तलाशी जानी चाहिए। इसके लिए यदि किसी संस्थान द्वारा कोई तकनीक विकसित की गई है, तो उसका अध्ययन करते हुए इस सम्बन्ध में जरूरी कदम उठाए जाएं।

अस्पतालों में जनरल ओपीडी सेवाओं को छोड़कर, संक्रमण से सुरक्षा सम्बन्धी सभी उपाय लागू करते हुए इमरजेंसी सेवाओं का संचालन तथा आवश्यक ऑपरेशन की कार्यवाही की जाए।

ये भी पढ़ें: शराब मिलेगी माल्स में: आ गया ये बड़ा आदेश, ऐसे खरीद सकेंगे आप

प्रतिदिन 10 हजार टेस्टिंग क्षमता पर काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि टेस्टिंग क्षमता को 10 हजार टेस्ट प्रतिदिन तक पहुंचाने के साथ-साथ शीघ्रता से टेस्टिंग परिणाम प्राप्त करने के लिए ‘ट्रूनैट’ मशीन जैसे उपकरणों का शीघ्रता से प्रोक्योरमेंट किया जाए। उन्होंने मई, 2020 के अन्त तक एल-1, एल-2 तथा एल-3 कोविडचिकित्सालयों में कुल बेड की संख्या को बढ़ाकर 1 लाख किए जाने के निर्देश भी दिए। मुख्य मंत्री ने कहा कि सभी बड़े प्रोजेक्ट्स, गंगा एक्सप्रेस-वे आदि पर भी कार्य प्रारम्भ करने की कार्यवाही की जाए।

ये भी पढ़ें: भीषण सड़क हादसा: नहीं रहे CRPF के सब इंस्पेक्टर, ऐसे हुआ अंतिम संस्कार

कृषकउत्पादक संगठन (एफपीओ) तथा महिला स्वयं सहायता समूहों को इतना सुदृढ़किया जाए, जिससे यह स्थानीय स्तर पर खाद्यान्न का भण्डारण कर सकें। राजस्थान मेंटिड्डी दल के प्रकोप के दृष्टिगत सतर्कता और सावधानी बरती जाए। प्रधानमंत्री के विशेष आर्थिक पैकेज की योजनाओं के प्रदेश में प्रभावी क्रियान्वयनके लिए कार्य योजना बनाते हुए, सम्बन्धित विभागों द्वारा अपने प्रस्ताव भारत सरकार को प्रेषित किए जाए।

उन्होंने कहा कि ईद-उल-फ़ित्र का पर्वआने वाला है। मुस्लिम धर्मगुरुओं से संवाद बनाकर उनसे यह अपील कराई जाए कि लोग लाॅकडाउन तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करते हुए घर पर ही ईद मनाएं तथा नमाज पढ़ें।

रिपोर्ट: श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें: प्रदेश में अब तक श्रमिकों को लेकर आयीं 1018 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, 178 अभी रास्ते में

Ashiki

Ashiki

Next Story