×

कोरोना को रोकना हमारे लिए एक चुनौती, सतर्कता ही इसका बचाव: सीएम योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोविड-19 से लड़ रही है। कोरोना को रोकना हमारे लिए एक चुनौती है। इसके लिए आवश्यक है कि सभी लोग जागरूक हों

Ashiki
Published on: 4 Jun 2020 3:37 PM GMT
कोरोना को रोकना हमारे लिए एक चुनौती, सतर्कता ही इसका बचाव: सीएम योगी
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत वृद्धावस्था, निराश्रित, दिव्यांग तथा कुष्ठावस्था पेंशन की एक किश्त तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पैकेज के तहत अतिरिक्त राहत राशि के तौर पर 86 लाख 71 हजार 781 लाभार्थियों के खातों में 1301.84 करोड़ रुपये की धनराशि ऑनलाइन अन्तरित की।

ये भी पढ़ें: Weather Alert: इन राज्‍यों में होगी भारी बारिश, जानिए अपने शहर का हाल

कोरोना को रोकना हमारे लिए एक चुनौती

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोविड-19 से लड़ रही है। कोरोना को रोकना हमारे लिए एक चुनौती है। इसके लिए आवश्यक है कि सभी लोग जागरूक हों, कहीं भीड़ एकत्र न होने पाए। उन्होंने कहा कि सतर्कता ही इसका बचाव है। सभी लोग मास्क व गमछे का प्रयोग अवश्य करें तथा समय-समय पर हाथ धोएं।

प्रत्येक लाभार्थी के खातों में डीबीटी से धनराशि अन्तरित की जा रही है

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांव, गरीब, किसान के हितों को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा की थी। उन्होंने तकनीक के प्रयोग पर बल दिया है, जिसका परिणाम है कि आज लोगों को शोषण से मुक्ति मिली है। प्रत्येक लाभार्थी को उनके खातों में डीबीटी के माध्यम से धनराशि अन्तरित की जा रही है। उन्होंने सभी लाभार्थियों से धनराशि निकालने के लिए काॅमन सर्विस सेन्टर अथवा बैंकिंग काॅरेस्पाॅन्डेन्ट की सेवाएं लेने की अपील की, ताकि बैंको में भीड़ को रोका जा सके।

ये भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा: मुस्लिम भीड़ ने शख्स को जलाया जिंदा, पुलिस ने उठाया ये बड़ा कदम

उन्होंने कहा कि प्रदेश के 3 करोड़ 56 लाख जनधन खातों में 500-500 रुपए की धनराशि, 2 करोड़ 4 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत 2000-2000 रुपए तथा 1 करोड़ 54 लाख उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत निःशुल्क गैस सिलेण्डर उपलब्ध कराए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि 18 करोड़ गरीबों को राशन उपलब्ध करवाने की भी कार्यवाही की गई है।

एक जून से प्रदेश सरकार छठी बार गरीबों को राशन उपलब्ध करवा रही

एक जून से प्रदेश सरकार छठी बार गरीबों को राशन उपलब्ध करवा रही है। 33 लाख श्रमिकों को 1000 रुपए का भरण-पोषण भत्ता व राशन किट उपलब्ध कराई गई है। आज हस्तान्तरित धनराशि में पेंशन राशि तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की राहत राशि को सम्मिलित करते हुए वृद्धावस्था, निराश्रित तथा दिव्यांग पेंशन योजना के लाभार्थियों को प्रति लाभार्थी 1500 रुपए की दर से धनराशि हस्तान्तरित की गयी है। कुष्ठावस्था पेंशन योजना के अन्तर्गत 2500 रुपए की धनराशि प्रदान की गयी।

ये भी पढ़ें: एटलस फैक्ट्री बंद होने पर प्रियंका का सरकार से सवाल, नौकरी बचाने की योजना बताएं?

मुख्यमंत्री ने जालौन, बरेली, देवरिया, बहराइच, मेरठ, मथुरा और वाराणसी के विभिन्न पेंशन लाभार्थियों से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उनकी कुशलक्षेम पूछी तथा पेंशन के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।

महिला कल्याण विभाग द्वारा 26,06,213 लाभार्थियों को 500 रुपए प्रति लाभार्थी की दर से माह जून, 2020 की पेंशन की एक किश्त 130.31 करोड़ रुपए तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पैकेज के तहत 500 रुपए प्रति लाभार्थी की दर से एक किश्त 130.31 करोड़ रुपए इस प्रकार कुल 260.62 करोड़ रुपए 17 मई को पहले ही हस्तान्तरित की जा चुकी है। इससे पूर्व 3 अप्रैल, 2020 को भी इन पेंशन योजनाओं के 86,71,781 लाभार्थियों के खातों में वर्तमान वित्तीय वर्ष के प्रथम दो माह की 871.48 करोड़ रुपए की अग्रिम पेंशन राशि दी गयी।

ये भी पढ़ें: छात्रों के लिए बड़ी खबर, इस दिन से भरा जाएगा विश्वविद्यालय का प्रवेश परीक्षा फार्म

Ashiki

Ashiki

Next Story