×

कांग्रेस का योगी सरकार पर हमला, मायावती पर कहा ऐसा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की दलित विरोधी सरकार में दलित समाज पर राज्य संरक्षण में हमले बढ़े हैं।

Aradhya Tripathi
Published on: 24 May 2020 9:05 AM GMT
कांग्रेस का योगी सरकार पर हमला, मायावती पर कहा ऐसा
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कहा कि प्रदेश में लगातार दलितों के ऊपर हिंसा बढ़ रही है। योगी आदित्यनाथ की सरकार में पिछले दो महीनों में दलितों के ऊपर हो रहीं हिंसा में इजाफा हुआ है। पार्टी का कहना है कि योगी सरकार में दलित समाज पर हमला बढ़ा है। लेकिन मायावती के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता है। प्रदेश में दलितों-वंचितों के खिलाफ हो रहे उत्पीड़न पर मायावती क्यों नहीं बोलती हैं?

यूपी की योगी सरकार में बढ़ा दलितों पर अत्याचार- कांग्रेस

कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में रविवार को आयोजित प्रेसवार्ता में मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की दलित विरोधी सरकार में दलित समाज पर राज्य संरक्षण में हमले बढ़े हैं। उन्होंने कई उदाहरण देते हुए कहा कि अयोध्या में बाल कटवाने गए एक दलित युवक की धार वाले हथियार से गला रेत कर हत्या कर दी गयी। कन्नौज में भाजपा सासंद सुब्रत पाठक द्वारा तहसीलदार अरविंद कुमार के घर में घुसकर मारपीट की गई।

ये भी पढ़ें- बाप रे बाप: अमेरिका से आये ग्रुप में इतने लोग पाए गए कोरोना पॉजिटिव

लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसी तरह, रामपुर में एक सफाईकर्मी के साथ 5 लोगों ने मारपीट कर उसके मुंह में सैनिटाइजर का रासायनिक घोल डाल दिया। जिससे वह बेहोश हो गया और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी मौत हो गई। लखीमपुर में गुड़गांव से अपने गांव लौटे दलित युवक को पुलिसकर्मी ने इतना बेरहमी से मारा कि उसने खुदकुशी कर ली। आजमगढ़ में दबंगों द्वारा दलित मजदूर की हत्या के बाद परिवार को लाश दे आए और फिर धमकाते हुए बोले कि कानूनी कार्रवाई करोगे तो आपका भी वहीं हाल होगा जो उसका हुआ।

बढ़ते दलित उत्पीड़न पर मायावती चुप क्यों- पी एल पुनिया

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि यूपी के मैनपुरी के ग्राम बीरपुर कलां मे दबंगों द्वारा उदयवीर के दरवाजे के सामने से समर का पानी फैला रहे थे। रोके जाने पर दलितों के परिवार पर जानलेवा हमला कर दिया गया। मथुरा में थाना छाता के ग्राम बरौली मे दबंगों के द्वारा दलित परिवार के साथ मार-पीट व हत्या-प्रयास की घटना घटित करने के बावजूद भी पुलिस दबंगों को संरक्षण देकर उल्टा दलित पीड़ित पे हत्या-प्रयास का केस दर्ज किया है। यूपी के सिकंदराबाद में दबंगों ने वाल्मीकि समाज के 13 वर्षीय युवक को बेरहमी से बांधकर मारा जिसके कारण अस्पताल में युवक ने दम तोड़ दिया।

ये भी पढ़ें- हार्दिक-नताशा का रोमांटिक अंदाज, सोशल मीडिया पर शेयर की फोटो

हमीरपुर जिला, ब्लॉक सुमेरपुर, देवगांव की रहने वाली दलित समाज की बेटी को घर में घुस का दबंगो ने मारपीट की गई थी पुलिस कार्यवाही करने को तैयार नहीं थी उल्टा समझौता के लिए दबाव बना रही थी। हाल ही में कन्नौज में वाल्मीकी समाज की 9वीं कक्षा की छात्रा के साथ दुष्कर्म किया गया और धमकी दी गई, जिससे आहत होकर छात्रा ने आत्महत्या कर ली। उन्होंने कहा कि लम्बी लिस्ट है और यह सब सरकारी संरक्षण में हो रहा है। हमने लगातार यह सवाल उठाया है और लड़ रहे हैं, लेकिन स्वघोषित दलितों की नेता मायावती की चुप्पी क्या साबित करती है।

कांग्रेस जारी रखेगी जनसेवा

प्रेसवार्ता में कांग्रेस अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने कहा कि योगी सरकार में दलित समाज पर हमला बढ़ा है। लेकिन मायावती के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता है। प्रदेश में दलितों-वंचितों के खिलाफ हो रहे उत्पीड़न पर मायावती क्यों नहीं बोलती हैं? उन्होंने कहा कि मायावती और दलित विरोधी भाजपा के अंदरखाने समझौता हो गया है और मायावती भाजपा की अघोषित प्रवक्ता हैं। प्रेसवार्ता में यूपी कांग्रेस के अनुसूचित जाति विभाग के चेयरमैन आलोक प्रसाद ने कहा कि पूरे प्रदेश में हम सेवा कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- 10 लाख घर बर्बाद: हर तरफ सिर्फ तबाही, न बिजली न पीने को पानी

बाहर से लौट रहे प्रवासी मजदूर भाइयों के लिए कांग्रेस पार्टी 40 जगहों पर स्टॉल्स लगाकर नाश्ता वितरित कर रही है। 22 जिलों में कांग्रेस रसोईघर चला रही हैं। 67 लाख लोगों तक कांग्रेस ने मदद पहुंचायी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को जनसेवा करने के कारण जेल में डाल दिया गया है। कई दर्जन नेताओं के ऊपर फर्जी मुकदमें दर्ज किए गए हैं। लेकिन योगी आदित्यनाथ कान खोलकर सुन ले कि उनका दमन हमारी सेवा को नहीं रोक सकता हैं।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story