×

10 लाख घर बर्बाद: हर तरफ सिर्फ तबाही, न बिजली न पीने को पानी

देश में सदी के सबसे भयानक चक्रवाती तूफान अम्फान से जूझ रहे पश्चिम बंगाल की दशा बहुत बुरी है। इन हालातों में पश्चिम बंगाल सरकार ने रेलवे बोर्ड से कम से कम 26 मई तक कोई श्रमिक स्पेशल ट्रेन राज्य में नहीं भेजने को कहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 24 May 2020 8:49 AM GMT
10 लाख घर बर्बाद: हर तरफ सिर्फ तबाही, न बिजली न पीने को पानी
X

नई दिल्ली: देश में सदी के सबसे भयानक चक्रवाती तूफान अम्फान से जूझ रहे पश्चिम बंगाल की दशा बहुत बुरी है। इन हालातों में पश्चिम बंगाल सरकार ने रेलवे बोर्ड से कम से कम 26 मई तक कोई श्रमिक स्पेशल ट्रेन राज्य में नहीं भेजने को कहा है। इस विपदाग्रस्त परिस्थितियों में बीते 3 दिनों से बिजली की सप्लाई ठप होने की वजह से नाराज लोगों ने शनिवार को उत्तर और दक्षिण 24-परगना जिले के विभिन्न इलाकों में प्रदर्शन किया। वहीं इस तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 87 हो गई है।

ये भी पढ़ें...आग से दहला यूपी: धूँ-धूँ कर जल गया पूरा मकान, दमकल की गाड़ियां करती रहीं काबू

तीन दिनों से बिजली नहीं

स्थानीय पुलिस ने बताया कि उत्तर 24-परगना जिले के टीटागढ़ में नाराज भीड़ ने पुलिस की एक गाड़ी में आग लगा दी। वहां भीड़ को कम करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।

आगे बताते हुए तूफान के 72 घंटे बाद भी कोलकाता में सामान्य जनजीवन लगभग ठप है। महानगर में पांच हजार से ज्यादा पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ने की वजह से कई इलाकों में तीन दिनों से बिजली नहीं है।

इन्ही सब दिक्कतों के चलते पानी की भी किल्लत पैदा हो गई है। इससे नाराज लोगों ने जगह-जगह प्रदर्शन और हिंसा शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें...चीन ने उठाया कोरोना के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा कदम, किया ये काम

लोगों से धैर्य बनाए रखने की अपील

शनिवार को कुछ जगहों पर भीड़ को इधर-उधर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा। पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने तूफान की बर्बादी को ध्यान में रखते हुए लोगों से धैर्य बनाए रखने की अपील की है।

हालातों को देखते हुए सीएम ममता बनर्जी ने कहा है कि तूफान से राज्य की 60 फीसदी आबादी प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा, कि तूफान की वजह से लगभग डेढ़ करोड़ लोग सीधे प्रभावित हुए हैं और 10 लाख मकान नष्ट हो गए हैं। यह संकट का समय है। लोगों को धैर्य रखना चाहिए और इस मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें...थर-थर कांपे आतंकी: सेना को मिली ये बड़ी कामयाबी, ध्वस्त हुये सारे प्लान

सेना से सहायता मांगी

पश्चिम बंगाल सरकार ने तूफान से हुई बर्बादी के बाद जरूरी सेवाओं को ठीक करने के लिए सेना, रेलवे और पोर्ट ट्रस्ट से सहायता मांगी है। गृह विभाग ने शनिवार को अपने ट्वीट में कहा कि जरूरी सेवाओं की बहाली के लिए सरकार ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इसके लिए सेना से सहायता मांगी गई है।

बता दें, बिजली और पानी की सप्लाई की मांग में राज्य के विभिन्न हिस्सों में शनिवार को हुई विरोध प्रदर्शनों और हिंसा के बाद सरकार ने इसका एलान किया।

ये भी पढ़ें...बाप रे बाप: अमेरिका से आये ग्रुप में इतने लोग पाए गए कोरोना पॉजिटिव

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story