×

जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली से जोड़ने के लिए चल रही बड़ी तैयारी, हो सकता है ये फैसला

आईजीआई से जेवर एयरपोर्ट के लिए एक विशेष कॉरिडोर बनाया जा सकता है। यह रिग रोड के रूप में काम करें। इस कॉरिडोर के रास्ते में दिल्ली का जाम बाधक न बने।

Newstrack
Published on: 2 Sep 2020 6:14 PM GMT
जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली से जोड़ने के लिए चल रही बड़ी तैयारी, हो सकता है ये फैसला
X
जेवर में बनने वाले एयरपोर्ट को मिली पांच रनवे की मंजूरी

नोएडा: आईजीआई से जेवर एयरपोर्ट के लिए एक विशेष कॉरिडोर बनाया जा सकता है। यह रिग रोड के रूप में काम करें। इस कॉरिडोर के रास्ते में दिल्ली का जाम बाधक न बने। ऐसे में फरीदाबाद-गुड़गांव के रास्ते नोएडा-ग्रेटर नोएडा में सीधे प्रवेश की संभावनाओं पर काम किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: UP विधानसभा चुनाव: आम आदमी पार्टी ने कसी कमर, तैयारियां की तेज

नोएडा प्राधिकरण की ओर से यमुना पुल के ऊपर लंबे समय से प्रस्तावित पड़े दो पुलो की बनने की संभावनाए अब प्रबल हो चुकी है। यमुना पुश्ता के साथ नोएडा ग्रेटरनोएडा एक्सप्रेस-वे के सामानान्तर 35 किमीटर लंबी सड़क चौड़ाई बढ़ाकर इसे सेक्टर-150 से जोड़ा जा सकता है। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आईजीआई) को जेवर एयरपोर्ट से सीधे जोड़ा जाएगा। इसके लिए अब कयावद शुरू हो गई है। नोएडा प्राधिकरण की भी इसमे अहम भूमिका होगी।

विकल्प के तौर पर प्राधिकरण यमुना पर प्रस्तावित पुलों के साथ रिंग रोड व सीधे यमुना के समानान्तर पुश्ता रोड को सीधे सेक्टर-150 से जोड़ने की योजना बना रहा है। यदि ऐसा होता है तो वाया रोड सिग्नल फ्री बिना जाम से एयरपोर्ट तक पहुंचा जा सकेगा। इसमे कम लागत में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा सकता है।

पुश्ता रोड होगी लिंग रोड

नोएडा प्राधिकरण इस योजना को एक रिग रोड की तरह देख रही है, क्योंकि सेक्टर-150 से फरीदाबाद के लिए यमुना पर पुल बनाया जाएगा। वहीं नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर 35 किलोमीटर लंबी आर्टियल रोड (सामांतर सड़क) आगे सेक्टर-150 को जोड़ेगी। इस रोड को कालिदी कुंज से भी सीधे जोड़ दिया जाएगा। ऐसे में यह आर्टियल रोड लिक रोड की तरह काम करेगी। साथ ही प्रस्तावित रिग रोड के लिए नोएडा व कालिदी कुंज से एयरपोर्ट जाने वाले ट्रैफिक के भार को कम करेगी। वहीं धौलाकुआं, बसंतकुंज के रास्ते दक्षिणी दिल्ली से डीएनडी के रास्ते नोएडा में आइजीआई एयरपोर्ट की सुविधा पहले से ही प्राप्त हो रही है।

ये भी पढ़ें: सपा कार्यालय में मिले कोरोना संक्रमित, मचा हड़कंप, पार्टी ने उठाया ये कदम

सर्किल रिग रोड की तरह काम करेगा

नोएडा, यमुना जेवर व फरीदाबाद को जोड़ेगा। एक्सप्रेस-वे पर सेक्टर-15० से होते हुए एक पुल यमुना किनारे बसे गांव अमीपुर तक जाएगा। यह सड़क आगे फरीदाबाद में कबूलपुर, शिकारगाह गांव के पास ग्रेटर नोएडा के लिए बनाया जाएगा। पुल से फरीदाबाद सेक्टर-95 के आउटर रोड तक एक 90 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाएगी, जो राजपुर कला, तिलोरी खाद आदि गांव के पास से होते हुए अलीपुर शिकारगाह तक पहुंचेगी। इसके अलावा नोएडा के सेक्टर-168 से फरीदाबाद के महावतपुर और लालपुर गांव पर आकर एक यमुना पुल और समाप्त होगा। इन दोनों पुलों के बनने के बाद फरीदाबाद से नोएडा व ग्रेटर फरीदाबाद की दूरी चंद मिनटों की रह जाएगी। यह दोनों ही पुल ईस्टनã पैरीफेरल (सेक्टर-150) व वेस्टर्न पैरिफेरल (सेक्टर-168) से जुड़ेंगी। माना जाए तो यह रोड एक रिग रोड की तरह काम करेगी। जोकि सीधे आईजीआई व जेवर एयरपोर्ट के बीच एक कारिडोर का काम करेगी।

रिपोर्ट: दीपंकर जैन

ये भी पढ़ें: UP में तैयारियां तेज: जल्द ही शुरू होंगी खेल गतिविधियां, मंत्री ने दी ये जानकारी

Newstrack

Newstrack

Next Story