×

दीयों की बिक्री में हुई बढ़ोत्तरी: PM मोदी की अपील के बाद चमकी कुम्हारों की किस्मत

PM मोदी की दीया जलाने वाली अपील के बाद उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आईटी चौराहे के पास कुम्हार मंडी में अचानक से दीयों की मांग बढ़ गई है।

Shreya
Published on: 4 April 2020 9:48 AM GMT
दीयों की बिक्री में हुई बढ़ोत्तरी: PM मोदी की अपील के बाद चमकी कुम्हारों की किस्मत
X
दीयों की बिक्री में हुई बढ़ोत्तरी: PM मोदी की अपील के बाद चमकी कुम्हारों की किस्मत

लखनऊ: देश में कोरोना वायरस का संकट बढ़ता ही जा रहा है। इस महासंकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देशवासियों को वीडियो संदेश के जरिए संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी देशवासियों से कहा कि जो पुलिसकर्मी, स्वास्थ्य कर्मी, आवश्यक सेवाओं से जुड़े हुए लोग हैं, उनके सम्मान में 5 अप्रैल को रात 9 बजे घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में, खड़े रहकर, 9 मिनट के लिए मोमबत्ती दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं। इससे कोरोना के अंधकार को कम करने के साथ-साथ हमारी एकजुटता का संदेश जाएगा।

यह भी पढ़ें: योगी ने मायावती को कहा धन्यवाद, कोरोना की जंग ऐसे दिया बहन जी ने साथ

लखनऊ में बढ़ी दीयों की खरीदारी

वहीं PM मोदी की इस अपील के बाद उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आईटी चौराहे के पास कुम्हार मंडी में अचानक से दीयों की मांग बढ़ गई है। मंडी के एक कुम्हार ने बताया कि कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते दीए बनाने का काम लगभग-लगभग बंद था, लेकिन पीएम मोदी की अपील के बाद लोगों दीयों को खरीदना शुरु कर दिया है। उनके पास मिट्टी के दीयों का पुराना स्टॉक खत्म हो गया है और उन्होंने परिवार के साथ नए दीए बनाने शुरु कर दिए हैं।

प्रदेश के सभी शहरों में लोग 5 अप्रैल की कर रहें तैयारी

कुम्हार बबलू का कहना है कि PM मोदी के इस संदेश के साथ देश को एक साथ आना चाहिए और कोरोना के अंधकार को दूर करने के लिए रोशनी करनी चाहिए। बता दें कि न केवल लखनऊ में बल्कि प्रदेशों के सभी शहरों में यहीं हाल है। PM मोदी के वीडियो संदेश के बाद से अचानक से लोगों ने दीए खरीदने शुरु कर दिए हैं। पश्चिम उत्तर प्रदेश से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश तक हर जगह लोग 5 अप्रैल को दीया जलाने की तैयारी में जुटे हैं और जमकर दीयों की खरीदारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: इस तारीख से शुरु हो रही रेलवे की सेवा, कर्मचारियों से कहा- हो जाएं तैयार

संस्थाएं कॉल करके दे रहीं दीयों का ऑर्डर

उधर, उत्तर प्रदेश के जिले मेरठ में कुम्हारों के पास दीया बनाने के लिए ऑर्डर्स आ रहे हैं। कुम्हारों को कॉल करके अलग-अलग संस्थाएं दीयों का ऑर्डर दे रही हैं। इस मामले में कुम्हारों का कहना है कि जब से लॉकडाउन लगा, तब से उनकी कमाई में संकट पैदा हो गई थी। लेकिन PM मोदी के इस आह्वान के बाद से फोन पर लोग उन्हें ऑर्डर दे रहे हैं। कुम्हारों का कहना है कि इससे उन्हें लॉकडाउन में दो वक्त की रोटी नसीब हो सकेगी।

दीए बनाते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रख रहें कुम्हार

वहीं कुम्हारों का ये भी कहना है कि यूपी के CM योगी आदित्यनाथ को उनकी दुकाने खुलने का भी ऑर्डर देना चाहिअ, जिससे लोग आकर दिया खरीद सकें। कुम्हार कोरोना वायरस के चलते दीया बनाते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का भी बखूबी ख्याल रख रहे हैं। यहीं नहीं वो मास्क लगाकर वो एक-दूसरे से सुरक्षित दूरी पर रहकर दीया बना रहे हैं।

यह भी पढ़ें: यूपी सरकार के मंत्री ने जमात मामले पर दिया ये बड़ा बयान, कही ये बड़ी बात

Shreya

Shreya

Next Story