×

जिले में कोरोना बेकाबू! ऐक्शन में CM योगी, विशेषज्ञों की टीम भेजने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर नगर, झांसी, वाराणसी, गोरखपुर तथा प्रयागराज में कोविड-19 के उपचार व संक्रमण नियंत्रण की व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश दिये हैं।

Newstrack
Published on: 8 Aug 2020 1:52 PM GMT
जिले में कोरोना बेकाबू! ऐक्शन में CM योगी, विशेषज्ञों की टीम भेजने के दिए निर्देश
X
Corona in UP

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर नगर, झांसी, वाराणसी, गोरखपुर तथा प्रयागराज में कोविड-19 के उपचार व संक्रमण नियंत्रण की व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि कानपुर नगर में एसजीपीजीआई अथवा केजीएमयू के विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम भेजी जाए, जो वहां कैम्प कर चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ करने में आवश्यक सहयोग एवं मार्गदर्शन प्रदान करें।

ये भी पढ़ें: कोरोना पॉजिटिव होने पर यहां दिखाए जांच रिपोर्ट और घर बैठे पाए 94 हजार रुपए

उन्होंने कहा कि अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य तथा अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा शिक्षा को जनपद लखनऊ के एल-2 तथा एल-3 कोविड चिकित्सालयों का भ्रमण कर भरें तथा रिक्त बेड्स की रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है। मुख्यमंत्री ने कोरोना महामारी को एक चुनौती मानते हुए कहा कि इससे निपटने के लिए किये जा रहे प्रयासों में तेजी लायी जाए। कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण के लिए प्रोएक्टिव होकर कार्य करना आवश्यक है।

डोर-टू-डोर सर्वे

उन्होंने कानपुर नगर सहित पूरे प्रदेश में सर्विलान्स व्यवस्था को और प्रभावी बनाए जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग तथा डोर-टू-डोर सर्वे गतिविधियां बेहतर की जाएं। कन्टेनमेंट जोन में पूरी सावधानी बरतते हुए व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश देते हुए कहा है कि कन्टेनमेंट जोन में प्रत्येक व्यक्ति का मेडिकल टेस्ट कराया जाए। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये हैं कि जनपद स्तर पर इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेण्टर द्वारा दूरभाष के माध्यम से होम आइसोलेशन में गये प्रत्येक व्यक्ति से संवाद बनाते हुए उनके स्वास्थ्य की स्थिति की जानकारी प्राप्त की जाए।

ये भी पढ़ें: दहल उठा यूपी: दहेज की बली चढ़ी दुल्हन, मिली ऐसी दर्दनाक मौत

इस कार्य में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन का भी उपयोग किया जाए। उन्होंने मास्क के अनिवार्य उपयोग के सम्बन्ध में प्रवर्तन कार्रवाई में तेजी लाने के निर्देश भी दिये। मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रत्येक जनपद में एल-2 तथा एल-3 कोविड चिकित्सालयों में पर्याप्त संख्या में बेड्स की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही, आवश्यकतानुसार चिकित्सा कर्मियों तथा मेडिकल उपकरणों की समुचित व्यवस्था भी की जाए।

वेन्टिलेटर्स की व्यवस्था

एल-2 तथा एल-3 कोविड अस्पताल में मानक के अनुरूप वेन्टिलेटर्स की व्यवस्था रहनी चाहिए। उन्होंने टेस्टिंग क्षमता में निरन्तर वृद्धि किये जाने के निर्देश देते हुए कहा है कि आरटीपीसीआर के माध्यम से प्रतिदिन की जा रही टेस्टिंग को बढ़ाया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोविड-19 में बचाव सबसे महत्वपूर्ण हैं। इसलिए लोगों को इस रोग से बचने के सम्बन्ध में निरन्तर जागरूक किया जाए। संक्रमित होने पर व्यक्ति को समय पर कोविड अस्पताल पहुंचाकर लक्षण के आधार पर उसका उपचार किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें:

योगी सरकार पर बरसे प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू, जताई नाराजगी

Newstrack

Newstrack

Next Story