×

जरूरतमंदों की फ्री चावल के साथ मिल रहा ये भी, खुशी से खिले चेहरे

उत्तर प्रदेश में 15 मई से हर महीने अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी के सभी राशनकार्ड धारकों को एक-एक किलो फ्री में चना देने की योजना भी परवान चढ़ गई। खास बात यह है कि सभी कार्डधारकों को प्रति यूनिट के हिसाब से पांच-पांच किलो चावल भी पिछले महीने की तरह निशुल्क दिए जा रहे हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 15 May 2020 5:15 PM GMT
जरूरतमंदों की फ्री चावल के साथ मिल रहा ये भी, खुशी से खिले चेहरे
X

कन्नौज: उत्तर प्रदेश में 15 मई से हर महीने अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी के सभी राशनकार्ड धारकों को एक-एक किलो फ्री में चना देने की योजना भी परवान चढ़ गई। खास बात यह है कि सभी कार्डधारकों को प्रति यूनिट के हिसाब से पांच-पांच किलो चावल भी पिछले महीने की तरह निशुल्क दिए जा रहे हैं। जरूरतमंदों की झोली में जैसे ही उचित दर विक्रेताओं के यहां से चावल व चना मिला तो उनके चेहरे पर खुशी झलकते बनी। 25 मई तक सभी जिलों में वितरण चलेगा।

कन्नौज के जिला पूर्ति अधिकारी केके गुप्त ने बताया कि जनपद के ब्लॉक तालग्राम क्षेत्र के सरायप्रयाग, नरुइया, नगर पालिका परिषद क्षेत्र गुरसहायगंज व नगर पंचायत क्षेत्र समधन की दुकानों पर निरीक्षण किया। सभी जगह वितरण हो रहा था। उन्होंने बताया कि सभी दुकानों पर नोडल अधिकारी कभी मौजूद थे। जनपद के 661 कोटेदारों के यहां से राशनकार्ड धारकों को लाभ दिया जा रहा है।

सैयदपुर सकरी हॉटस्पॉट, मजरों में वितरण

ब्लॉक सदर क्षेत्र के सैयदपुर सकरी में कोराना पॉजिटिव मरीज मिलने से गांव सील है। हॉटस्पॉट भी घोषित है। शुक्रवार से गांव में तो वितरण नहीं हुआ, लेकिन कोटेदार असलम बेग ने कछियनपुर्वा व बगिया में चना व चावल बांटा। उन्होंने बताया कि शनिवार को मूल गांव में वितरण होगा।

यह भी पढ़ें...विश्वविद्यालय में आयोजित हुआ वेबिनार, विशेषज्ञ बोले- कोरोना के साथ जीना सीखना पड़ेगा

चार मोहल्लों का मिलता है राशन

जिला मुख्यालय कन्नौज से 16 किमी दूर नगर पंचायत तिर्वागंज क्षेत्र के मोहल्ला मंडी बाजार स्थित उचित दर विक्रेता राकेश सिंह के यहां चार मोहल्ला का राशन बंटता है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार दोपहर तक 118 लोगों को फ्री में चावल व चना का लाभ मिल चुका है।

यहां 250 लोग ले गए चावल-चना

तहसील तिर्वा क्षेत्र के मोहल्ला दुर्गानगर ठठिया मार्ग पर कोटेदार राजीव सिंह चौहान की दुकान है। यहां पर सुबह से ही कार्डधारकों की भीड़ थी। उन्होंने बताया कि 250 कार्डधारक दोपहर तक फ्री में चावल व चना ले गए थे। वितरण जारी है। शाम तक संख्या बढ़ जाएगी।

पहली बार चना पाकर कार्डधारक खुश

ब्लॉक जलालाबाद क्षेत्र के मिरगावां में जियाद्दीन की दुकान पर पात्र गृहस्थी व अन्त्योदय के 579 राशनकार्ड धारक पंजीकृत हैं। यहां 103 लोग शुक्रवार दोपहर दो बजे तक राशन ले जा चुके थे। पहली बार चना पाकर जरूरतमंद काफी खुश दिखे। योजना की तारीफ भी हुई।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन में इन तरीकों से लंबे समय तक फल व सब्जियों को रखें फ्रेश

मिरागावां में 80 को फ्री का लाभ

मिरगावां के ही उचित दर विक्रेता रहीश ने बताया कि गांव में दो दुकाने हैं। उनके यहां 562 कार्डधारक हैं। फ्री वितरण के पहले दिन 80 लोगों को प्रतिकार्ड एक किलो चना व प्रति यूनिट पाचं किलो चावल के हिसाब से बांटा गया। वितरण आगे भी चलता रहेगा।

50 फीसदी ने ही भराया मुफ्त का गैस सिलेंडर

लॉकडाउन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा को एक महीने से अधिक का समय गुजर गया है, लेकिन प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत घरेलू गैस सिलेंडर भराने में 50 फीसदी कनेक्शनधारक सुस्त हैं। बैंक खातों में सब्सिडी पहुंच जाने के बाद भी नहीं रिफिल नहीं ली है। कहा जा रहा है कि गैस न भराने वालों के खातों में अगली बार रुपया नहीं भेजा जाएगा।

डीएसओ केके गुप्त ने बताया कि जिले में सभी प्रकार के 320575 घरेलू गैस कनेक्शनधारक हैं। जिसमें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के 145471 कनेक्शनधारकों में से 12 मई तक 70096 ने ही ने गैस सिलेंडर भराए हैं। जनपद में 26 गैस एजेंसियां चल रही हैं। डीएसओ ने बताया कि उज्जवला योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में गैस भराने के लिए पूरा रुपया छह महीने तक भेजा जाएगा, लेकिन अगर कोई लाभार्थी रुपया आने के बाद भी गैस नहीं भराता है तो उसके खाते में अगले महीने से पूरी सब्सिडी नहीं भेजी जाएगी। डीएसओ का यह भी दावा है कि छह गैस एजेंसी जिले में ऐसी भी हैं, जहां से 80 फीसदी लोगों ने लाभ लिया है।

यह भी पढ़ें...नेपाल और बांग्लादेश को तगड़ा झटका, भारत ने उठाया ये सख्त कदम

90 फीसदी ने लिया पहले चरण में राशन

डीएसओ ने बताया कि पहली से 11 मई तक उचित दर विक्रेताओं के यहां चले राशन वितरण में कुल 90.07 फीसदी कार्डधारकों ने लाभ लिया है। नगर क्षेत्र में 93.11 फीसदी लोगों ने गेहूं व चावल उठाया है। फ्री योजना के तहत 78511 कार्डधारकों, श्रमिक, दिहाड़ी मजदूर व मनरेगा जॉबकार्ड धारकों ने राशन लिया। कुल 291901 कार्डधारकों ने कोटेदारों के यहां से राशन पाया है, जबकि 326201 लोगों के पास राशनकार्ड हैं।

रिपोर्ट: अजय मिश्रा

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story