×

Muzffarnagar News: UP में बनेगी ‘काऊ सेंचुरी’, जानिए कैसा होगा गायों का ये आसरा

Muzffarnagar News: उत्तर प्रदेश की पहली काऊ सेंचुरी उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर में स्थित पुरकाजी खादर क्षेत्र में बनाई जा रही है। केंद्र राज्य मंत्री संजीव बालियान के प्रयास से इस काऊ सेंचुरी की नींव रखी गई है।

Amit Kaliyan
Published on: 4 April 2023 4:04 PM GMT
Muzffarnagar News: UP में बनेगी ‘काऊ सेंचुरी’, जानिए कैसा होगा गायों का ये आसरा
X
मंत्री संजीव बालियान के प्रयास से UP के मुजफ्फरनगर में बनेगी ‘काऊ सेंचुरी’- Photo- Newstrack

Muzffarnagar News: उत्तर प्रदेश की पहली काऊ सेंचुरी का काम सोमवार से शुरू हो गया है। मुजफ्फरनगर जनपद स्थित पुरकाजी खादर क्षेत्र में ये काऊ सेंचुरी बनाई जा रही है। केंद्र राज्य मंत्री संजीव बालियान के प्रयास से इस काऊ सेंचुरी की नींव रखी गई है।

64 करोड़ की लागत से 4 माह में बनेगी

तुगलपुर कमहेड़ा गांव में बनाई जा रही काऊ सेंचुरी का निर्माण कार्य तेजी से शुरू कर दिया गया है। केंद्र राज्य मंत्री ने मंगलवार को मौके पर पहुंचकर ट्रैक्टर चलाकर काऊ सेंचुरी के निर्माण कार्य को शुरू कराया। मंत्री संजीव बालियान की माने तो तुगलपुर कमहेड़ा गांव में स्थित 130 एकड़ जमीन है। जिसमें से 40 एकड़ जमीन में काऊ सेंचुरी का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि इस काऊ सेंचुरी को मनाने के लिए 64 करोड़ रुपये का टेंडर हुआ है। आशा जताई जा रही है कि चार महीने में यह काऊ सेंचुरी बनकर तैयार हो जाएगी। दावा किया जा रहा है की इस काऊ सेंचुरी में लगभग 5 हज़ार पशुओं को रखने की कैपसिटी होगी।

पहले चिन्हित ज़मीन पर था कोर्ट का स्टे

जानकारी के मुताबिक पुरकाजी क्षेत्र के चंदन गांव में 70 हेक्टेयर जमीन पर पहले यह काऊ सेंचुरी बनाई जानी थी लेकिन किसी कारण से यह जमीन विवादों में पड़ गई थी जिसके चलते इस जमीन पर कोर्ट का स्टे आ गया था। जिसको लेकर अब इस काऊ सेंचुरी को तुगलपुर कमहेड़ा गांव में बनाया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान की माने तो काउ सेंचुरी का 64 करोड़ का टेंडर हुआ है।

40 एकड़ जमीन की बाउंड्री होगी, यानी कह सकते है करीब 250 बीघा में से सवा सौ बीघा में शेड का कंट्रक्शन होगा। जिसमे बड़े-बड़े 18 शेड बनेंगे। बाकि जगह पशुओ के घूमने के लिए होगी। ये मिनिमम 5 हजार की कैपसिटी का है। मंत्री को उम्मीद है कि इस वर्ष के 2023 के अंत तक मुज़फ्फरनगर जनपद में एक भी गौवंश किसी सड़क या खेत में घूमता नहीं मिलेगा और किसान बिलकुल आराम से रात को सो सकते हैं।

Amit Kaliyan

Amit Kaliyan

Next Story