×

Meerut News: उप मुख्यमंत्री ने जनपद के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में कहा-किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार सहन नहीं किया

Meerut News: मेरठ आयुक्त सभागार में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में जनपद के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आहूत की गयी।

Sushil Kumar
Published on: 2 April 2023 11:29 PM GMT
Meerut News: उप मुख्यमंत्री ने जनपद के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में कहा-किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार सहन नहीं किया
X
जनपद के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक करते उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य-(Photo- Newstrack)

Meerut News: आज यहां आयुक्त सभागार में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में जनपद के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आहूत की गयी। बैठक में उप मुख्यमंत्री द्वारा निर्देशित किया गया कि किसानो का बकाया गन्ना मूल्य भुगतान कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होने कहा कि गौआश्रय स्थल पर रात्रि प्रबंधन सुनिश्चित करें, गौवंश के लिए चारे का प्रबंध, भूसा बैंक का प्रबंध करें तथा पूरे जनपद में अभियान चलाकर चारागाह की भूमि को कब्जामुक्त कराया जाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उप-मुख्यमंत्री ने नेपियर घास को उगाने पर विशेष बल दिया।

उन्होने चक मार्ग पर कब्जो को हटाने के निर्देश दिये तथा अमृत सरोवर की अतिरिक्त भूमि पर वृक्षारोपण कराये जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होने राजस्व की भूमि पर कब्जा करने वाले माफियाओ पर सख्त कार्यवाही के निर्देश दिये तथा उन्होने कहा कि उक्त भूमि पर यदि कोई गरीब बसा है तो उसका विकल्प तलाश करें।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने पीएम आवास योजना की समीक्षा की

उप-मुख्यमंत्री ने जनपद में सभी सडको को गड्डामुक्त करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि सडको का सर्वे कराकर, कितने दिन में ठीक हो जायेगी, इसकी रिपोर्ट तीन दिन में प्रेषित करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि कुछ घटनाओ से जनपद की छवि धूमिल हुई है। इसके लिए उप-मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया कि दोषियो के खिलाफ कडी कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होने पीएम आवास योजना की समीक्षा की तथा मुख्यमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुये कहा कि इस योजना में दिव्यांग को शामिल करें। उन्होने नगर निगम के अधिकारी को नगर निगम के अंतर्गत कार्यरत संविदाकर्मियो की रिपोर्ट देने के निर्देश दिये। आरटीओ को निर्देशित करते हुये कहा कि अवैध टैम्पो स्टैण्ड तथा डग्गामार बसो के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। डग्गामार बसो पर पूरी तरह से रोक लगाने के निर्देश दिये।

बैठक में उप-मुख्यमंत्री ने समाज कल्याण अधिकारी से जनकल्याणकारी योजनाओ की जानकारी लेते हुये निर्देशित किया कि वह चौपालो में जाये तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियो के माध्यम से योजनाओ का लाभ लाभार्थी तक पहुंचाये। उन्होने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि रिक्त यूनिट की सूचना जनप्रतिनिधियो तक पहुंचाये ताकि लाभार्थियो को राशन कार्ड का लाभ प्राप्त हो सके। पेंशनधारको, दिव्यांगजनो की सूची मा0 जनप्रतिनिधियो को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। पीएम स्वनिधि योजना की समीक्षा कर वेण्डिंग जोन बनाये जाने के लिए कमेटी गठित करने के निर्देश दिये साथ ही कहा कि इस संबंध में जनप्रतिनिधियो से भी सुझाव प्राप्त करें। उन्होने कहा कि ई-रिक्शा स्टैण्ड व संचालन के लिए प्लान तैयार करें तथा ई-रिक्शा का रजिस्ट्रेशन करना भी सुनिश्चित करें।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुये मुख्य चिकित्सा अधिकारी से आयुष्मान कार्ड की स्थिति तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की जानकारी प्राप्त करते हुये अधिक से अधिक लाभार्थियो को लाभ पहुचाये जाने के निर्देश दिये। कृषि विभाग की समीक्षा करते हुये किसान सम्मान निधि में आ रही समस्याओ की जानकारी प्राप्त की गयी तथा संबंधित को निर्देशित किया गया कि कैम्प लगाकर समस्याओ का समाधान करते हुये पात्रो का लाभ दिलाया जाये। उन्होने कहा कि बेमौसम बारिश से नुकसान हुयी फसलो का गांव को इकाई मानकर जल्द सर्वे कराये ताकि जल्द मुआवजा दिया जा सके। उन्होने जनपद में नलकूपो की संख्या तथा बिजली के बिल का संज्ञान लेते हुये बताया कि किसानो के बिजली बिल का शत-प्रतिशत भुगतान सरकार द्वारा किया जायेगा।

उप मुख्यमंत्री ने सडक निर्माण की खराब गुणवत्ता पर नाराजगी व्यक्त किया

बैठक में जनप्रतिनिधियो द्वारा स्थानीय मुददो से अवगत कराया गया, जिनमें सकौती-नंगली तीर्थ सडक निर्माण की खराब गुणवत्ता के बारे में बताये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये उप मुख्यमंत्री ने कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये तथा स्पष्ट तौर पर कहा कि गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं किया जायेगा तथा किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। मेडिकल कालेज में कैंसर के उपचार की रेडियाथेरेपी मशीन को पुनः चालू कराये जाने की मांग की गयी जिस पर संबंधित अधिकारी ने बताया कि 15 अप्रैल तक मशीन को चालू कर दिया जायेगा। उन्होने कहा कि जनपद में जीआईसी, जीजीआईसी या अन्य कोई विकास परियोजना लंबित न रहें तथा समस्त विकास कार्यों में तेजी लाते हुये कार्य को समय पर पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित किया जाये।

इस अवसर पर मेरठ के सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, जलशक्ति राज्यमंत्री दिनेश खटीक, राज्यसभा सांसद विजय पाल सिंह तोमर, राज्यसभा सांसद कांता कर्दम, एमएलसी डा0 सरोजिनी अग्रवाल, सिवालखास से रालोद विधायक गुलाम मौहम्मद, सरधना विधायक अतुल प्रधान(सपा), आईजी नचिकेता झा, जिलाधिकारी दीपक मीणा, एसएसपी रोहित सिंह सजवाण, उपाध्यक्ष एमडीए अभिषेक पाण्डेय, सीएमओ डा0 अखिलेश मोहन सहित गणमान्य व्यक्ति व अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story