×

उर्जा मंत्री बोले- उपभोक्ता सेवा बेहतर बनाएं, अभियंताओं पर कही ये बड़ी बात

बिजली इंजीनियरों के उत्पीड़न व अन्य समस्याओं को लेकर विद्युत अभियन्ता संघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा से मुलाकात कर मांग की...

Ashiki
Published on: 18 Jun 2020 2:59 PM GMT
उर्जा मंत्री बोले- उपभोक्ता सेवा बेहतर बनाएं, अभियंताओं पर कही ये बड़ी बात
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: बिजली इंजीनियरों के उत्पीड़न व अन्य समस्याओं को लेकर विद्युत अभियन्ता संघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा से मुलाकात कर मांग की कि ऊर्जा निगमों में औद्योगिक अशान्ति व टकराव टालने के लिए प्रबन्धन को स्वस्थ कार्य प्रणाली, अभियन्ताओं का उत्पीड़न रोकने तथा ऊर्जा निगमों में अभियन्ताओं को अकारण दिये गये गम्भीर दण्डादेशों को तत्काल निरस्त किये जायें।

ये भी पढ़ें: पूर्वांचल विश्वविद्यालय के दो शिक्षकों को UGC से मिला ये बड़ा काम

ऊर्जा मंत्री ने कही ये बात

ऊर्जा मंत्री ने अभियन्ताओं की समस्याओं पर सकारात्मक निर्णय लिये जाने का आश्वासन देते हुए कहा कि किसी भी अभियन्ता का उत्पीड़न नहीं होगा। साथ ही उन्होंने विद्युत अभियन्ताओं से उपभोक्ता सेवा को और बेहतर बनाये जाने और उनकी समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए लक्ष्यबद्ध तरीके से काम करने की अपील की।

अतिशीघ्र निर्णय लेने को किया निर्देशित

विद्युत अभियन्ता संघ के अध्यक्ष वीपी सिंह तथा महासचिव प्रभात सिंह ने गुरुवार को हुई ऊर्जा मंत्री से मुलाकात के बारे में बताया कि अभियन्ताओं पर प्रबन्धन द्वारा किये जा रहे उत्पीड़न तथा उनकी अन्य ज्वलन्त समस्याओं से अवगत कराते हुए ऊर्जा मंत्री से इन पर अतिशीघ्र सार्थक निर्णय लिये जाने के लिए पावर कारपोरेशन प्रबन्धन को निर्देशित करने का अनुरोध किया। प्रतिनिनिधिमंडल ने ऊर्जा मंत्री को बताया कि अभियन्ता पूरे मनोयोग से बेहतर उपभोक्ता सेवा में लगे हुए हैं तथा आगे भी सरकार की मंशा के अनुरूप ‘सबको बिजली-हरदम बिजली’ के लक्ष्य अनुसार पूर्ण निष्ठा से युद्धस्तर पर प्रयास करते रहेंगे।

ये भी पढ़ें: चीन सीमा पर तनाव: रूस से लड़ाकू विमान खरीदेगा भारत, वायुसेना की बड़ी तैयारी

महासचिव प्रभात सिंह ने बताया कि पावर कारपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक द्वारा अभियन्ताओं के बड़े पैमाने पर किये जा रहे उत्पीड़न, लगातार एवं असमय की जा रही वीसी, उनके विरूद्ध कराई जा रही अनावश्यक जांचों आदि तमाम उत्पीड़नात्मक तथा भयादोहन वाली कार्य प्रणाली से प्रदेश का लगभग सभी विद्युत अभियन्ता प्रभावित है और उनका मनोबल टूटा हुआ है जिससे वे भारी मानसिक तनाव में हैं, जिसका असर उनकी प्रशासनिक क्षमताओं पर पड़ रहा है।

बुनियादी सुविधायें उपलब्ध कराने की मांग

प्रतिनिधिमंडल ने निवेश मित्र पोर्टल की व्यवहारिक कमियों को दूर करने, क्षेत्रों में मानकों व आवश्यकतानुसार मैन-मनी-मेटीरियल तथा बुनियादी सुविधायें उपलब्ध कराने की मांग की। साथ ही उच्च स्तरीय तकनीकी और प्रबन्धन संस्थाओं द्वारा नियमित रूप में प्रशिक्षण कार्यक्रमों के आयोजन की आवश्यकता के बारे में बताया। ऊर्जा निगमों में बढ़ते घाटे एवं फिजूल खर्ची को रोकने हेतु विभिन्न उपायों पर विस्तृत चर्चा भी हुई। ऊर्जा मंत्री से भेंट करने वाले प्रतिनिधि मण्डल में महासचिव प्रभात सिंह, वरिष्ठ उपाध्यक्ष पल्लब मुखर्जी, संगठन सचिव विजय गुप्ता, प्रचार सचिव आलोक श्रीवास्तव, कौशल किशोर वर्मा, आरसी पाण्डेय, अखिलेश सिंह शामिल रहे।

ये भी पढ़ें: अनोखी श्रद्धांजलिः देश की हीरो की कहानी मेंहदी से हाथों पर उकेर ली

Ashiki

Ashiki

Next Story