×

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी होने चाहिए दंत चिकित्सक: स्वास्थ्य मंत्री

उत्तर प्रदेश सरकार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के स्तर पर दंत चिकित्सकों की तैनाती कर सकती है। प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा है कि दंत चिकित्सकों की सेवाओं को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तक भी उपलब्ध कराने पर विचार किया जाना चाहिए।

Dharmendra kumar
Published on: 16 Jun 2023 4:51 AM GMT
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी होने चाहिए दंत चिकित्सक: स्वास्थ्य मंत्री
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के स्तर पर दंत चिकित्सकों की तैनाती कर सकती है। प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा है कि दंत चिकित्सकों की सेवाओं को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तक भी उपलब्ध कराने पर विचार किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें…इस गांव के बेटा-बेटियों की नहीं हो पा रही शादी, वजह सुनकर खड़े हो जायेंगे कान

केजीएमयू के ब्राउन हाल में ‘‘नेशनल स्टूडेंट आईडीए काॅन्फ्रेंस एण्ड यूपी डेन्टल शो’’ के आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यूपी बहुत बड़ी जनसंख्या वाला राज्य है, जिसके लिए चिकित्सा सुविधाओं की आवश्यकता भी बड़े स्तर पर है। प्रदेश सरकार ने गत ढाई वर्षों में चिकित्सा सुविधाओं को बेहतर करने के लिए निरन्तर प्रभावी कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार द्वारा खोले जा रहे मेडिकल काॅलेजों से प्रदेश में चिकित्सकों की कमी को पूरा किया जा सकेगा तथा ग्रामीण क्षेत्रों तक चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

यह भी पढ़ें…संयुक्त राष्ट्र में बोले पीएम मोदी, हमने दुनिया को युद्ध नहीं, बुद्ध दिए

उन्होंने कहा कि आज हमारा पूरा परिवेश असंतुलित जीवन शैली का शिकार है, जिसके कारण कई असाध्य और गम्भीर रोग उत्पन्न हो रहे हैं। उन्होंने कहा इस दृष्टि से हमारे प्रधानमंत्री द्वारा चलाया गया ‘फिट इण्डिया’ एवं ‘स्वच्छ भारत’ अभियान बेहद प्रासंगिक है। उन्होंने कहा समाज में स्वस्थ रहने सम्बंधी आदतों का विकास और जागरूकता का प्रसार भी आवश्यक है, जिससे चिकित्सा बढ़ी हुई आवश्यकताओं को कम किया जा सके।

यह भी पढ़ें…चौकाने वाला खुलासा: 75% लड़के और लड़कियां बस इतनी सी उम्र में कर चुके हैं ये काम

इण्डियन डेन्टल एसोसिएशन द्वारा चिकित्सकों की शोधपरक उपलब्धियों और चिकित्सीय अनुभवों को सांझा करने के लिए तीन दिवसीय काॅन्फ्रेंस का आयोजन किया गया है। काॅन्फ्रेंस का उद्घाटन सत्र केजीएमयू तथा 28 व 29 सितम्बर का आयोजन इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में होगा। इस तीन दिवसीय काॅन्फ्रेंस में इण्डोनेशिया इजिप्ट, टोक्यो तथा इटली के वक्ताओं सहित भारत के विशेषज्ञ वक्ता अपने अनुभव एवं शोध से परिचित करायेंगे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story