×

अयोध्या में डिप्टी सीएमः लिया जन्मभूमि मंदिर निर्माण तैयारियों का जायजा

आगामी 5 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के आगमन पर सम्पूर्ण रामनगरी को आलोकित करने की तैयारी चल रही है। जिसकी जिम्मेदारी डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय दी गई है।

Newstrack
Published on: 28 July 2020 12:15 PM GMT
अयोध्या में डिप्टी सीएमः लिया जन्मभूमि मंदिर निर्माण तैयारियों का जायजा
X

अयोध्या: श्री राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम की तैयारियां स्थानीय स्तर पर जोरों पर चल गई है जिस कड़ी में प्रदेश में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य आज जनपद अयोध्या में आकर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को देखते हुए विभागीय कार्यो लोक निर्माण, राजकीय निर्माण, सेतु निगम आदि सम्बन्धित कार्यो की समीक्षा की तथा कहा जिस-जिस कार्यो में पीडब्लूडी के विभाग एवं कार्यदायी संस्थाएं कार्य कर रही है गुणवत्ता बनाये रखते हुए अयोध्या के मर्यादा के अनुरूप इसको शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया है।

राजस्थान के राज्यपाल कलराज ने खुद किया था ये काम, तब ये था मामला

सर्किट हाउस में हुई बैठक

इसके मुख्य कार्य में अयोध्या-फैजाबाद मुख्य मार्ग गेट नं0-3 से परिसर के अन्दर तक की सड़क मरम्मत कार्य का अवलोकन किया साथ ही जनपद के पंचकोसी-चैदपंचकोसी-चैहकोसी मार्ग के सुद्धीकरण तथा अयोध्या अकबरपुर बसखारी मार्ग स्टेट हाईवे-30 जिसको फोरलेन किया जाना है के कार्यो को भी तेजी लाने के निर्देश दिये। यह बैठक सर्किट हाउस में हुई। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने भी विकास कार्यो का संक्षिप्त विवरण एवं प्रधानमंत्री के आगमन के सम्बन्ध में उप मुख्यमंत्री से चर्चा किया। उप मुख्यमंत्री को सर्किट हाउस में गार्ड आफ आनर दिया गया तथा उप मुख्यमंत्री श्री मौर्य ने छोटी छावनी में महंत नृत्यगोपाल दास जी से भेट कर आर्शीवाद प्राप्त किया। उप मुख्यमंत्री द्वारा हनुमानगढ़ी व रामलला के भी दर्शन एवं पूजन आदि किया गया।

चिन्हित स्थानों का निरीक्षण कार्य शुरू

आगामी 5 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के आगमन पर सम्पूर्ण रामनगरी को आलोकित करने की तैयारी चल रही है। जिसकी जिम्मेदारी डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय दी गई है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 मनोज दीक्षित की अध्यक्षता में विश्वविद्यालय के स्वयं सेवक आगामी 04 व 05 अगस्त, को सांय 1 लाख 25 हजार दीये अयोध्या की राम की जन्म भूमि, राम की पैड़ी एवं अयोध्या शहर के प्रमुख 25 स्थानों पर रोशन किये जायेंगे। इसी तैयारी के परिप्रेक्ष्य में एडीएम सिटी वैभव शर्मा, डीडीओ अयोध्या एवं विश्वविद्यालय के जनसम्पर्क अधिकारी आशीष मिश्र ने चिन्हित स्थानों का निरीक्षण किया।

हेपेटाइटिस में कोरोनाः जानलेवा है ये दुर्योग, बचाव में ही है समझदारी

विभिन्न स्थलों पर दीये जलाये जायेंगे

आशीष मिश्र ने बताया कि विश्वविद्यालय के फाइन आर्टस एवं फैशन डिजाइनिंग विभाग की छात्राओं द्वारा कार्यक्रम को भव्य रूप देने के लिए रंगोली बनाकर तथा त्रेता युगिन दृश्यों को निर्मित कर अयोध्या के राम युग को जीवंत किया जायेगा। 200 स्वयंसेवकों को इस कार्य में लगाया गया है। इनको रिहर्सल के लिए आगामी 03 अगस्त को सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन करते हुए अयोध्या के विभिन्न स्थलों पर जहां दीये जलाये जायेंगे। वहां मार्किंग का कार्य किया जायेगा। शहर के प्रमुख 25 स्थानों पर जन के सहयोग से दीये जलाये जायेंगे। विश्वविद्यालय के कुलपति इस तैयारी को लेकर बराबर समीक्षा कर रहे है।

राहुल गांधी पर साधा निशाना

केशव प्रसाद मौर्य ने बातचीत में राहुल गांधी पर साधा निशाना कहा कि उनके करीबी ने हाई कोर्ट के माध्यम से राम मंदिर निर्माण में विघ्न डालने का प्रयास किया लेकिन अयोध्या में बनेगा भव्य और दिव्य राम मंदिर । केशव प्रसाद मौर्य ने कहा जो लोग कहते थे की हम कहते हैं राम लला हम आएंगे मंदिर वहीं बनाएंगे लेकिन तारीख नहीं बताएंगे अब तारीख 5 अगस्त तय हो गई है अब वह हमसे ऐसा सवाल नहीं पूछेंगे। प्रधानमंत्री समेत राम मंदिर भूमि पूजन में आने वाले लोगों को ट्रस्ट आमंत्रित कर रहा है इसलिए सरकार इसके बारे में कुछ नहीं बताएगी जो भी बताएगा ट्रस्ट बताएगा ।

रिपोर्टर- नाथ बख्श सिंह, अयोध्या

यहां सीएचसी बन गई जेलः नए कैदियों का यहीं होगा ठिकाना, बन गई रणनीति

Newstrack

Newstrack

Next Story