×

Prayagraj News: महाकुंभ मेले से संबंधित परियोजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर सेना के अधिकारियों से की चर्चा

Prayagraj News: सेना के अधिकारियों ने सभी प्रकरणों के निस्तारण हेतु अति शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करने का आश्वासन दिया।

Syed Raza
Published on: 29 April 2023 9:50 PM GMT
Prayagraj News: महाकुंभ मेले से संबंधित परियोजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर सेना के अधिकारियों से की चर्चा
X
प्रयागराज में महाकुंभ मेले से संबंधित परियोजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर चर्चा करते सेना के अधिकारी: Photo- Newstrack

Prayagraj News: महाकुंभ मेले से संबंधित परियोजनाओं के क्रियान्वयन में जहां भी सेना की भूमि आ रही है अथवा परियोजनाओं के क्रियान्वयन हेतु सेना द्वारा अनुमोदन या एनओसी की आवश्यकता है, उस पर बिंदुवार चर्चा की गई। सर्वप्रथम सेतु निगम द्वारा बनाए जा रहे विभिन्न सेतुओं को बनाने में आ रही सेना की भूमि पर चर्चा की गई।

इसमें छियुकी-करछना रेलवे स्टेशन के मध्य रेल सम्पार संख्या 34 ए पर उपरिगामी सेतु के निर्माण, लल्ला चुंगी से आईईआरटी रोड पर प्रस्तावित दो लेन रेल उपरिगामी सेतु के निर्माण, सूबेदार गंज रेलवे स्टेशन के निकट चार लेन रेल उपरिगामी सेतु तथा जीटी रोड जंक्शन पर चैफटका से कानपुर की तरफ दो लेन फ्लाईओवर सेतु के निर्माण संबंधित विस्तार पूर्वक चर्चा की गई जिस पर सेना के अधिकारियों ने सभी प्रकरणों के निस्तारण हेतु अति शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करने का आश्वासन दिया।

इन कार्यों को लेकर हुई चर्चा

इसी क्रम में लोक निर्माण विभाग द्वारा किए जा रहे चैड़ीकरण के कार्यों पर भी विस्तार से चर्चा की गई एवं चौड़ीकरण हेतु जहां-जहां सेना की भूमि आ रही है उससे संबंधित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने का आश्वासन दिया गया। कुछ प्रमुख सड़क चैड़ीकरण के कार्य जिन्हें बैठक में सेना के अधिकारियों के समक्ष अनुमोदन एवं अग्रिम कार्यवाही हेतु प्रस्तुत किया गया उसमें अलोपी क्रॉसिंग से त्रिवेणी तक मार्ग को 10 मीटर से 20 मीटर करना, त्रिवेणी मार्ग को 10 से 20 मीटर चौड़ा करना, शास्त्री पुल से लेटे हुए हनुमान मंदिर होते हुए किलाघाट तक मार्ग को 10 से 20 मीटर चैड़ा करना, काली मार्ग को 10 से 20 मीटर चैड़ा करना , पटेल संस्थान एवं मेला स्टोर से काली मार्ग तक लिंक मार्ग का 10 मीटर चैड़ा निर्माण कार्य, नवल किशोर इंटरलॉकिंग मार्ग का चौड़ीकरण एवं निर्माण कार्य, हर्षवर्धन चौराहे से जीटी जवाहर तक मार्ग को 10 से 20 मीटर चैड़ा करना तथा अलोपीबाग फ्लाईओवर से पीडब्ल्यूडी स्टोर होते हुए काली मार्ग तक लिंक मार्ग का निर्माण कार्य सम्मिलित रहे।

बैठक में किला घाट के बाएं तरफ 60×80 मीटर के पक्के घाट के निर्माण, सरस्वती घाट के बाएं तरफ 30×55 मीटर के पक्के घाट के निर्माण, अमिताभ बच्चन पुलिया से नाग वासुकी लिंक रोड तक इंटरलॉकिंग रोड के निर्माण तथा पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा परेड ग्राउंड के आसपास के कुछ स्थानों पर केबलों को अंडरग्राउंड करने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई।

इसके अतिरिक्त प्रयागराज में पर्यटन को बढ़ाने के दृष्टिगत सेना की भूमि के अंतर्गत आ रहे अनंत माधव मंदिर एवं बिंदु माधव मंदिर के जीर्णोद्धार तथा मनकामेश्वर मंदिर के सामने रोड के चौड़ीकरण संबंधित प्रस्तावों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। जिस पर सेना के अधिकारियों ने सभी कागजी कार्रवाई पूरी करते हुए अग्रिम कार्यवाही हेतु उनके समक्ष प्रस्ताव भेजने को कहा है।

Syed Raza

Syed Raza

Next Story