×

मैकेनिक से भू-माफिया बनकर खड़ा किया करोड़ों का साम्राज्य, अब चला बुलडोजर

मोहम्मद जावेद उर्फ पप्पू गंजिया ने बिना नक्शा पास कराए ही बहुमंजिला इमारत बनवाई थी। ढाई बीघा से अधिक जमीन पर इसका अवैध कब्जा था। जिसका कुछ हिस्सा नजूल की जमीन में शामिल है।

Newstrack
Published on: 23 Oct 2020 1:34 PM GMT
मैकेनिक से भू-माफिया बनकर खड़ा किया करोड़ों का साम्राज्य, अब चला बुलडोजर
X
पप्पू गंजिया का नेटवर्क यूपी ही नहीं बल्कि इसके आसपास राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और महाराष्ट्र तक फैला हुआ हैं। उसके ऊपर 30 से अधिक अपराधिक मुकदमें दर्ज हैं।

प्रयागराज: भूमाफियाओं के खिलाफ यूपी पुलिस ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में शुक्रवार को नैनी में भूमाफिया मोहम्मद जावेद उर्फ पप्पू गंजिया के अवैध फार्म हाउस और घर पर प्रशासन की मौजूदगी में बुलडोजर चलाया गया।

जिला प्रशासन और प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) की टीम ने उसके आलीशान घर और फार्म हाउस को ध्वस्त कर दिया।

इस दौरान मौके पर भारी पुलिस बल मौजूद था ताकि कोई अप्रिय घटना न होने पाए। ध्वस्त की गई इमारत की कीमत लगभग 5 करोड़ बताई जा रही है।

जांच में पता चला है कि जावेद उर्फ पप्पू गंजिया यमुनापार का निवासी है। काफी समय पहले वह नैनी इलाके के मेवा लाल बगिया तिराहे पर स्कूटर मैकेनिक का काम करता था। उसने साल 1991 में गुलाब महरा नाम के एक युवक का मर्डर कर दिया था।

यही से उसने अपना पेशा बदल दिया। वह जुर्म की दुनिया में चला गया। वहीं से उसने हत्या, लूट, धमकी, रंगदारी और विवादित जमीनों को खरीद कर दूसरों को बेचने के काम चालू कर दिया। इस तरह से उसने अकूत सम्पत्ति जमा कर ली।

Pappu Gangiya house मोहम्मद जावेद उर्फ़ पप्पू गंजिया के मकान की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…यूपी में चली गोलियां: अंधाधुंध फायरिंग में तीन बदमाश घायल, यहां हुआ एनकाउंटर

कानून से बचने के लिए राजनीति में रखा कदम

प्राप्त जानकारी के अनुसार एक बार पप्पू गंजिया अपने इलाके से पार्षद का चुना लड़ा और उसे जीत मिल गई। उसके रसूख का अंदाजा इस बात से ही लगा सकते हैं कि नैनी इलाके की 3 सीटों पर उसके चुने हुए लोग ही सभासद की कुर्सी पर बैठते हैं।

उसने आगे चलकर समाजवादी पार्टी ज्वाइन कर ली। जांच में मालूम पड़ा है कि पप्पू गंजिया का नेटवर्क यूपी ही नहीं बल्कि इसके आसपास राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और महाराष्ट्र तक फैला हुआ हैं। उसके ऊपर 30 से अधिक अपराधिक मुकदमें दर्ज हैं।

ये भी पढ़ें…PUBG Mobile की भारत में वापसी! हुआ जॉब ऑफर, कोरियाई डेवलपर कर रहे काम

Pappu Gangiya house मोहम्मद जावेद उर्फ़ पप्पू गंजिया का मकान(फोटो:सोशल मीडिया)

बगैर नक्शा पास कराए बनाई बहुमंजिला इमारत

बताया जाता है कि उसने बिना नक्शा पास कराए ही बहुमंजिला इमारत बनवाई थी। ढाई बीघा से अधिक जमीन पर इसका अवैध कब्जा था जिसका कुछ हिस्सा नजूल की जमीन में शामिल है।

मौके पर कार्रवाई करने पहुंचे प्रयागराज विकास प्राधिकरण के जोनल अधिकारी श्रीसत शुक्ला ने बताया कि जावेद उर्फ पप्पू गंजिया एक अपराधी प्रवृति का इन्सान है। उसने जमीन पर कब्जा कर बिना पीडीए से नक्शा पास कराए बहुमंजिला इमारत बना ली, जिसे बुलडोजर चलाकर गिरा दिया गया।

ये भी पढ़ें…राहुल गांधी का हेलीकॉप्टर: बिना अनुमति होगा यहां लैंड, हो सकता है विवाद…

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें – Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story