नेता बेंच रहे गेहूं! यहां कम रेट पर ये बीजेपी नेता किसानों को बेच रहे गेहूं का बीज

संजय मौर्या ने बताया कि एक बीघे में 8 से 10 कुंतल गेहूं तैयार होगा। एक अन्य किसान ने बताया कि  इस बीच तैयार गेहूं का हमे मार्केट रेट और सरकारी रेट से 200 रुपए अतिरिक्त प्रति कुंतल लाभ होगा। किसान ने बताया की अन्य गेहूं के बीजों से इसकी लागत भी कम आएगी।

Published by SK Gautam Published: December 13, 2019 | 7:13 pm
Modified: December 13, 2019 | 7:14 pm

अमेठी: बीजेपी नेता एंव प्रतिष्ठित व्यापारी राजेश अग्रहरि उर्फ राजेश मसाला की होर्डिंग इन दिनों अमेठी में चर्चा का केंद्र बने हुए हैं। इसके जरिए से उनकी फैक्ट्री पर किसानों की बड़ी संख्या में भीड़ जमा हो रही है। उसका कारण है बाजार से कम लागत में शरबती गेहूं का बीज किसानों को उपलबध कराया जा रहा है। फसल तैयार होने पर प्रति कुंतल बाजार और सरकारी रेट से दो सौ रुपए बोनस फसल का बिकना।

ये भी देखें : राष्ट्रपति कोविंद के बेटे और बेटी क्या करते हैं, क्या आप जानते हैं?

सरकारी रेट से 200 रुपए अतिरिक्त प्रति कुंतल लाभ होगा

इस संदर्भ में बीज को बेंच रहे संजय मौर्या ने बताया कि एक बीघे में 8 से 10 कुंतल गेहूं तैयार होगा। एक अन्य किसान ने बताया कि  इस बीच तैयार गेहूं का हमे मार्केट रेट और सरकारी रेट से 200 रुपए अतिरिक्त प्रति कुंतल लाभ होगा। किसान ने बताया की अन्य गेहूं के बीजों से इसकी लागत भी कम आएगी।

वहीं राजेश मसाला ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की मंशा के अनुसार और एक उद्यमी होने के नाते हमारा फर्ज भी है कि हम जहां रहते हैं वहां रहने वाले किसानों की आय बढ़ाई जाए। इसी को ध्यान में रखते हुए गेहूं की एक वरायटी जिसका नाम शरबती है किसानों को उचित दर पर बीच उपलब्ध कराया है।

ये भी देखें : ‘फांसी कोठा’ पर दोषियों को एक साथ फांसी: तख्त की मजबूती का हो रहा परीक्षण

आटे की पिसाई की तकनीकि

उनको ये भरोसा दिया है कि आप जो गेहूं पैदा करेंगे उसे बाजार के भाव से दो सौ रुपए कुंतल ज़्यादा भाव पर लेंगे। मेरा मक़सद है किसान अपनी उपज का अच्छा लाभ पायें और वो गेहूं जो अमेठी में पैदा हो उसका आटा आधुनिक तकनीकि से तैयार किया जाएगा। आटे की पिसाई की तकनीकि भारत में पहली बार लायी गई है। इसका बना आटा पूरे देश में ब्रांड बना कर बेचा जाएगा।

ये भी देखें : रेलवे नहीं कंपनियां दौड़ाएंगी ट्रेन: काम शुरू, अगले महीने से लगेगी बोली

किसानों को बीज उपलब्ध कराने के लिए सात प्वाइंट बनाए गए हैं। हम बाजार से कम भाव में बीज दे रहे हैं और उस पर सात से आठ रुपए प्रति किलो का जो खर्च आ रहा है वो हमारी फर्म द्बारा शेयर किया जा रहा है। इसका मूल्य 30 रुपए प्रतिकिलो है और नौ सौ रुपए प्रति बोरी है। अब तक 50 टन बीज बिक चुका है और जितने भी किसान ले गए हैं वो उत्साहित हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App